Telecom Bill 2022

Telecom Bill 2022: बैंक में रजिस्टर मोबाइल नंबर को लेकर होने जा रहा बड़ा बदलाव, सिम कार्ड लेते समय होगा ये काम

Telecom Bill 2022 There is going to be a big change regarding the mobile number registered in the bank बैंक में रजिस्टर मोबाइल नंबर को लेकर होने जा रहा बड़ा बदलाव, सिम कार्ड लेते समय होगा ये काम

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:48 PM IST, Published Date : November 2, 2022/5:06 pm IST

Telecom Bill 2022 भारत सरकार जल्द मोबाइल सिम और बैंक से जुडे़ फोन नंबर को लेकर नया नियम कानून लाने वाली हैं। दरशल बढ़ते साइबर क्राइम को लेकर सरकार बहुत चिंता कर रही हैं। जिसको लेकर सरकार एक बड़ा इंटरनेट उपयोग सुधार बिल को पेस करने वाली है। जिसमें मोबाइल के सिम को लेकर भी एक बड़ा ड्राफ्ट तैयार किया गया है। मोबाइल को लेकर बिल तैयार करने की वजह बैंक और साइबर क्राइम ही हैं। जिसमें बीते दिनों में बड़े बड़े फर्जीवाड़े देखने को मिले थे। भारत सरकार ये एक ऐसे कानून को लाना चाहती है। जिससे कस्टमर की सुरक्षा को इस्योर किया जा सके।

Read More: श्रमिकों के लिए खुशखबरी, सरकार ने इतने हजार रुपए देने का किया ऐलान, जानें कब मिलेंगे पैसे 

इस तरह से नियम हो सकते हैं लागू

  • Telecom Bill 2022 मोबाइल सिम (Mobile SIM) लेने वाले और बैंक खाता खुलवाने वाले व्‍यक्ति से संबंधित सभी जानकारियों की पूरी जांच-पड़ताल की जाएगी, जिससे किसी दूसरे व्‍यक्ति के कागजातों का इस्‍तेमाल इन दोनों कामों के लिए न हो सके।
  • टेलीकॉम ऑपरेटर (Telecom Operator) और बैंकों के लिए कस्‍टमर का फिजिकल वेरीफिकेशन करना अनिवार्य किया जा सकता है। अभी बैंक खाता खुलवाने और सिम लेने के लिए कोई भी आवदेन करता है तो ऑनलाइन ई-केवाईसी (E-kyc) के जरिए आधार से डिटेल्स लेकर उसको सत्‍यापित किया जाता है। वहीं, कंपनियों का खाता भी सिर्फ इन्कॉर्पोरेशन सर्टिफिकेट से खुल जाता है।
  • नया सिम कार्ड जारी करने और बैंक खाता खुलवाने प्रक्रिया में सरकार अब बदलाव करने की तैयारी में है। अब सरकार केवाईसी नियमों को सख्‍त करने पर विचार कर रही है। इसके तहत सरकार कस्‍टमर के फिजिकल वेरिफिकेशन को अनिवार्य कर सकती है। आधार वेरिफिकेशन से फिलहाल जो बैंक खाता खोलने और मोबाइल सिम लेने की सुविधा दी जा रही है, वह बंद हो सकती है।
  • टेलीकॉम ऑपरेटर और बैंकों को सरकार जल्द ही नए नियम लागू करने को कह सकती है। गृह मंत्रालय ने वित्त, और टेलीकॉम मंत्रालय के साथ इस मुद्दे पर रिव्यू मीटिंग भी की है।

Read More: श्रमिकों के लिए खुशखबरी, सरकार ने इतने हजार रुपए देने का किया ऐलान, जानें कब मिलेंगे पैसे 

इस वहज से लाया जा रहा ये नियम

Telecom Bill 2022 जैसे जैसे देश में डिजिटल क्रांती बढ़ी हैं। लोग साइबर क्राइम, डिजिटल फ्रॉड का शिकार होने लगे हैं। ये मामला इस हद तक बढ़ गया है कि सरकार को चोरो को पहचानने के लिए एक अलग से कानून लाना पड़ रहा हैं। दरशल अभी तक बहुत लोग से लोग दूसरे के आईडी से सिम का उपयोग करते थे। लेकिन अब इस नियम के लागू होने के बाद कोई भी व्यक्ति दूसरे की आईडी से सिमा का उपयोग नहीं कर पाएगा।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Read More: सरकारी स्कूल में चल रही थी मुर्गा-शराब की पार्टी, वीडियो वायरल होने के बाद शिक्षक निलंबित