Telecom Regulatory Authority of India issued notification

स्पीड इंटरनेट के लिए TRAI का फरमान! इस तारीख से बदल जायेगा सरकार का ये नियम

Telecom Regulatory Authority of India issued notification टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने ग्राहकों के हित में नोटिफिकेशन जारी किया है।

Edited By :   Modified Date:  April 3, 2023 / 04:23 PM IST, Published Date : April 3, 2023/4:22 pm IST

Telecom Regulatory Authority of India issued notification: अगर आप भी खराब इंटरनेट क्वालिटी से बेहद परेशान हैं तो टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (TRAI) ने ग्राहकों के हित में एक ड्राफ्ट नोटिफिकेशन जारी किया है। इस ड्राफ्ट नोटिफिकेशन के तहत ग्राहकों के लिए बेहतर सुविधा और क्वालिटी सेवा के लिए मौजूदा नियमों में थोड़े बदलाव करने के लिए सुझाव मांगे गए हैं।

Read more: व्हाट्सएप कॉल कर लड़की ने दिखाई अपनी न्यूड बॉडी, फिर लड़के से करने लगी ऐसी डिमांड, मांग पूरी न होने पर…. 

TRAI ने जारी किया नोटिफिकेशन

ये सुझाव इस क्षेत्र से स्टेकहोल्डर्स से मांगे गए हैं और स्टेकहोल्डर्स को 17 अप्रैल तक सुझाव देने के भी निर्देश दिए हैं। बता दें कि TRAI ने सोमवार को एक ड्राफ्ट नोटिफिकेशन जारी कर इस बात की जानकारी दी है और स्टेकहोल्डर्स से इस मामले पर सुझाव भी मांगे हैं।

बता दें कि 10 दिसंबर 2001 को टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने डायल-अप के लिए क्वालिटी ऑफ सर्विस और इंटरनेट एक्सेस पर रेगुलेशन को नोटिफाई किया था। ये रेगुलेशन सभी बेसिक सर्विस ऑपरेटर्स और इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर्स पर एप्लीकेबल होगा। TRAI ने अपने ड्राफ्ट नोटिफिकेशन में कहा कि क्वालिटी ऑफ सर्विस पर फोकस करने का मतलब ग्राहकों को संतुष्ट करना है। इसके अलावा सर्विस की क्वालिटी को समय-समय पर मॉनिटर किया जाएगा। वहीं इंटरनेट सर्विस के सब्सक्राइबर्स के हितों की सुरक्षा पर भी फोकस किया जाएगा।

Read more: पहले सड़क किनारे खड़ी की गाड़ी, फिर घर में फेंके बम, सोशल मीडिया पर वायरल हुआ वीडियो 

इस वजह से लाए जा रहे नए नियम

Telecom Regulatory Authority of India issued notification: ड्राफ्ट नोटिफिकेशन में ये भी बताया गया कि ये रेगुलेशन उस समय जारी किए गए थे जब लो स्पीड इंटरनेट एक्सेस करने के लिए सिर्फ डायल अप सर्विस का ही इस्तेमाल किया जाता था। लेकिन समय के बीतते ही हाई स्पीड ब्रॉडबैंड सर्विस के लिए वायरलाइन और वायरलैस जैसे टेलीकम्यूनिकेशन नेटवर्क सामने आए।

 

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें