SBI New Scheme for senior citizen

SBI के इन ग्राहकों की होने वाली है बल्ले-बल्ले, बैंक शुरू करने जा रहा ये खास सुविधा, मिलेंगे कई फायदे

SBI New Scheme for senior citizen : स्‍टेट बैंक ऑफ इंड‍िया (SBI) में जिन लोगों का अकाउंट हैं उनके लिए एक खुशखबरी सामने आ रही है।

Edited By :   Modified Date:  April 22, 2023 / 10:14 AM IST, Published Date : April 22, 2023/10:14 am IST

नई दिल्ली : SBI New Scheme for senior citizen : स्‍टेट बैंक ऑफ इंड‍िया (SBI) में जिन लोगों का अकाउंट हैं उनके लिए एक खुशखबरी सामने आ रही है। SBI की तरफ से पेंशनर्स और सीन‍ियर स‍िटीजन को जल्‍द नई सहूल‍ियत दी जाएगी। इस सुव‍िधा का फायदा आपके घर के बुजुर्ग व्‍यक्‍त‍ि भी उठा सकेंगे। बैंक की नई प्‍लान‍िंग के तहत बैंकिंग एग्‍जीक्‍यूट‍िव या ग्राहक सेवा केंद्र पर आंखों की पुतलियों के जरिये ग्राहक की पहचान की जा सकेगी। SBI की तरपफ से पहचान की सुविधा ‘आइरिस स्कैनर’ उपलब्ध कराये जाने पर व‍िचार चल रहा है।

यह भी पढ़ें : Khane Ke Tel Ka Bhav: अक्षय तृतीया पर आई राहत भरी खबर, खाने के तेल की कीमतों में ताबड़तोड़ गिरावट

सीन‍ियर स‍िटीजन को नहीं पड़ेगी होम ब्रांच जाने की जरूरत

SBI New Scheme for senior citizen :  बैंक एग्‍जीक्‍यूट‍िव के पास ‘आइरिस स्कैनर’ की सुविधा मिलने से सीन‍ियर स‍िटीजन कैटेगरी में आने वाले ग्राहकों को होम ब्रांच जाने की जरूरत नहीं रह जाएगी। इस सुव‍िधा के बाद वे अपने नजदीकी ‘बैंक मित्र’ सेंटर से ही पेंशन निकाल पाएंगे। SBI की तरफ से एक बयान में कहा गया कि वह अपने ‘बैंक मित्र’ संचालकों के पास ‘आइरिस स्कैनर’ लगाने के ऑप्‍शन का ट्रायल कर रहे हैं। इससे सीन‍ियर स‍िटीजन खाता धारकों और पेंशनर्स की चुनौतियों में कमी आएगी।

यह भी पढ़ें : बारात लेकर अस्पताल पहुंचा दूल्हा, मरीज रह गए हैरान, जानें ऐसी भी क्या थी मजबूरी 

आंखों की पुतलियों के जरिए की जाएगी पहचान की पुष्टि

SBI New Scheme for senior citizen :  ‘आइरिस स्कैनर’की मदद से किसी भी व्यक्ति की आंखों की पुतलियों के जरिए पहचान की पुष्टि की जा सकती है। आजकल तमाम ऑफ‍िस में भी इसी तरह की सुव‍िधा को कर्मचार‍ियों की उपस्‍थ‍ित‍ि दर्ज करने के ल‍िए उपयोग में लाया जाता है। प‍िछले द‍िनों ओडिशा के नवरंगपुर जिले में एक बुजुर्ग महिला अपनी पेंशन निकालने के लिए बैंक मित्र के पास गई थीं। यहां उनकी अंगुलियों की पुष्‍ट‍ि नहीं होने से उन्हें काफी परेशानी हुई थी। बैंक की तरफ से यह भी कहा गया क‍ि इस तरह की स्थिति से बचने के लिए आइरिस स्कैनर लगाने की संभावनाएं तलाशी जा रही हैं।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

 
Flowers