PPF अकाउंट के इस विकल्प से हाथ आएगी इतनी बड़ी रकम, करोड़पति बनने का सबसे अच्छा मौका | This option of PPF account will bring such a huge amount, best chance to become a millionaire

PPF अकाउंट के इस विकल्प से हाथ आएगी इतनी बड़ी रकम, करोड़पति बनने का सबसे अच्छा मौका

PPF अकाउंट के इस विकल्प से हाथ आएगी इतनी बड़ी रकम, करोड़पति बनने का सबसे अच्छा मौका

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:22 PM IST, Published Date : June 19, 2021/9:00 am IST

नई दिल्ली। पब्लिक प्रोविडेंट फंड एफडी, आरडी जैसी स्माल सेविंग्स स्कीम से ज्यादा रिटर्न देने वाली स्कीम है। भविष्य के लिए पैसा सुरक्षित रखने के लिए कई विकल्प दिए हैं। इनमें से एक ऐसा निवेश भी है जिसे अपनाकर आप करोड़पति बन सकते हैं। पीपीएफ पर अभी 7.1 फीसदी सालाना कंपाउंडिंग के हिसाब से ब्याज मिल रहा है।

Read More News: 6th pay commission: सरकारी कर्मचारियों की सैलरी बढ़ाने को लेकर बड़ा फैसला, जुलाई से 11 हजार रुपए बढ़कर मिलेगी सैलरी

ऐसे में अगर आप अपने भविष्य के लिए फंड तैयार करना चाहते हैं तो इस विकल्प का चयन कर सकते हैं। यहां हम आपको पीपीएफ के जरिए 1 करोड़पति बनने के लिए किस तरह का प्लान चुनना चाहिए इसके बारे में बताते हैं। जो सेफ्टी के लिहाज से बेहतर है।

Read More News: आदिवासियों के दुश्मन नक्सली…ये बात बस्तर के भोले-भाले आदिवासियों को कैसे समझाएगी सरकार?

बता दें कि PPF की मेच्योरिटी 15 साल की होती है और खाते में हर महीने अधिकतम 12,500 रुपये जमा कर सकते हैं। यानी सालाना 1.5 लाख रुपए होगी। यहां आपको मेच्योरिटी तक हर महीने की 5 तारीख के पहले 12,500 रुपए का अधिकतम योगदान करना होगा। इसके बाद 7.1 फीसदी सालाना ब्याज के हिसाब से मेच्योरिटी पर कुल वैल्यू 40,68,209 रुपये होगी। पीपीएफ खाते को मेच्योरिटी के बाद 5-5 साल एक्सटेंड करनें का भी विकल्प है। ऐसे में 25 साल तक योगदान जारी रहने पर कंपाउंडिंग ब्याज से आपके निवेश की कुल वैल्यू 1.03 करोड़ रुपये होगी।

Read More News: वीरांगना पर दंगल क्यों…आमजन को इससे क्या हासिल होगा?

पीपीएफ की सबसे अच्छी बात है कि डाकघर की योजना होने की वजह से यहां आपकी एक एक जमा पूंजी भी सुरक्षित रहती है। यहां आपके हर एक पैसे पर सरकार की गारंटी है। दूसरा बड़ा फायदा यह है कि इसमें निवेश पर टैक्स बेनेफिट्स मिलता है। ब्याज की रकम व मेच्योरिटी अमाउंट पर भी कोई टैक्स नहीं चुकाना होता है।

Read More News: शिक्षक ने कर ली थी दूसरी शादी, पत्नी ने काट दिया प्राइवेट पार्ट, फिर खुद झूल गई फांसी पर

 
Flowers