Top Pension Scheme: मौज से कटेगा बुढ़ापा, बस इन पांच स्कीम में करना होगा निवेश, मिलेगा तगड़ा रिटर्न |Top Pension Scheme

Top Pension Scheme: मौज से कटेगा बुढ़ापा, बस इन पांच स्कीम में करना होगा निवेश, मिलेगा तगड़ा रिटर्न

Pension Scheme: मौज से कटेगा बुढ़ापा, बस इन पांच स्कीम में करना होगा निवेश, मिलेगा तगड़ा रिटर्न National Pension System, Atal Pension Yojana, EPFO Pension Scheme, Mutual Fund SIP, Monthly Income Scheme

Edited By :   Modified Date:  April 13, 2024 / 06:40 PM IST, Published Date : April 13, 2024/6:40 pm IST

Top Pension Scheme: आजकल हर कोई अपने बुढ़ापे को लेकर चिंतित रहता है। हर कोई ऐसे स्कीम में निवेश करना चाहता है, जिससे उसे आगे चलकर पैसों की दिक्कत न हो। अगर आप भी कुछ ऐसा ही सोच रहें हैं तो हम आपको यहां कुछ ऐसे स्कीम के बारे में बताएंगे, जिसमें निवेश करने पर आपका बूढ़ापा फाइनेंशियली सिक्योर हो सकता है। आइए जानते हैं….

Read More: Small Saving Schemes Update: PPF और सुकन्या समृद्धि जैसे स्मॉल सेविंग स्कीम पर बड़ा अपडेट, वित्त मंत्रालय ने जारी किया नोट‍िफ‍िकेशन

नेशनल पेंशन सिस्‍टम (National Pension System)

नेशनल पेंशन सिस्‍टम में निवेश कर आप 10% तक का रिटर्न प्राप्त कर सकते हैं। 18 से 70 साल के बीच इस योजना में निवेश किया जा सकता है। वहीं, 60 साल की उम्र के बाद आप पेंशन पाने के हकदार हो जाएंगे। नेशनल पेंशन सिस्‍टम के तहत 60 फीसदी राशि को मैच्‍योरिटी पूरा होने पर निकाल सकते हैं और बाकी 40 फीसदी को एन्‍युटी के तौर पर इस्तेमाल कर सकते हैं।

EPFO पेंशन योजना (EPFO Pension Scheme)

EPFO सैलरीड कर्मचारियों के हर महीने के योगदान पर रिटायमेंट पर एक बड़ा फंड देता है। प्राइवेट सेक्‍टर के कर्मचारी के अलावा उनके PF अकाउंट में नियोक्‍ता भी योगदान देती है। साथ ही सरकार इसपर सालाना ब्‍याज भी जारी करती है। EPFO कर्मचारियों के लिए पेंशन स्‍कीम भी चलाती है। अगर आपने इसमें 10 साल तक निवेश किया है तो आप पेंशन पाने के हकदार हो जाते हैं।

अटल पेंशन योजना (Atal Pension Yojana)

अटल पेंशन योजना के तहत आप हर महीने एक निश्चित राशि पा सकते हैं। 18 साल से लेकर 40 साल तक इसमें निवेश किया जा सकता है। वहीं, 60 साल की उम्र के बाद लोगों को उनके निवेश के आधार पर 1000 रुपये से लेकर 5000 रुपये तक का पेंशन दिया जाता है।

Read More: Small Saving Schemes Update: PPF और सुकन्या समृद्धि जैसे स्मॉल सेविंग स्कीम पर बड़ा अपडेट, वित्त मंत्रालय ने जारी किया नोट‍िफ‍िकेशन

यूचुअल फंड एसआईपी (Mutual Fund SIP)

म्‍यूचुअल फंड SIP के जरिए भी आप अपने मार्केट एक्‍सपर्ट की सलाह के आधार पर एक बेहतर फंड में हर महीने पैसे का निवेश करके लॉन्‍ग टर्म में अच्‍छा पैसा बना सकते हैं। इसमें निवेश पर आपको लॉन्‍ग टर्म में एवरेज 12 से 15% का रिटर्न मिल सकता है। आप 500-1000 रु के जरिए एसआईपी में निवेश की शुरुआत कर सकते हैं। आपको बड़ी रकम की जरूरत नहीं।

मंथली इनकम स्‍कीम (Monthly Income Scheme)

पोस्ट ऑफिस की मंथली इनकम स्कीम सबसे बेहतर ऑप्शन है। इस स्कीम में एक बार पैसा जमा करना है फिर अगले 5 साल तक हर महीने गारंटीड इनकम होती रहेगी। मंथली इनकम स्कीम में सिंगल और ज्वॉइंट अकाउंट का ऑप्शन है। वहीं, 1 जनवरी 2024 से MIS पर 7.4% का सालाना ब्‍याज मिल रहा है।

IBC24 का लोकसभा चुनाव सर्वे: देश में किसकी बनेगी सरकार ? प्रधानमंत्री के तौर पर कौन है आपकी पहली पसंद ? क्लिक करके जवाब दें

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp