टोटल ने गुजरात में आर्सेलर मित्तल के संयंत्र को एलएनजी आपूर्ति के लिए समझौते पर हस्ताक्षर किया

टोटल ने गुजरात में आर्सेलर मित्तल के संयंत्र को एलएनजी आपूर्ति के लिए समझौते पर हस्ताक्षर किया

: , May 20, 2021 / 10:31 AM IST

नयी दिल्ली, 20 मई (भाषा) फ्रांस की प्रमुख ऊर्जा कंपनी, टोटल ने बृहस्पतिवार को कहा कि उसने गुजरात में आर्सेलर मित्तल निप्पॉन स्टील (एएमएनएस) के इस्पात और बिजली संयंत्रों को आयातित एलएनजी की आपूर्ति के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किये हैं।

कंपनी के एक बयान में कहा गया है कि सौदे के तहत टोटल वर्ष 2026 तक प्रति वर्ष पांच लाख टन तरलीकृत प्राकृतिक गैस (एलएनजी) की आपूर्ति करेगी।

बयान में कहा गया है, ‘‘एलएनजी को टोटल के वैश्विक स्तर पर उपलब्ध भंडारों से प्राप्त की जायेगी और भारत के पश्चिमी तट पर दाहेज या हजीरा एलएनजी टर्मिनल पर पहुंचाई जायेगी।’’ इसमें कहा गया है कि एएमएनएस इंडिया, गुजरात राज्य के हजीरा में स्थित अपने इस्पात एवं बिजली संयंत्रों को चलाने के लिए एलएनजी का उपयोग करेगी।’’

एएमएनएस इंडिया आर्सेलर मित्तल (60 प्रतिशत) और निप्पॉन स्टील (40 प्रतिशत) के बीच एक संयुक्त उद्यम है। यह संयंत्र 2019 में दिवाला कार्रवाई के तहत एस्सार स्टील से अधिग्रहीत किया गया।

टोटल में एलएनजी विभाग के वरिष्ठ उपाध्यक्ष, थॉमस मौरिसे ने कहा, ‘‘हम एएमएनएस के साथ साझेदारी करके और भारत में बढ़ती औद्योगिक एलएनजी मांग की आपूर्ति करने के लिए खुश हैं। भारत एक ऐसा देश है जिसका लक्ष्य आज की तुलना में वर्ष 2030 तक अपने ऊर्जा मिश्रण में प्राकृतिक गैस की हिस्सेदारी को दोगुना से अधिक करना है।’’

भाषा राजेश

राजेश महाबीर

महाबीर

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)