Under Fitment factor the basic salary of central government employees will increase by 8000 thousand

7th Pay Commission: कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी, 49,420 बढ़ेगी सैलरी! सरकार जल्द करेगी ऐलान

7th Pay Commission Fitment Factor update: कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी है। फिटमेंट फैक्टर के तहत जल्द बेसिक सैलरी में सरकार बढ़ोतरी करेगी।

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:13 PM IST, Published Date : November 8, 2022/7:51 pm IST

7th Pay Commission Fitment Factor update: केंद्र सरकार अपने कर्मचारियों के लिए आए दिन कुछ न कुछ घोषणाएं करती रहती है। इसी बीच कर्मचारियों के लिए एक और अच्छी खबर सामने आई है। दरअसल, सरकार इसी महीने फिटमेंट फैक्टर पर फैसला ले सकती है। जिससे कर्मचारियों के न्यूनतम बेसिक सैलरी भी बढ़ जाएगी। जिसके लिए ड्राफ्ट भी तैयार कर लिया गया है। इस पर जैसे ही सरकार द्वारा स्वीकृति मिलती है। यह लागु हो जाएगा। यदि सरकार इस पर मंजूरी दे देती है तो 52 लाख से भी अधिक कर्मचारियों की बेसिक सैलरी में फिटमेंट फैक्टर के तहत बढ़ोतरी हो जाएगी।

बदलाव की हो रही मांग

7th Pay Commission Fitment Factor update:  गौरतलब है कि सरकार ने हाल में कर्मचारियों के महंगाई भत्ता और महंगाई राहत में बढ़ोतरी की है। इसके बाद कर्मचारियों को जुलाई से बढ़े हुए महंगाई भत्ते और महंगाई राहत का लाभ मिलेगा। अब अगर इसमें बदलाव होते ही कर्मचारियों की न्यूनतम बेसिक सैलरी बढ़ जाएगी। फिटमेंट फैक्टर में बदलाव होते ही कर्मचारियों के पूरी सैलरी पर इसका असर दिखेगा। उम्‍मीद है क‍ि फिटमेंट फैक्टर को लेकर अगले महीने तक बैठक हो सकती है। सरकारी कर्मचारी लंबे समय से फिटमेंट फैक्टर बढ़ाने की मांग कर रहे हैं।

सैलरी में अहम भूम‍िका

7th Pay Commission Fitment Factor update:  फिलहाल केंद्रीय कर्मचारियों को 2.57 प्रत‍िशत के ह‍िसाब से फिटमेंट फैक्टर द‍िया जा रहा है, जिसे बढ़ाकर 3.68 गुना क‍िया जा सकता है। आपको बता दें कि केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी तय करने में फिटमेंट फैक्टर अहम भूम‍िका न‍िभाता है। फ‍िटमेंट फैक्टर में बदलाव का मतलब है इससे आपकी सैलरी पर भी असर पड़ेगा। दरअसल, इसके आधार पर ही कर्मचारियों की बेसिक सैलरी बढ़ाई जाती है।

2017 में बढ़ी थी बेस‍िक सैलरी

7th Pay Commission Fitment Factor update:  गौरतलब है कि फिटमेंट फैक्टर को 2.57 से बढ़ाकर 3.68 करने पर मिन‍िमम बेस‍िक सैलरी 18 हजार से बढ़कर 26 हजार रुपये हो जाएगी। इससे पहले सरकार की तरफ से 2017 में इंट्री लेवल कर्मचार‍ियों की बेसिक सैलरी में बढ़ोतरी की गई थी। लेक‍िन उसके बाद इसमें क‍िसी तरह का बदलाव नहीं क‍िया गया। फिलहाल केंद्रीय कर्मचारियों को न्‍यूनतम सैलरी के तौर पर 18 हजार रुपये म‍िलते हैं वहीं अधिकतम सैलरी 56,900 रुपये म‍िलती है।

देखें कैलकुलेशन

7th Pay Commission Fitment Factor update:  अगर सरकार फिटमेंट फैक्टर को 3 गुना करती है तो भत्तों को छोड़कर कर्मचारियों की सैलरी 18,000 X 2.57= 46,260 रुपये हो जाएगी। वहीं, अगर कर्मचारियों की डिमांड मान ली जाती है तो सैलरी 26000X3.68= 95,680 रुपये होगी। 3 गुना फिटमेंट फैक्टर होने पर सैलरी 21000X3 = 63,000 रुपये होगी।

और भी लेटेस्ट और बड़ी खबरों के लिए यहां पर क्लिक करें