UPI without internet with You can pay

ऑनलाइन ट्रांजेक्शन के लिए अब नहीं पड़ेगी इंटरनेट की जरूरत, इन आसान तरीकों से भेज पाएंगे पैसे

ऑनलाइन ट्रांजेक्शन के लिए अब नहीं पड़ेगी इंटरनेट की जरूरत, इन आसान तरीकों से भेज पाएंगे पैसे! UPI without internet with You can pay

Edited By: , September 22, 2022 / 06:32 PM IST

नईदिल्ली। UPI without internet आज पूरी दुनिया डिजिटल का जमाना हो गया है। लोगों जहां पहले बैंक में जाकर पैसे ट्रांसफर करते थे, लेकिन आज ये चीज घर बैठे हो जाती है। आज ऑनलाइन पेमेंट का जमाना आ गया है। लोग यूपीआई के जरिए किसी को भी कही से भी पैसे के लेन देन कर लेते है। लेकिन सबसे अहम बात ये है कि यूपीआई चलाने के लिए इंटरनेट का होना बेहद ही जरूरी है। आरबीआई ने यूपीआई पेमेंट करने के लिए इंटरनेट वाले फीचर लाया है, लेकिन अब आरबीआई ने एक और फीचर लाया है।

Read More: धोखेबाजों के चेहरे से नकाब उतार देंगी चाणक्य की ये 5 बातें

UPI without internet इस फीचर से आप बिना इंटरनेट के किसी भी को पैसे भेज सकते है। जिनके पास स्मार्टफोन तो है, लेकिन किसी कारण इंटरनेट नहीं चल रहा है। रिजर्व बैंक का मानना है कि यह कदम वित्तीय समावेश को बढ़ावा देने वाला साबित होगा। नया फीचर्स का नाम है यूपीआई लाइट। इस फीचर्स में आप बिना इंटरनेट के टा्रंजेक्शन करने में सक्षम हो पाएंगे। यह कम वैल्यू वाले ट्रांजेक्शन की तरह काम करता है।

Read More: Karva Chauth 2022 : एक गांव ऐसा भी! पति की लंबी उम्र के लिए महिलाएं नहीं रखतीं करवा चौथ का व्रत, जानें क्या है वजह 

बता दें कि यह यूपीआई के जैसे ही काम करेगा और कम वैल्यू वाले टा्रंजेक्शन की तरह काम करेगा। हालंकि उसकी तुलना आसान और ज्यादा तेज है। यूपीआई बैंक अकाउंट को सीधे एक्सेस करता है और अकाउंट से ही पैसे भेजता है. वहीं यूपीआई लाइट एक ऑन-डिवाइस वॉलेट की तरह है।

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक