अमेरिका ने भारत, चीन, जापान सहित 11 देशों को मुद्रा व्यवहार निगरानी सूची में बनाये रखा | US retains 11 countries including India, China, Japan on currency behaviour watch list

अमेरिका ने भारत, चीन, जापान सहित 11 देशों को मुद्रा व्यवहार निगरानी सूची में बनाये रखा

अमेरिका ने भारत, चीन, जापान सहित 11 देशों को मुद्रा व्यवहार निगरानी सूची में बनाये रखा

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:59 PM IST, Published Date : April 16, 2021/6:32 pm IST

वाशिंगटन, 16 अप्रैल (भाषा) अमेरिका ने चीन, भारत, जापान, दक्षिण कोरिया, जर्मनी और इटली समेत 11 देशों को उनकी मुद्रा के व्यवहार को लेकर निगरानी सूची में रखा है।

अमेरिका के नये राष्ट्रपति जो बाइडेन के प्रशासन में ट्रेजरी विभाग की तिमाही रिपोर्ट में इन देशों के नाम मुद्रा निगरानी की सूची में रखे गये हैं। इसके अलावा आयरलैंड, मलेशिया, सिंगापुर, थाइलैंड और मैक्सिको भी ऐसे देशों में शामिल हैं।

इससे पहले ट्रंप प्रशासन में भी आयरलैंड और मैक्सिको को छोड़कर अन्य सभी देश दिसंबर 2020 की मुद्रा निगरानी वाले देशों की सूची में शामिल थे।

अमेरिका की कांग्रेस के निर्देश पर वहां की ट्रेजरी प्रमुख व्यापारिक भागीदार देशों की एक सूची बनाती है जिसमें ऐसे भागीदार देशों की मुद्रा के व्यवहार और उनकी वृहदआर्थिक नीतियों पर नजदीकी से नजर रखी जाती है।

अमेरिका के 2015 के कानून के मुताबिक कोई भी अर्थव्यवस्था जो कि तीन में से दो मानदंडों को पूरा करती है उसे निगरानी सूची में रख दिया जाता है।

भाषा

महाबीर मनोहर

मनोहर

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)