80 crore people will get free ration under NFSA Act

राशन कार्ड धारकों के लिए बड़ी खुशखबरी, करोड़ों लोगों को इस दिन से मिलेगा दोगुना राशन, राज्य सरकार ने लिया फैसला

80 crore people will get free ration under NFSA Act देशभर में जरूरतमंद 80 करोड़ लोगों को मुफ्त राशन द‍िया जा रहा है।

Edited By :   Modified Date:  February 19, 2023 / 11:26 AM IST, Published Date : February 19, 2023/11:26 am IST

80 crore people will get free ration under NFSA Act: अगर आपके पास भी राशन कार्ड है और आप नेशनल फूड स‍िक्‍योर‍िटी एक्‍ट (NFSA) के तरत सरकार से फ्री राशन ले रहे हैं तो यह खबर आपके ल‍िए है। केंद्र सरकार की तरफ से देशभर में जरूरतमंद 80 करोड़ लोगों को मुफ्त राशन द‍िया जा रहा है। होली से पहले सरकार ने राशन कार्ड होल्‍डर्स को बड़ी खुशखबरी दी है।

Read more: एक बार फिर विवादों में घिरी डांसिंग क्वीन, इस मामले में हुआ मुकदमा दर्ज, जानें वजह… 

हर कार्ड धारक को फरवरी में दो बार मुफ्त राशन म‍िलेगा। इसे सरकार की तरफ से होली से पहले द‍िये जाने का प्‍लान है। 8 मार्च की होली है यानी आपको इस बार 8 मार्च से पहले दूसरी बार राशन म‍िलेगा।

इस दिन से शरू होगा मुफ्त व‍ितरण

एनएफएसए (NFSA) के तहत गेहूं-चावल का मुफ्त वितरण यूपी में 20 फरवरी 2023 से शुरू हो जाएगा। यह पूरे राज्‍य में 28 फरवरी तक जारी रहेगा। गेहूं-चावल-बाजरा की राशन की दुकानों पर डिलीवरी पहले 10 फरवरी से 17 फरवरी तक होती थी। इस महीने दूसरी बार उत्तर प्रदेश के वंचितों को मुफ्त राशन मिलेगा। उत्तर प्रदेश में राशन वितरण एक महीने की देरी से चल रहा है।

राशन वितरण का यहां की सरकार ने लिया फैसला

लोगों को दिसंबर 2022 का राशन जनवरी 2023 में मिला था। यह देरी मार्च 2022 से चल रही है। इसके बाद जनवरी 2023 का राशन फरवरी महीने में दिया गया है। अब प्रशासन ने फरवरी महीने का राशन फरवरी में ही वितरण करने का फैसला ल‍िया है। यूपी में 20 फरवरी से सरकारी राशन दुकानों पर मुफ्त राशन दिया जाएगा।

Read more: करोड़ों PF खाताधारकों के लिए जरूरी खबर! EPFO ने अनिवार्य किया ये जरूरी नियम, चूक गए तो होगा बड़ा नुकसान 

80 crore people will get free ration under NFSA Act: घरेलू कार्ड धारकों को प्रत‍ि यून‍िट 5 किलो (2 किलो गेहूं और 3 किलो चावल) का मुफ्त राशन मिलेगा। वहीं, अंत्योदय कार्डधारकों को 35 किलो 14 किलो गेहूं और 21 किलो चावल मिलेगा। एक महीने की देरी से चल राशन व्‍यवस्‍था इस बार पटरी पर आ जाएगी। अगले महीने मार्च का राशन उसी महीने में दे द‍िया जाएगा।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

 

 
Flowers