Whatsapp user Data leak

Online बिक रहा 50 लाख Whatsapp यूजर्स का डाटा! सूची में दिख सकता हैं आपका भी नाम ….जानें

: आए दिन हमारे सामने डाटा लीक होने की जानकारी सामने आती हैं। जिनमें हमारी कांटेक्ट डीटेल को पैसे बेचने की प्रकृिया शामिल हैं। जानकारों की माने तो मोबाइल नंबर का सबसे बड़ा डाटा वॉट्सएप के पास हैं। यदि वॉट्यएप डाटा लीक करता हैं ये दुनिया का सबसे बड़ा डाटा लीक होगा। लेकिन इस तरह का कोई भी काम करना कानून अपराध है। 

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:52 PM IST, Published Date : November 27, 2022/7:55 pm IST

Whatsapp user Data leak: आए दिन हमारे सामने डाटा लीक होने की जानकारी सामने आती हैं। जिनमें हमारी कांटेक्ट डीटेल को पैसे बेचने की प्रकृिया शामिल हैं। जानकारों की माने तो मोबाइल नंबर का सबसे बड़ा डाटा वॉट्सएप के पास हैं। यदि वॉट्यएप डाटा लीक करता हैं ये दुनिया का सबसे बड़ा डाटा लीक होगा। लेकिन इस तरह का कोई भी काम करना कानून अपराध है।

Read More: प्लेबॉय किंग की नई प्लानिंग… इतनी लड़कियों के साथ होने से भी नहीं माना मन, अब करने जा रहा ये अनोखा काम 

करीब 50 करोड़ व्हाट्सऐप यूजर के Mobile Number बिक्री के लिए उपलब्ध हैं। डेटाबेस में 84 अलग-अलग देशों से व्हाट्सऐप यूजर्स के मोबाइल नंबर मौजूद हैं। इनमें अमेरिका, ब्रिटेन, मिस्र, इटली, सऊदी अरब और भारत शामिल हैं। रिपोर्ट में बताया गया है कि अपराधी अमेरिकी यूजर्स के डेटा को करीब 5,71,690 रुपये में बेच रहे हैं। इसके अलावा ब्रिटेन का डेटाबेस करीब 2,04,175 रुपये और जर्मनी का डेटाबेस लगभग 1,63,340 करोड़ रुपये में उपलब्ध है। रिपोर्ट में आगे कहा गया है कि अक्सर, ऑनलाइन डाले गए इतने बड़े डेटा को व्हाट्सऐप की टर्म ऑफ सर्विस का उल्लंघन करके हासिल किया जाता है।

 फिशिंग अटैक में काम आता हैं यूजर्स का डाटा 

Whatsapp user Data leak लीक डाटा को साइबर क्राइम करने वाले लोग अपने पास स्टोर कर के लोगों को नुकसान पहुंचाने के लिए उपयोग करते थे। जिसे हम फिशिंग अटैक कहते हैं ये दरशल आपको लुभावने प्रयोजन बता कर ठगी या फिर ब्लैक मेल किया जाता हैं। इसलिए व्हाट्सऐप यूजर्स को अनजान नंबरों से कॉल और मैसेज से सावधान रहने की सलाह दी जाती है। हैकिंग फोरम पर दावा किया गया है कि इस डेटा में 3.2 करोड़ से ज्यादा अमेरिकी यूजर्स के फोन नंबर मौजूद हैं। इसी तरह प्रभावित यूजर्स में से 4.5 करोड़ मिस्र, 3.5 करोड़ इटली, 2.9 करोड़ सऊदी अरब, 2 करोड़ फ्रांस और 2 करोड़ तर्की मैं हैं। इस डेटाबेस में रूस के करीब 1 करोड़ यूजर्स और ब्रिटेन के 1.1 करोड़ से ज्यादा यूजर्स के फोन नंबर शामिल हैं।

 
Flowers