9 नवंबर से नहीं कर पाएंगे Google अकाउंट पर Login, पहले करना होगा ये काम | Will not be able to login on Google account from November 9, will have to do this work first

9 नवंबर से नहीं कर पाएंगे Google अकाउंट पर Login, पहले करना होगा ये काम

9 नवंबर से नहीं कर पाएंगे Google अकाउंट पर Login, पहले करना होगा ये काम

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:21 PM IST, Published Date : November 5, 2021/2:45 pm IST

नईदिल्ली। Google account login :बीते मई में, गूगल ने घोषणा की थी कि जिस तरह से उपयोगकर्ता अपने गूगल अकाउंट में लॉगिन करते हैं वह 2021 के अंत तक बदल जाएगा। तब सभी उपयोगकर्ताओं के लिए टू-स्टेप वेरिफिकेशन (2SV) प्रोसेस को अनिवार्य बनाने के लिए कहा था। 9 नवंबर से, सभी गूगल अकाउंट उपयोगकर्ताओं को अपने अकाउंट तक पहुंचने के लिए टू-स्टेप वेरिफिकेशन से गुजरना होगा। क्योंकि यह अकाउंट में सुरक्षा की एक एक्स्ट्रा सुविधा देगा।

इस साल की शुरुआत में अपडेट की घोषणा करते हुए, गूगल के आधिकारिक ब्लॉग पोस्ट ने कहा, “2021 के अंत तक, हम 2SV में अतिरिक्त 150 मिलियन (15 करोड़) गूगल उपयोगकर्ताओं को ऑटो-इनरोल करने की योजना बना रहे हैं और इसे ऑन करने के लिए 2 मिलियन (20 लाख) यूट्यूब क्रिएटर्स की आवश्यकता है।”

ये भी पढ़ें: ऊंचाई वाले क्षेत्रों में हुई बर्फबारी, मैदानी इलाकों में हल्की बारिश

Google account login : बता दें कि टू-स्टेप वेरिफिकेशन का मतलब अकाउंट की सिक्योरिटी में एक अतिरिक्त लेयर जोड़ना है। ऑप्शन इनेबल होने के बाद, उपयोगकर्ता जब भी अपने गूगल अकाउंट में लॉग इन करेंगे तो उन्हें वन-टाइम पासवर्ड (ओटीपी) के साथ एक एसएमएस या एक ईमेल प्राप्त होगा। उपयोगकर्ता अपने अकाउंट में तभी प्रवेश कर पाएंगे जब उनका वन-टाइम पासवर्ड दर्ज होगा, जो आपके द्वारा अपने गूगल अकाउंट में प्रवेश करने पर हर बार बदल जाएगा। यह आपके अकाउंट में सुरक्षा की एक अतिरिक्त परत जोड़ देगा और व्यक्तिगत डेटा को सुरक्षित करेगा।

ये भी पढ़ें: एक्ट्रेस ने महान क्रिकेटर शेन वॉर्न पर लगाया अश्लील मेसेजे भेजने का आरोप, टीवी स्टार ने वॉर्न को ‘सनकी’ बताया

रिपोर्टों के अनुसार, गूगल टू-स्टेप वेरिफिकेशन को सक्षम करने के लिए सभी उपयोगकर्ताओं को ईमेल और इन-ऐप वेरिफिकेशन भेज रहा है। मैसेज में स्पष्ट रूप से कहा गया है कि यदि वेरिफिकेशन प्रोसेस इनेबल नहीं है, तो यह 9 नवंबर को ऑटोमैटिक एक्टिव हो जाएगी।

प्रॉम्प्ट बताता है, “पासवर्ड दर्ज करने के बाद, आपको फोन पर दूसरा स्टेप पूरा करना होगा। लॉग इन करते समय अपने फोन को पास रखें। टू-स्टेप वेरिफिकेशन 9 नवंबर को ऑटोमैटिक एक्टिव हो जाएगा। आप चाहें तो पहले इस फीचर को एक्टिवेट कर सकते हैं: आपका अकाउंट तैयार है।”

ये भी पढ़ें:सेमीफाइनल में पहुंचने टीम इंडिया को चाहिए बड़ी जीत, रोहित.. बुमराह.. पांड्या बनाएंगे नया रिकॉर्ड?

टू-स्टेप वेरिफिकेशन इनेबल कर अपने गूगल अकाउंट को ऐसे सुरक्षित रखें:

स्टेप 1: अपना गूगल अकाउंट खोलें
स्टेप 2: नेविगेशन पैनल में, सिक्योरिटी चुनें
स्टेप 3: गूगल में साइन इन करने के विकल्प के तहत टू-स्टेप वेरिफिकेशन का चयन करें
स्टेप 4: ऑन-स्क्रीन अकाउंट्स्स को फॉलो करें।

 
Flowers