Retirement Planning: रिटायरमेंट के बाद भी पैसों की नो-टेंशन! हर महीने मिलेंगे 1 लाख रुपए, ऐसे करें प्लानिंग | Fixed Monthly Income

Retirement Planning: रिटायरमेंट के बाद भी पैसों की नो-टेंशन! हर महीने मिलेंगे 1 लाख रुपए, ऐसे करें प्लानिंग

Fixed Monthly Income: आज के युवा नौकरी शुरू करने के साथ ही रिटायरमेंट की प्लानिंग में लग जाते हैं। रिटायरमेंट को पूरा करने में मदद मिल सके।

Edited By :   Modified Date:  February 23, 2024 / 03:49 PM IST, Published Date : February 23, 2024/3:47 pm IST

Fixed Monthly Income: नई दिल्ली। आज के युवा नौकरी शुरू करने के साथ ही रिटायरमेंट की प्लानिंग में लग जाते हैं। अगर आप भी बाद के समय के लिए पैसे बचाकर आराम से बिना टेंशन के जीवन जीना चाहते हैं तो इसके लिए सही समय पर उठाया गया कदम काफी कारगर होता है। एक कंफर्टेबल लाइफस्टाइल और फाइनेंशियल फ्रीडम बनाए रखने के लिए रिटायरमेंट के बाद एक स्थायी इनकम सोर्स बनाना आवश्यक है।

आज के युवा नौकरी शुरू करने के साथ ही रिटायरमेंट की प्लानिंग में लग जाते हैं। उसके लिए वह म्यूचुअल फंड में पैसा लगाना हो या पेंशन स्कीम में निवेश करना हो। वह उस हर काम को करने की कोशिश करते हैं, जिससे उन्हें रिटायरमेंट गोल को पूरा करने में मदद मिल सके।

Read more: New Electricity Connection: बिजली कनेक्शन को लेकर आई राहत भरी खबर.. अब उपभोक्ता अपने हिसाब से चुन सकेंगे कनेक्शन, मिलेगी कई सुविधाएं 

रिटायरमेंट गोल से यहां मतलब कि उस व्यक्ति द्वारा फिक्स मंथली इनकम की व्यवस्था करनी है। ताकि उसे रिटायर होने के बाद एक फिक्स इनकम होती रहे। हालांकि जब 1 लाख रुपए से अधिक प्रति महीना के हिसाब से फंड बनाने की बात होती है तो कई युवा यह सोच कर परेशान हो जाते हैं कि यह संभव नहीं हो पाएगा। अब खुश हो जाइए क्योंकि आज यह संभव कैसे होगा?

इतना होगा रिटायर होने पर खर्च

आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज में प्राइवेट वेल्थ मैनेजमेंट के हेड अनुपम गुहा इकोनॉमिक्स टाइम्स को बताते हैं कि अगर किसी व्यक्ति का मासिक खर्च एक लाख से 1.5 लाख रुपए के आसपास है तो 5% महंगाई के हिसाब से अगले 25 वर्षों में उसका मंथली खर्च 5.1 लाख रुपए के लगभग हो जाएगा। 85 वर्ष की जीवन प्रत्याशा को ध्यान में रखते हुए। आपको एक रूढ़िवादी पोर्टफोलियो बनाना चाहिए जो आपकी उम्र के अनुसार इक्विटी एक्सपोज़र को 20% तक कम कर दे।

अनुमानित आय के लिए आप अपनी ग्रेच्युटी और ईपीएफ राशि को एचडीएफसी लॉन्ग ड्यूरेशन डेट फंड और निप्पॉन इंडिया लक्ष्य निवेश जैसे लंबे समय वाले डेट म्यूचुअल फंड में निवेश कर सकते हैं। इसके लिए आपके पास म्यूचुअल फंड एक अच्छा विकल्प है अगर आप किसी दूसरे स्कीम में निवेश नहीं करना चाहते हैं। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, 1 लाख रुपए के मंथली इनकम के लिए व्यक्ति के पास रिटायर होने के टाइम 4 करोड़ रुपए के करीब फंड की जरूरत होगी।

Read more: PM Modi In Varanasi : पीएम मोदी ने वाराणसी को दी सौगात, 13 हजार करोड़ रुपए के विकास परियोजनाओं का किया शिलान्यास व उद्घाटन 

ऐसे होगा पेंशन का जुगाड़

Fixed Monthly Income: यदि आप 25 वर्ष बाद रिटायर हो तो आपके पास 4 करोड़ रुपए का फंड हो तो आपको आज से 12 हजार 500 रुपए की एसआईपी शुरू करनी होगी। यह अगले 25 सालों में 4.10 करोड़ रुपए का फंड बन जाएगा। ध्यान रहे कि यह तब होगा जब आपको मार्केट की औसत रिटर्न 15% के हिसाब से प्रॉफिट हो। फिर उसे आप किसी बैंक में एफडी करा दीजिए। आपका 1 लाख के पेंशन का जुगाड़ हो जाएगा।

 

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp

 
Flowers