(Zomato Layoff, Image Source: Meta AI)
Zomato Layoff: फूड डिलीवरी प्लेटफॉर्म जोमैटो ने एक साल के भीतर करीब 600 कस्टमर सपोर्ट एग्जीक्यूटिव्स को नौकरी से निकाल दिया है। ये कर्मचारी जोमैटो के एसोसिएट एक्सेलेरेटर प्रोग्राम के तहत काम कर रहे थे, जो पिछले साल लॉन्च किया गया था। कंपनी ने यह कदम ऐसे समय पर उठाया है जब फूड डिलीवरी और क्विक कॉमर्स का व्यवसाय धीमा पड़ गया है और उसकी सहायक कंपनी ब्लिंकिट भी घाटे से जूझ रही है।
इस नौकरी में कटौती का एक कारण आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) का बढ़ता उपयोग है, जो ग्राहक सेवा के काम में मदद कर रहा है। इससे कई कार्यों को ऑटोमेट किया जा रहा है, जिससे कर्मचारियों की जरूरत कम हो गई है। वहीं, जोमैटो ने इस बारे में अभी तक कोई आधिकारिक बयान नहीं दिया है।
छंटनी से प्रभावित कर्मचारी इस फैसले से नाखुश हैं। एक पूर्व कर्मचारी ने बताया कि नौकरी से निकाले जाने की उम्मीद नहीं थी और उनके साथ अनुचित व्यवहार हुआ। उन्होंने यह भी कहा कि उन्हें नहीं समझ आया कि उन्हें क्यों निकाला गया और यह स्थिति उनके लिए बेहद आश्चर्य करने वाली रही।
जोमैटो ने पहले ZAAP कार्यक्रम के तहत करीब 1,500 कर्मचारियों को काम पर रखा था। इन कर्मचारियों को ग्राहक सहायता जैसी भूमिकाओं में काम करने के लिए नियुक्त किया गया था और उम्मीद थी कि समय के साथ इन्हें बेहतर पदों पर स्थानांतरित किया जाएगा। हालांकि, कंपनी ने उनके कॉन्ट्रैक्ट्स को रिन्यू नहीं किया, जिससे बड़ी संख्या में कर्मचारी प्रभावित हुए।