डेबिट और क्रेडिट कार्ड के उपयोग के बदल गए नियम, जानिए क्या पड़ेगा ग्राहकों पर असर | Changed rules of debit and credit card usage, know what will affect customers

डेबिट और क्रेडिट कार्ड के उपयोग के बदल गए नियम, जानिए क्या पड़ेगा ग्राहकों पर असर

डेबिट और क्रेडिट कार्ड के उपयोग के बदल गए नियम, जानिए क्या पड़ेगा ग्राहकों पर असर

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:11 PM IST, Published Date : October 2, 2020/9:13 am IST

नई दिल्ली। भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) ने सभी बैंकों को 1 अक्टूबर 2020 से सभी क्रेडिट और डेबिट कार्डों में सुरक्षा सुविधाओं को लागू करने के लिए अनिवार्य कर दिया है। क्रेडिट और डेबिट कार्ड उपयोगकर्ता अंतर्राष्ट्रीय लेनदेन, ऑनलाइन लेनदेन और संपर्क रहित कार्ड लेनदेन के लिए प्राथमिकताएं दर्ज कर सकते हैं। उपयोगकर्ता किसी भी सुविधा के लिए अपने डेबिट और क्रेडिट कार्ड को चालू और बंद कर सकते हैंं।

ये भी पढ़ें: गांधी जयंती के उपलक्ष्य में बाजार बंद

एक ग्राहक NFC (संपर्क रहित) सुविधा को समर्थ और असमर्थ भी कर सकता है, जिसकी वर्तमान में बिना पिन के 2,000 रुपये प्रतिदिन की सीमा है। नए कार्ड के लिए, उपयोगकर्ता केवल उनके लिए पंजीकरण करने के बाद इन सेवाओं का उपयोग कर सकते हैं। बैंक वर्तमान कार्ड को निष्क्रिय कर सकते हैं और जोखिम धारणा के आधार पर उन्हें फिर से जारी कर सकते हैं। RBI ने सभी बैंकों और अन्य कार्ड जारी करने वाली कंपनियों से सभी डेबिट और क्रेडिट कार्ड की ऑनलाइन भुगतान सेवाओं को अयोग्य करने के लिए कहा है, जिनका उपयोग भारत और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर ऑनलाइन/संपर्क रहित लेनदेन के लिए कभी नहीं किया गया है। यदि कार्डधारक भारत के बाहर कार्ड का उपयोग करना चाहता है, तो उन्हें अंतर्राष्ट्रीय लेनदेन को सक्षम करने के लिए बैंक से पूछना होगा।

ये भी पढ़ें: CBI ने 166 करोड़ रुपये की बैंक धोखाधड़ी मामले में हैदराबाद की कंपनी…

इस सुधार का मुख्य कारण कार्ड धोखाधड़ी और दुरुपयोग को रोकना है और उपभोक्ता को अपने वित्त का प्रबंधन करने के लिए एक बेहतर विकल्प देना है। खर्च और निकासी निर्देश के कारण अगर कोई साइबर या एटीएम धोखाधड़ी का शिकार हो जाता है तो नुकसान सीमित होगा। कई अंतरराष्ट्रीय ई-कॉमर्स वेबसाइटें न तो सीवीवी पिन मांगती हैं और न ही लेनदेन की पुष्टि के लिए वन-टाइम-पासवर्ड (ओटीपी) भेजती हैं। इस नए कदम से या तो अंतरराष्ट्रीय उपयोग प्रतिबंधित होगा और या खर्च सीमा तय होगी जो यह सुनिश्चित करती है कि कोई दुरुपयोग न हो।

ये भी पढ़ें: वित्त मंत्रालय बजट तैयार करने की प्रक्रिया 16 अक्ट्रबर से करेगा शुरू

चूंकि यह सुविधा कार्ड उपयोगकर्ताओं को विभिन्न मोड – एटीएम, पीओएस और कार्ड के माध्यम से लेनदेन पर एक सीमा निर्धारित करने की अनुमति देती है, इसलिए यह कार्ड चोरी होने और छूटने या कार्ड स्किमिंग धोखाधड़ी होने पर होने वाले नुकसान को कम करेगा। ये सुविधाएँ उपयोगकर्ताओं को लेन-देन के प्रकार से अपने खर्च को बढ़ाने की अनुमति देंगी। एक सीमा तय करके जिसे उपयोगकर्ता की सुविधा के अनुसार बदला जा सकता है, एक व्यक्ति अपने समग्र खर्च के साथ आसानी से इसे बढ़ा सकता है।

ये भी पढ़ें: एस अपर्णा ने औषधि विभाग में सचिव का पदभार संभाला

इन सुविधाओं का किसी के क्रेडिट कार्ड की सीमा पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा और कार्ड जारीकर्ता के मोबाइल ऐप या नेट बैंकिंग साइट पर लॉग इन करके किसी भी समय खर्च सीमा या प्रतिबंध को बदला जा सकता है, नई सुविधाओं के साथ, ग्राहक विभिन्न लेनदेन पर एक सीमा निर्धारित करने में सक्षम होंगे। उदाहरण के लिए, जैसा कि मिर्जंकर बताते हैं, “एक ग्राहक जो सिंगापुर की यात्रा करता है, कार्ड पर एक वैश्विक लेन-देन अधिकृत-पत्र (Mandate) को सक्रिय कर सकता है और अपनी आवश्यकताओं के अनुसार खर्च कर सकता है और भारत में एक बार वापस आने पर उसे निष्क्रिय कर सकता है। यह वैश्विक लेनदेन के अधिकृत-पत्र स्थापित करने से ग्राहकों और बैंक दोनों का समय बचाता हैं।