Railway IRMS UPSC CSE 2022: ग्रुप 'A' भर्तियों के सृजन के लिए रेलवे ने जारी किया गजट नोटिफिकेशन |

Railway IRMS UPSC CSE 2022: ग्रुप ‘A’ भर्तियों के सृजन के लिए रेलवे ने जारी किया गजट नोटिफिकेशन

IRMS UPSC CSE 2022 Notification: रेलवे ने अपनी 8 सेवाओं का विलय कर उन्हें दो विभागों, रेलवे सुरक्षा बल और चिकित्सा सेवा विभाग में एकीकृत कर दिया है. भारतीय रेलवे प्रबंधन सेवा (IRMS) नामक एक नई समूह 'A' केंद्रीय सेवा का निर्माण होगा.

Edited By: , November 29, 2022 / 08:15 PM IST

नई दिल्‍ली, 14 फरवरी 2022। IRMS UPSC CSE 2022 Notification: रेल मंत्रालय ने भारत के राजपत्र में 09 फरवरी को एक आधिकारिक अधिसूचना जारी करते हुए कहा कि “कैबिनेट के दिनांक 24 दिसंबर 2019 के निर्णय के अनुसरण में, भारतीय रेलवे प्रबंधन सेवा (IRMS) नामक एक नई समूह ‘A’ केंद्रीय सेवा का निर्माण होगा।” रेलवे ने अपनी 8 सेवाओं का विलय कर उन्हें दो विभागों, रेलवे सुरक्षा बल और चिकित्सा सेवा विभाग में एकीकृत कर दिया है।

read more: दूसरे वनडे में बल्लेबाजी और क्षेत्ररक्षण में सुधार के साथ उतरेगी भारतीय महिला टीम
भारतीय रेलवे प्रबंधन सेवा (IRMS) के लिए भारतीय रेलवे की आठ मौजूदा सेवाओं का एकीकरण किया जा रहा है। इसके तहत जूनियर स्केल से HAG+ (उच्च प्रशासनिक ग्रेड) तक सभी सर्विसेज़ का यूनिफिकेशन किया जा रहा है। जीएम के 27 पदों को टॉप ग्रेड में अपग्रेड किया गया है। यह सुनिश्चित किया जाएगा कि सभी पूर्ववर्ती सेवाओं के पात्र अधिकारियों को GM का टॉप ग्रेड पद मिले।

स्वीकृत कैबिनेट नोट में यह बताया गया है कि IRMS (8 सेवाओं द्वारा गठित) के अधिकारी ही रेलवे बोर्ड के कार्यात्मक सदस्य और अध्यक्ष/ सीईओ बनने के पात्र होंगे. निर्दलीय सदस्यों की संख्या सरकार द्वारा तय की जाएगी। इस सेंट्रलाइज्‍ड ग्रेड के तहत इन 8 सर्विसेज़ का विलय किया जा रहा है।

read more: इस साल के मध्य में सात सीटों की एसयूवी ‘जीप मेरिडियन’ उतारेगी जीप इंडिया

– मिनिस्‍ट्री ऑफ रेलवे साइंसेज़
– इंडियन रेलवे सर्विस ऑफ इंजीनियर्स
– इंडियन रेलवे सर्विस ऑफ मकैनिकल इंजीनियर्स
– इंडियन रेलवे सर्विस ऑफ इलेक्ट्रिकल इंजीनियर्स
– इंडियन रेलवे स्‍टोर्स सर्विस
– इंडियन रेलवे सर्विस ऑफ सिग्‍नल इंजीनियर्स
– इंडियन रेलवे ट्रैफिक सर्विस
– इंडियन रेलवे पर्सनल सर्विस
– इंडियन रेलवे अकाउंट्स सर्विस

 

Web Design Jan 2023 2