RDPRD Recruitment 2021: ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज विभाग में हो रही बंपर भर्ती, जानिए पूरी प्रक्रिया |RDPRD Recruitment 2021: Bumper recruitment in Rural Development and Panchayati Raj Department, know the whole process

RDPRD Recruitment 2021: ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज विभाग में हो रही बंपर भर्ती, जानिए पूरी प्रक्रिया

RDPRD Recruitment 2021: ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज विभाग में विभिन्न पदों पर हो रही बंपर भर्ती, जानिए पूरी प्रक्रिया

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:51 PM IST, Published Date : November 17, 2021/3:19 pm IST

RDPRD Recruitment 2021: राजस्थान ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज विभाग (RDPRD) में बेहतर अवसर सामने है। यहां विभिन्न पदों भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है। यह भर्ती सामाजिक विकास विशेषज्ञ, राज्य संसाधन व्यक्ति और जिला संसाधन व्यक्ति के रिक्त पदों पर नियुक्ति के लिए है। इस भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन मोड में आयोजित की जाएगी। जो भी योग्य और इच्छुक उम्मीदवार इस भर्ती के लिए आवेदन करना चाहते हैं, वह राजस्थान ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज विभाग (आरडीपीआरडी) की आधिकारिक वेबसाइट rdprd.gov.in या socialaudit.rajasthan.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

राजस्थान ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज विभाग (RDPRD) भर्ती के माध्यम से कुल 106 पदों पर नियुक्ति की जानी है। उम्मीदवार इस बात का ध्यान रखें कि इस भर्ती के लिए आवेदन करने की आखिरी तारीख 9 दिसंबर 2021 तक है। विभाग के द्वारा इसके बाद उम्मीदवारों को आवेदन का मौका नहीं दिया जाएगा। उम्मीदवार आवेदन करने से पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किए गए नोटिफिकेशन को अच्छी रह से पढ़ लें।

read more: त्रिपुरा हिंसा : न्यायालय ने पुलिस को बलपूर्वक कार्रवाई नहीं करने का निर्देश दिया

निर्धारित योग्यता

RDPRD Recruitment 2021 :सामाजिक विकास विशेषज्ञ- इस पद पर चयन के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार के पास किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से स्नातकोत्तर की डुग्री होनी चाहिए। इसके अलावा सूचना प्रौद्योगिकी या कंप्यूटर में डिप्लोमा या डिग्री होनी भी जरूरी है।

राज्य संसाधन व्यक्ति- इस पद पर चयन के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार के पास किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से सामाजिक कार्य (सोशल वर्क) में स्नातकोत्तर की डिग्री होनी चाहिए। इसके अलावा सूचना प्रौद्योगिकी या कंप्यूटर में डिप्लोमा या डिग्री होनी भी जरूरी है।

जिला संसाधन व्यक्ति- इस पद पर चयन के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार के पास किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से स्नातक कि डिग्री होनी चाहिए। इसके अलावा सूचना प्रौद्योगिकी या कंप्यूटर में डिप्लोमा या डिग्री होनी भी जरूरी है।

read more: इस राज्य में अगले आदेश तक बंद रहेंगे स्कूल-कॉलेज, बाहर से आने वाले वाहनों के शहर में प्रवेश पर रहेगा बैन

पदों की संख्या

1. भर्ती के लिए कुल पद- 106
2. सामाजिक विकास विशेषज्ञ के लिए- 1 पद
3. राज्य संसाधन व्यक्ति के लिए- 6 पद
4. जिला संसाधन व्यक्ति के लिए- 99 पद

read more: इस राज्य में कांग्रेस को बड़ा झटका! पूर्व मंत्रियों-विधायकों ने सोनिया गांधी को भेजा सामूहिक इस्तीफा

आयु सीमा और आवेदन शुल्क

आधिकारिक नोटिफिकेशन के अनुसार आरडीपीआरडी भर्ती के लिए उम्मीदवारों की आयु सीमा 21 से 40 वर्ष के बीच रखी गई है। भर्ती के लिए आवेदन करने वाले सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों को 100 रुपये, पिछड़े और अति पिछड़े वर्ग के उम्मीदवारों को 75 रुपये और आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को 50 रुपये आवेदन शुल्क जमा करने पड़ेंगे।

मोती की खेती के लिए अनुसूचित जनजाति के लोगों को किया जाएगा प्रशिक्षण, सरकार ने शुरू की तैयारी

 
Flowers