CG Budget For Tourism

#BudgetWithIBC24: पर्यटन के लिए खुला सरकार का खजाना,”मुख्यमंत्री जन पर्यटन योजना” होगी शुरू

CG Budget For Tourism पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए मुख्यमंत्री जन पर्यटन योजना प्रारंभ की जाएगी, 5 करोड रुपए का प्रावधान

Edited By :   Modified Date:  February 9, 2024 / 02:04 PM IST, Published Date : February 9, 2024/1:55 pm IST

CG Budget For Tourism: रायपुर। छत्तीसगढ़ में विष्णुदेव साय के नेतृत्व वाली भाजपा सरकार पर चौथे कार्यकाल का पहला बजट आज पेश किया जा रहा है। वित्तमंत्री ओपी चौधरी इस बजट को पेश कर रहे हैं। आपको बता दें कि छत्तीसगढ़ के इतिहास में पहली बार डिजिटल बजट पेश किया जा रहा है। बजट के ब्रीफकेस छत्तीसगढ़ की लोक कला, लोक संस्कृति, युवा, महिला और किसान एवं आधुनिकता के समावेश को दर्शाया गया है।

CG Budget For Tourism: इस दौरान वित्तमंत्री ने कहा कि हमारा 2028 तक राज्य का GDP 10 लाख करोड़ करने का लक्ष्य है। इसके लिए हम 10 स्तंभों पर काम कर लक्ष्य को पूरा करेंगे। पंचायत एवं ग्रामीण विकास के अंतर्गत 17539 करोड़ का प्रावधान, 70 प्रतिशत वृद्धि। ग्रामीण क्षेत्रों में रोजगार हेतु 2887 करोड़ का प्रावधान किया गया है। सड़कों के लिए 841 करोड़ का प्रावधान किया गया है। कचरा प्रबंधन की योजनाओं के लिए 400 करोड़ का प्रावधान किया गया है।

CG Budget For Tourism: इसी तरह पर्यटन को प्रोत्साहन की दिशा में वित्तमंत्री ओपी चौधरी ने कई बड़े ऐलान किये हैं। वित्त मंत्री ने कहा कि मुख्यमंत्री जन पर्यटन योजना शुरू की जाएगी इसके लिए 5 करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया है। इसके अलावा हिंदी व छत्तीसगढ़ी से गोंडी भाषा के ट्रांसलेशन के लिए सॉफ्ट वेयर का निर्माण किया जाएगा। तेंदूपत्ता संग्राहक परिवारों को चरण पादुका देने के लिए 35 करोड रुपए का प्रावधआन किया गया है इसी के साथ नया रायपुर में संगीत महाविद्यालय खोला जाएगा।

ये भी पढ़ें- Government Against Deepfake: सरकार को सता रहा Deepfake का डर, चुनाव से पहले होने जा रहा ये बड़ा काम

ये भी पढ़ें- MP Budget Session 2024: सदन में गूंजा रेत अवैध उत्खनन का मुद्दा, विपक्ष ने सीएम से मांगा जबाव

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें