Chaitra Navratri 2023 Upay

Chaitra Navratri 2023 : इन सरल उपायों से करें मां दुर्गा को प्रसन्न, हो जाएगी हर इच्छा पूरी…

Chaitra Navratri 2023 : इन सरल उपायों से करें मां दुर्गा को प्रसन्न : in saral upay se kare maa durga ko Prasanna, ho jaegi har ichchha puri

Edited By :   Modified Date:  March 21, 2023 / 04:10 PM IST, Published Date : March 21, 2023/4:09 pm IST

नई दिल्ली । Chaitra Navratri 2023 Upay  22 मार्च से चैत्र नवरात्रि की शुरुआत हो रही है। श्रद्धालु पूरे नौ दिन मां दुर्गा के अलग अलग रुपों की अराधना करते है। भक्तगण यदि सच्चे मन से नवरात्रि के दिन मां दुर्गा से कुछ मांगते है, तो उनकी मनोकामना जरुर पूर्ण होती है। नौ दिनों में श्रद्धालु अपने अपने तरीके से मां दुर्गा को प्रसन्न कर सकते है। आज हम आपको कुछ सरल उपाय बताने वाले है, जिन्हें अपनाकर आप मां दुर्गा को प्रसन्न कर सकते है।

यह भी पढ़े : CG Budget session 2023: शराब पर घमासान, सिंहदेव ने बताया ‘कुछ लोगो ने शराबबंदी होने पर वोट नहीं देने की कही थी बात’

ऐसे करें मां दुर्गा को प्रसन्न 

नौ दिनों तक घर में मां दुर्गा के नाम की ज्योत अवश्‍य जलाई जानी चाहिए। इन दिनों अधिक से अधिक मां के नवार्ण मंत्र ‘ॐ ऐं ह्रीं क्लीं चामुण्डायै विच्चै’ का जाप करना उत्तम रहता है। इसके अलावा इन दिनों में दुर्गा सप्तशती के पाठ से भी अच्छे परिणाम मिलते हैं।

मां दुर्गा की पूजा में हमेशा लाल रंग के आसन का उपयोग करना उत्तम होता है।पूजा खत्म होने के बाद इस आसन को प्रणाम करके लपेटकर सुरक्षित जगह पर रख देना चाहिए।

यह भी पढ़े : Bhopal Nagar Nigam Budget 2023 : शहर की ट्रैफिक सुधारने 7 करोड़, हर वार्ड के विकास के लिए 25 लाख, जानें महापौर की बजट की बड़ी बातें

माता रानी की पूजा के समय लाल वस्त्र पहनना शुभ होता है। इसके साथ माथे परलाल रंग का तिलक भी जरूर लगाएं. लाल कपड़े पहन कर पूजा करने से माता रानी की शीघ्र कृपा होती है।

मां दुर्गा को प्रात: काल के समय शहद मिला दूध अर्पित करें। पूजन के पास इसे ग्रहण करने से आत्मा और शरीर को बल की प्राप्ति होती है। मां को प्रसन्न करने का यह एक उत्तम उपाय है।

Disclaimer: यहां सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है।