Lack of facilities in the MC hospital of Health Minister's home district

Ambikapur news: स्वास्थ्य मंत्री के गृह जिले के मेडिकल कॉलेज अस्पताल में सुविधाओं का अभाव, ऐसी दिक्कतों का सामना कर रहे मरीज

स्वास्थ्य मंत्री के गृह जिले के मेडिकल कॉलेज अस्पताल में सुविधाओं का अभाव, ऐसी दिक्कतों का सामना कर रहे मरीज Lack of facilities in Medical College Hospital of Health Minister's home district

Edited By :   Modified Date:  March 11, 2023 / 06:56 PM IST, Published Date : March 11, 2023/6:55 pm IST

Lack of facilities in Medical College Hospital of Health Minister’s home district: अंबिकापुर। स्वास्थ्य मंत्री के गृह जिले के मेडिकल कॉलेज अस्पताल में सुविधाओं का अभाव बना हुआ है। आलम ये है कि सोनोग्राफी जैसे जांच के लिए भी मरीजों को लंबी वेटिंग लिस्ट दी जा रही है जिससे गंभीर मरीज तो परेशान हो ही रहे हैं साथ ही साथ गर्भवती महिलाओं को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। इसके पीछे वजह यह बताई जा रही है कि अंबिकापुर मेडिकल कॉलेज अस्पताल में रेडियोलॉजिस्ट की कमी बनी हुई है, जिसे अब तक पूरा नहीं किया जा सका है। इधर अस्पताल अधीक्षक लंबी वेटिंग की बात से इनकार करते हुए जरूरतमंद लोगों को तत्काल सुविधा का लाभ देने की बात जरूर कह रहे हैं।

गर्भवती महिलाओं को लगाने पड़ रहे अस्पताल के चक्कर

अंबिकापुर मेडिकल कॉलेज अस्पताल अपने काम को लेकर हमेशा सुर्खियों में बना रहता है। फिर चाहे वह अस्पताल के बाहर महिला के प्रसव का मामला हो या फिर मुक्तांजलि के लिए शव लेकर घंटों इंतजार करने का मामला। इन सबके बाद भी मेडिकल कॉलेज अस्पताल की सुविधाएं सुधरने का नाम नहीं ले रही। ताजा मामला मेडिकल कॉलेज अस्पताल में किए जाने वाले सोनोग्राफी जांच को लेकर है, जहां रेडियोलॉजिस्ट की कमी के कारण मरीजों को लंबी वेटिंग लिस्ट दी जा रही है।

Read more: संदिग्ध अवस्था में मिली महिला की लाश, स्थिति देखकर फटी रह गई पुलिस की भी आंखें

आलम यह है कि वेटिंग लिस्ट 3 दिन से लेकर 1 हफ्ते तक की हो रही है, जिससे गंभीर मरीजों को परेशानी तो हो ही रही है साथ ही साथ गर्भवती महिलाओं को अस्पताल के चक्कर लगाने पड़ रहे हैं। यही नहीं मेडिकल कॉलेज अस्पताल में सुविधा का लाभ नहीं मिल पाने के कारण लोगों को महंगे दर पर बाहर सोनोग्राफी जांच कराने को मजबूर भी होना पड़ रहा है लोगों की मांग है कि व्यवस्था जल्द से जल्द सुधारी जाए ताकि मरीजों को मेडिकल कॉलेज अस्पताल में ही सुविधा का लाभ मिल सके।

अंबिकापुर संभाग का सबसे बड़ा अस्पताल

अंबिकापुर मेडिकल कॉलेज अस्पताल संभाग का सबसे बड़ा अस्पताल है। यही कारण है कि यहां न सिर्फ सरगुजा जिले बल्कि संभाग भर से मरीज इलाज के लिए पहुंचते हैं ऐसे में यहां मरीजों का दबाव तो काफी रहता है, लेकिन इसकी तुलना में यहां डॉक्टरों की तैनाती नहीं की गई है। हैरत की बात तो यह कि यहां सोनोग्राफी मशीन तो पर्याप्त हैं, मगर रेडियोलॉजिस्ट डॉक्टर नहीं होने के कारण यहां समय पर मरीजों को सोनोग्राफी का लाभ नहीं मिल पा रहा। अस्पताल अधीक्षक भी मान रहे हैं कि मरीजों को दो से 3 दिन की वेटिंग दी जा रही है, लेकिन उनका कहना है कि गंभीर मरीजों को तत्काल सुविधा का लाभ देने के निर्देश दिए गए हैं और इस पर लगातार मॉनिटरिंग की जा रही है।

Read more: पत्नी की इस बात से खफा होकर सास की नाक चबा गया दामाद, ससुर को भी जमकर पीटा

भारी-भरकम राशि खर्च कर रहे मरीज

Lack of facilities in Medical College Hospital of Health Minister’s home district: मेडिकल कॉलेज अस्पताल में सोनोग्राफी मुफ्त में हो जाती है, लेकिन किसी सुविधा का लाभ लेने के लिए लोगों को बाहर भारी-भरकम राशि खर्च करनी पड़ती है। ऐसे में दूरदराज से आए आर्थिक रूप से कमजोर मरीजों के लिए इस सुविधा का लाभ बाहर ले पाना उनकी जेब पर एक बड़ा बोझ बन जाता है। ऐसे में जरूरत इस बात की है कि अंबिकापुर मेडिकल कॉलेज अस्पताल में दी जाने वाली सोनोग्राफी जांच की सुविधा बढ़ाई जाए ताकि यहां पहुंचने वाले लोगों को इसका लाभ मिल सके और लोग मुफ्त में मिल रही सेवा का लाभ भी उठा सकें।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें