गर्मी शुरू होते ही क्या आपने भी पीना शुरू कर दिया है ठंडा पानी? जान लें क्या होगा असर

गर्मी शुरू होते ही क्या आपने भी पीना शुरू कर दिया है ठंडा पानी? जान लें क्या होगा असर

गर्मी शुरू होते ही क्या आपने भी पीना शुरू कर दिया है ठंडा पानी? जान लें क्या होगा असर

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:54 PM IST, Published Date : March 30, 2022/3:27 pm IST

रायपुर।  गर्मियां शुरू होते ही ज्यादातर लोगों ने ठंडा पानी पीना भी शुरू कर दिया है। सभी जानते हैं कि ठंडा पानी शरीर को नुकसान पहुंचाता है। आपके घर के बड़े लोग भी यही सलाह देते हैं, कि फ्रिज का ठंडा पानी पीने के बजाय सादा पानी पीना चाहिए। इसके अलावा ज्यादा गर्मी होने पर मटके का पानी पीने की भी सलाह दी जाती है, लेकिन फिर भी ज्यादातर लोग नहीं मानते हैं और गर्मियों में फ्रिज का ठंडा पानी पीते हैं। यही वजह है कि ऐसे लोग बीमारियों को निमंत्रण देते हैं। तो चलिए ऐसे कारणों को जानते हैं, जिसके चलते ठंडा पानी आपकी सेहत के लिए ठीक नहीं है। ठंडा पानी पीने से पाचन तंत्र भी होता है प्रभावित

<<*IBC24 News Channel के WhatsApp  ग्रुप से जुड़ने के लिए Click करें*>>

ठंडा पानी पीने से होता है सिरदर्द
आपने देखना होगा कि कई लोगों को ठंडा पानी पीने से सिरदर्द की शिकायत होने लगती है। इसको आप एक उदाहरण से समझ सकते हैं। आपने देखा होगा जब आप बर्फ निगल लेते हैं तो कई लोगों को माथे पर दर्द होने की शिकायत जरूर होती होगी। इस प्रकार जब आप ठंडा पानी पीते हैं, तो ये पानी आपके सिर पर भी असर कर सकता है, जिससे कई लोगों को सिर दर्द की शिकायत होने लगती है। दरअसल, ये पानी संवेदनशील नसों को ठंडा कर सकता है, और वे तुरंत आपके सिर को मैसेज भेजती हैं, जो बदले में सिरदर्द का कारण बनता है।

पढ़ें- 1 अप्रैल से बदल जाएंगे ये 10 बड़े नियम.. आपकी जेब पर पड़ेगा सीधा असर

‘Times Now’ की एक रिपोर्ट के मुताबिक, ठंडा पानी पीने से कई तरह के नुकसान होते हैं। ठंडा पानी पीने से आपका पाचन तंत्र प्रभावित होता है। इसको एक उदाहरण से आप समझ सकते हैं। आपने देखा होगा कि जब आप गर्म पानी से अपना चेहरा धोते हैं, तो आपकी स्किन के छिद्र खुल जाते हैं और स्किन ढीली हो जाती है। वहीं जब ठंडे पानी से अपने चेहरे को धोते हैं तो आपकी स्किन में कसाव आ जाता है। तो ऐसे में आप समझ सकते हैं कि जब आप ठंडा पानी पीते हैं, तो आपके पेट में किस तरह की दिक्कत हो सकती है। हार्ट रेट भी होता है कम।

पढ़ें- खुशखबरी.. मनरेगा मजदूरी दर में 11 रुपए का इजाफा, अब 204 रूपए मिलेंगे.. इस तारीख से प्रभावी होंगी नई दर

इसके अलावा एक मेडिकल रिसर्च के मुताबिक, ठंडे पानी से आपकी हार्ट रेट भी कम हो सकती है। ताइवान की एक स्टडी में सामने आया है कि ठंडा पानी पीना हार्ट के लिए भी अच्छा नहीं है। तो कोशिश करें कि ठंडे पानी का सेवन कम से कम करें नहीं तो आपको कई तरह की परेशानी हो सकती हैं। कब्ज की शिकायत से होंगे परेशान

पढ़ें- पाकिस्तान में आतंकी हमले में 6 सुरक्षाकर्मियों की मौत, 22 घायल.. 3 दहशतगर्द भी ढेर

ठंड़े पानी पानी से कब्ज की शिकायत भी होती है। रिपोर्ट में बताया गया है कि जब आप खाना खाने के बाद ठंडा पानी पीते हैं , तो इसके बाद खाना पचाना मुश्किल हो जाता है। ऐसे में आपको कब्ज की शिकायत होती है।