1 अप्रैल से बदल जाएंगे ये 10 बड़े नियम.. आपकी जेब पर पड़ेगा सीधा असर

1 अप्रैल से बदल जाएंगे ये 10 बड़े नियम.. आपकी जेब पर पड़ेगा सीधा असर

1 अप्रैल से बदल जाएंगे ये 10 बड़े नियम.. आपकी जेब पर पड़ेगा सीधा असर

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:44 PM IST, Published Date : March 30, 2022/1:52 pm IST

10 big rules will change from April 1  नई दिल्ली। एक अप्रैल 2022 से नया वित्त वर्ष 2022-23 शुरू हो जाएगा। ऐसे में इस दौरान एक अप्रैल से कई चीजें ऐसी हैं, जो महंगी होने जा रही हैं और इसका सीधा असर आपकी और हमारी जेब पर पड़ने जा रहा है। ऐसे में आपके लिए ये जानना जरूरी हो जाता है कि इस एक अप्रैल 2022 से कौन-कौन सी चीजें महंगी होने जा रही हैं।

पढ़ें- खुशखबरी.. मनरेगा मजदूरी दर में 11 रुपए का इजाफा, अब 204 रूपए मिलेंगे.. इस तारीख से प्रभावी होंगी नई दर

10 big rules will change from April 1  800 से ज्यादा दवाएं ऐसी हैं, जिनके दाम 1 अप्रैल 2022 से बढ़ने जा रहे हैं। इसमें एंटी बायोटिक से लेकर पेन किलर जैसी जरूरी दवाएं भी शामिल हैं। 1 अप्रैल से दवाईयां भी महंगी हो सकती हैं। पेन किलर, एंटीबायोटिक्स, फेनोबार्बिटोन, फेनिटोइन सोडियम, एज़िथ्रोमाइसिन, सिप्रोफ्लोक्सासिन, एंटी-वायरस जैसी कई दवाइयों के दाम बढ़ने वाले हैं।इन दवाइयों के दाम 1 अप्रैल से 10 फीसदी तक बढ़ सकते हैं।

पढ़ें- पाकिस्तान में आतंकी हमले में 6 सुरक्षाकर्मियों की मौत, 22 घायल.. 3 दहशतगर्द भी ढेर

1 अप्रैल से गाड़ियां भी महंगी होने जा रही हैं। जहां एक तरफ टाटा मोटर्स ने अपनी गाड़ियों की कीमतों में 2-2.5 फीसदी तक दाम बढ़ाने का फैसला किया है, तो वहीं टोयोटा किर्लोस्कर मोटर ने भी अपने सभी प्रोडक्ट की कीमत 4 फीसदी तक बढ़ाने का फैसला किया है।

इसके अलावा मर्सिडीज बेंज इंडिया अपनी सभी कारों के दाम बढ़ाने जा रही है। वहीं, बीएमडब्ल्यू भी 1 अप्रैल से अपनी सभी कारों की कीमत में 3.5 फीसदी की बढ़ोतरी करने जा रही है।

पढ़ें- कंटेनर ने सड़क किनारे खड़ी पिकअप वाहन को मारी टक्कर, पांच लोगों की मौत

बाकी चीजों के अलावा छाता, हेडफोन और इयरफोन, इमिटेशन ज्वेलरी, लाउडस्पीकर, स्मार्ट मीटर, सोलर सेल, सोलर माड्यूल, एक्स-रे-मशीन, इलेक्ट्रॉनिक खिलौनों के पार्ट्स भी महंगे होने जा रहे हैं। ऐसे में समझा जा सकता है कि कैसे 1 अप्रैल 2022 से आम आदमी की जेब पर इन चीजों का सीधा असर पड़ेगा।

पहली बार घर खरीदने वाले लोगों को Home Loan के ब्याज पेमेंट पर 1।5 लाख रुपए तक की अतिरिक्त टैक्स कटौती का बेनिफिट दिया जाएगा। इससे पहले सेक्शन 80EEA का फायदा केवल मार्च 2021 तक लिया जा सकता था, लेकिन बजट 2021 में इसकी तारीख को आगे बढ़ाकर मार्च 2022 कर दिया गया था। लेकिन बजट 2022 में ये डेट आगे नहीं बढ़ाई गई। ऐसे में हो सकता है 31 मार्च 2022 के बाद लोगों को सेक्शन 80EEA का फायदा न मिले।

पढ़ें- 2022 में विवाह, गृह प्रवेश, मुंडन और शादी के शुभ मुहूर्त.. देखिए पूरी सूची

बैंक ने सेविंग्‍स अकाउंट के लिए एवरेज मंथली बैलेंस की लिमिट मौजूदा 10,000 से बढ़ाकर 12,000 रुपये कर दी है। ये नियम ईजी सेविंग्‍स और इसी तरह की अन्‍य स्‍कीम्‍स पर 1 अप्रैल 2022 से लागू हो जाएंगे। इसके अलावा, बैंक ने फ्री कैश ट्रांजैक्‍शन के नियमों में भी बदलाव किया है।

मंथली इनकम स्कीम, सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम अकाउंट या टाइम डिपॉजिट खाता जैसी छोटी बचत योजनाओं में निवेशक को अनिवार्य रूप से पोस्ट ऑफिस बचत खाता या बैंक खाता खोलना होगा। MIS, SCSS, TD अकाउंट पर इंट्रस्ट केवल अकाउंटहोल्डर्स के Post Office बचत खाते या बैंक खाते में 1 अप्रैल 2022 से जमा किया जाएगा। वहीं अगर कोई अकाउंट होल्डर 31 मार्च 2022 तक सेविंग अकाउंट को MIS, SCSS, TD अकाउंट से लिंक नही करता है, तो बकाया इंट्रस्ट की पेमेंट केवल पोस्ट ऑफिस सेविंग अकाउंट में क्रेडिट या चेक के जरिए की जाएगी।

पढ़ें- देश की पहली हाइड्रोजन कार.. धुआं नहीं.. पानी छोड़ती है, संसद तक नितिन गडकरी ने की सवारी

इस्पात और सीमेंट जैसे कच्चे माल की कीमतों में वृद्धि की वजह से रियल एस्टेट कंपनियां 1 अप्रैल से मकानों के दामों में 10 से 15% तक बढ़ा सकती हैं। रियल्टी कंपनियों के निकाय क्रेडाई ने सोमवार को कहा कि पिछले करीब 45 दिन में निर्माण लागत में 20 से 25 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। वहीं, रियल एस्टेट संगठन नरेडको ने भी कहा है कि लागत खर्च में इजाफा को देखते हुए खरीदार और रियल एस्टेट कंपनियां दोनों की मुश्किलें बढ़ सकती हैं।

पढ़ें- बुर्का पहनकर आई महिला ने CRPF बंकर पर फेंक दिया पेट्रोल बम, वीडियो हो रहा वायरल

पीएनबी ने एलान किया है कि 4 अप्रैल से बैंक पॉजिटिव पे सिस्टम लागू करने जा रहा है। पीएनबी के 4 अप्रैल 2022 से पॉजिटिव पे सिस्टम के तहत बिना वेरिफिकेशन के चेक पेमेंट नहीं हो पाएगा और ये नियम 10 लाख रुपये या उससे ज्यादा के चेक के लिए जरूरी है।

सरकारी तेल कंपनियां हर महीने की पहली तारीख को गैस सिलेंडर की कीमतों की समीक्षा करती है। ऐसे में माना जा रहा है कि 1 अप्रैल को सरकार घरेलू गैस सिलेंडर की कीमतों में इजाफा कर सकती है।