Assembly Speaker Dr. Mahant Wish Guru Nanak Jayanti and Kartik Purnima

विधानसभा अध्यक्ष डॉ चरणदास महंत ने प्रदेशवासियों को दी गुरु नानक जयंती और कार्तिक पूर्णिमा की बधाई व शुभकामनाएं

Assembly Speaker Dr. Mahant Wish Guru Nanak Jayanti and Kartik Purnima

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:51 PM IST, Published Date : November 18, 2021/8:29 pm IST

रायपुर : छत्तीसगढ़ विधानसभा अध्यक्ष डॉ चरणदास महंत ने प्रदेशवासियों को गुरु नानक जयंती एवं कार्तिक पूर्णिमा की बधाई और शुभकामनाएं दी है। गुरु नानक जंयती की शुभकामना देते हुए डॉ महंत ने कहा कि गुरू नानक देव जी सिख धर्म के संस्थापक और सिखों के पहले गुरू थे। उनका जीवन और शिक्षाएं न केवल धर्म विशेष के लिए बल्कि पूरी मानव जाति को सही दिशा दिखाती है। इसलिए उनके जन्म दिवस को प्रकाश पर्व के नाम से जाना जाता है। गुरू नानक देव जी का जन्म कार्तिक पूर्णिमा के दिन 1469 ई. में हुआ था। गुरू नानक देव ने मूर्ति पूजा का विरोध करते हुए, एक निराकार ईश्वर की उपासना का संदेश दिया था। उन्होंने तात्कालिक समाज की बुराईयों और कुरीतियों को दूर करने के लिए अपना जीवन समर्पित कर दिया।

Read more : IND vs NZ : दूसरे मैच में कट सकता है इस भारतीय खिलाड़ी का पत्ता, इनकी हो सकती है एंट्री 

कार्तिक पूर्णिमा के पावन पर्व पर अपने शुभकामना संदेश में डॉ महंत ने कहा कि धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, कार्तिक पूर्णिमा के दिन पवित्र नदी में स्नान करने से व्यक्ति को पापों से मुक्ति मिल जाती है। मान्यता है कि इस दिन स्वर्ग से देवतागण भी आकर गंगा में स्नान करते हैं। इसलिए कार्तिक पूर्णिमा के दिन गंगा स्नान जरूर करना चाहिए। कार्तिक पूर्णिमा के दिन हर व्यक्ति को अपनी सामर्थ्य अनुसार दान करना चाहिए।

Read more : CBSE की बोर्ड परीक्षाओं को लेकर सुप्रीम कोर्ट का बड़ा फैसला, परीक्षा प्रणाली के साथ खिलवाड़ करने पर कही ये बात

शास्त्रों के अनुसार, इस दिन फल, अनाज, वस्त्र और गुड़ आदि चीजों का दान किया जा सकता है। शास्त्रों में पूर्णिमा तिथि मां लक्ष्मी को समर्पित मानी जाती है। वास्तव में कार्तिक मास की पूर्णिमा मनुष्य के अंदर छुपी बुराईयों को, नकारात्मकता को, अहंकार, काम, क्रोध, लोभ और मोह को दूर करने में सहायता करती है और जीवन में सकारात्मकता प्रसन्नता और पवित्रता का संचार करती है ।

 
Flowers