Ban on the movement of animals in the state

प्रदेश में पशुओं के आवागमन पर लगी रोक, पशु बाजार बंद करने के मिले आदेश

प्रदेश में पशुओं के आवागमन पर लगी रोक, पशु बाजार बंद करने के मिले आदेश Ban on the movement of animals in the state

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:40 PM IST, Published Date : August 9, 2022/7:57 am IST

Ban on the animals: रायपुर। राजधानी में बढ़ते संक्रमण के बीच लम्पी नामक रोग ने दस्कत दे दी है। पशुओं को लम्पी स्कीन रोग से बचाव के लिए संचालक पशु चिकित्सा सेवाएं छत्तीसगढ़ ने विभाग के संयुक्त संचालकों एवं उप संचालकों ने बड़ा कदम उठाया है। इस रोग के नियंत्रण एवं बचाव के संबंध में जारी दिशा-निर्देशों का कड़ाई से पालन सुनिश्चित करने को कहा है।

Read more: क्रूड ऑयल के गिरे भाव के बीच पेट्रोल-डीजल के नए रेट जारी, जानें लेटेस्‍ट रेट 

लम्पी स्कीन रोक से संक्रमित पशुओं को स्वस्थ पशुओं से अलग रखने, अन्य राज्यों से पशुओं के आवागमन पर रोक लगाने के साथ ही वेक्टर नियंत्रण एवं संक्रमित ग्रामों के 5 किलोमीटर की परिधि में गोटपॉक्स वैक्सीन से रिंग वैक्सीनेशन कराने के निर्देश दिए गए है।

Ban on the animals: रोग ग्रस्त पशुओं से नमूना एकत्र कर राज्य स्तरीय रोग अन्वेषण प्रयोगशाला रायपुर को भिजवाने के भी हिदायत अधिकारियों को दी गई है। साथ ही राज्य में आगामी आदेश तक पशु बाजार बंद रहने के भी आदेश जारी किया गया है।

आपको बता दें कि लम्पी स्कीन रोक विषाणुजनित संक्रमित रोग है, जो रोगी पशु से स्वस्थ पशु में छूने एवं मच्छर व मक्खियों के माध्यम से फैलता है। इस रोग में बुखार के साथ पूरे शरीर पर छोटी-छोटी गुटली बन जाती है, जो बाद में घाव में तब्दील हो जाती है।

Read more: पूर्व राष्ट्रपति के घर FBI का छापा, तोड़ी गई तिजोरी, सर्च ऑपरेशन जारी… 

Ban on the animals: लम्पी स्कीन रोग संक्रमण से दूधारू पशुओं की उत्पादन क्षमता, भार वाहक पशुओं की कार्य क्षमता एवं कम उम्र के पशुओं के शारीरिक विकास पर विपरीत प्रभाव पड़ता है। परिणाम स्वरूप पशु पालकों को आर्थिक हानि उठानी पड़ती है।

और भी है बड़ी खबरें…

 

 
Flowers