यूक्रेन से लौटे छात्रों को मेडिकल कॉलेज में समायोजित करे केंद्र, टीएस सिंहदेव ने कही ये बात

यूक्रेन से लौटे छात्रों को मेडिकल कॉलेज में समायोजित करे केंद्र, टीएस सिंहदेव ने कही ये बात

यूक्रेन से लौटे विद्यार्थियों को मेडिकल कॉलेज में समायोजित करे केंद्र: छत्तीसगढ़ के स्वास्थ्य मंत्री

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:42 PM IST, Published Date : March 5, 2022/11:59 am IST

Centre to accommodate students from Ukraine  : रायपुर, 4 मार्च (भाषा) छत्तीसगढ़ के स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने शुक्रवार को केंद्र सरकार से अनुरोध किया कि वह युद्ध प्रभावित यूक्रेन से लौट रहे विद्यार्थियों को देश के मेडिकल कॉलेजों में समायोजित किया जाये। उन्होंने केंद्र से अनुरोध किया कि एक परीक्षा लेने के बाद देश के मेडिकल कॉलेज में इन विद्यार्थियों को दाखिला लेने की अनुमति दी जाये।

पढ़ें- यूक्रेन के राष्ट्रपति भवन पर रॉकेट से हमला, जेलेंस्की बोले- मरवाना चाहता है रूस

मंत्री ने कहा कि इस तरह की परीक्षा पास करने वाले छात्रों को समाहित करने के लिए मेडिकल कॉलेजों में अतिरिक्त सीट सृजित की जा सकती हैं। सिंहदेव ने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री को पत्र लिखकर यूक्रेन में पढ़ने वाले मेडिकल छात्रों की भारत वापसी के बाद आगे की शिक्षा पर चिंता जताई है। अधिकारियों ने शुक्रवार को रायपुर में बताया कि राज्य के स्वास्थ्य मंत्री टी एस सिंहदेव ने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया को यूक्रेन में पढ़ने वाले मेडिकल छात्र-छात्राओं की आगे की शिक्षा के विषय पर पत्र लिखा है।

पढ़ें- भारतीयों को ढाल बना रहे यूक्रेनी..रूस का दावा- 3,700 से ज्यादा इंडियन को जबरन बंधक बनाया

उन्होंने लिखा कि यूक्रेन में जारी युद्ध के कारण वहां की स्थिति बहुत गंभीर हो चुकी है। यूक्रेन में मेडिकल की पढ़ाई कर रहे भारतीय मूल के छात्र क्रमबद्ध वतन वापस लौट रहे हैं।

पढ़ें- पुतिन के विरोध में टॉपलेस हुईं महिलाएं? चेस्ट पर लिखवाया.. खत्म करो युद्ध

सिंहदेव ने लिखा है कि वर्तमान परिदृश्य में यूक्रेन में युद्ध समाप्ति और उसके बाद हालात सामान्य होने की स्थिति अनिश्चित है। मेडिकल की शिक्षा के लिए अपनी गाढ़ी कमाई खर्च कर यूक्रेन में बच्चों को पढ़ा रहे माता-पिता और अभिभावक बच्चों के भविष्य तथा उनकी आगे की शिक्षा को लेकर काफी चिंतित हैं।

पढ़ें- पेट्रोल-डीजल की कीमतों में लगने वाली है ‘आग’, 15 रुपए प्रति लीटर से भी ज्यादा दाम बढ़ाने की तैयारी.. 4 महीनों से नहीं बढ़ी है कीमत- रिपोर्ट 

अपना व्यक्तिगत विचार रखते हुए स्वास्थ्य मंत्री सिंहदेव ने आगे लिखा है कि मेडिकल की शिक्षा के लिए यूक्रेन जाने वाले छात्रों को यदि देश के सभी चिकित्सा महाविद्यालयों में एक निर्धारित प्रक्रिया के तहत समायोजित किया जाता है, तो वह इसे स्वीकार करने के लिए सहर्ष तैयार होंगे। वर्तमान में यूक्रेन और अन्य देशों से मेडिकल की शिक्षा पूर्ण कर आए भारतीय छात्रों के रजिस्ट्रेशन के लिए स्क्रीनिंग परीक्षा का प्रावधान है।