CM Bhupesh Baghel told how castes originated in India

जाति विवाद पर बोले मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, बताया कैसे हुई थी जातियों की उत्पति

जाति विवाद पर बोले मुख्यमंत्री भूपेश बघेल : CM Bhupesh Baghel told how castes originated in India, Read full news

Edited By :   Modified Date:  February 7, 2023 / 02:47 PM IST, Published Date : February 7, 2023/2:47 pm IST

रायपुरः CM Bhupesh Baghel on castes originated  देशभर में इन दिनों जातियों को लेकर घमासान मचा हुआ है। जाति व्यवस्था को लेकर देश के तमाम राजनेताओं के बयान सामने आ रहे हैं। इसी बीच अब छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल का बयान भी सामने आया है। सीएम भूपेश ने कहा कि जाति व्यवस्था ब्राह्मणों या पंडितों ने नहीं बनाई है। ज्ञाती से जाति शब्द की उत्पत्ति हुई है। जैसे लोहार का ज्ञान रखने वाला लोहार जाति का बना, उसी प्रकार अन्य जातियों की उत्पति हुई है।

Read More : हाईकोर्ट में ग्रेजुएशन पास युवाओं के लिए सरकारी नौकरी, 500 से ज्यादा पदों पर होगी भर्ती, फटाफट ऐसे करें आवेदन 

CM Bhupesh Baghel on castes originated  उन्होंने कहा कि बौद्ध, महावीर, कबीर, बाबा घासीदास ने जाति बंधन तोड़ने आंदोलन किया। फिर उन्हीं सबकी अलग अलग जाति बन गई। पहले ब्राह्मणों के खिलाफ बोलने पर एफआईआर कराया जाता था। मेरे पिता पर भी हुआ, मैने गिरफ्तारी भी हुई। अब ब्राह्मण के खिलाफ बयान पर अब ब्राह्मण संगठन चुप क्यों बैठे हैं।

Read More : Ind Vs Aus 1st Test: पहले मैच में गुल रहेंगे शुभमन गिल? प्लेइंग-11 पर आ गया बड़ा अपडेट 

आरक्षण संशोधन विधेयक पर हाईकोर्ट से राजभवन को नोटिस मिलने पर सीएम भूपेश ने कहा कि राज्यपाल सरकार से सवाल नहीं कर सकती है। सवाल पूछने का उनको अधिकार नहीं है। उन्हें हाई कोर्ट से नोटिस मिल गया है, मैं हाईकोर्ट को धन्यवाद देता हूं।

 

 
Flowers