congress national convention

Congress Adhiveshan 2023 in Raipur : कांग्रेस स्टीयरिंग कमिटी की बैठक शुरू, 2024 में केंद्र और 9 राज्यों की सत्ता में वापसी का प्लान

कांग्रेस स्टीयरिंग कमिटी की बैठक मल्लिकार्जुन खडगे की अध्यक्षता में शुरू हो गई है। बैठक में CM भूपेश बघेल, PCC प्रभारी कुमारी शैलजा, अधीर रंजन चौधरी, दिग्विजय सिंह समेत बैठक में स्टीयरिंग कमेटी के अधिकांश सदस्य मौजूद हैं।

Edited By :   Modified Date:  February 24, 2023 / 11:25 AM IST, Published Date : February 24, 2023/11:24 am IST

congress national convention

Congress Plenary Session 2023: छत्तीसगढ़ समेत देश के कई राज्यों में विधानसभा चुनाव होने हैं। 2024 में आम चुनाव भी होने हैं। चुनावों में रोडमैप पर चर्चा करने के लिए कांग्रेस का शुक्रवार से रायपुर में 85वां अधिवेशन शुरू हो गया है। तीन दिवसीय बैठक के एजेंडे को अंतिम रूप देने के लिए सत्र संचालन समिति की बैठक के साथ ही यह महाअधिवेशन शुरू हो गई है।

कांग्रेस स्टीयरिंग कमिटी की बैठक मल्लिकार्जुन खडगे की अध्यक्षता में शुरू हो गई है। बैठक में CM भूपेश बघेल, PCC प्रभारी कुमारी शैलजा, अधीर रंजन चौधरी, दिग्विजय सिंह समेत बैठक में स्टीयरिंग कमेटी के अधिकांश सदस्य मौजूद हैं।

बता दें कि इस अधिवेशन में पार्टी के लगभग 15,000 प्रतिनिधि, 1,338 निर्वाचित और 487 एआईसीसी सदस्य, 9,915 पीसीसी प्रतिनिधि और 3,000 पीसीसी सदस्यों के पूर्ण सत्र में शामिल हो रहे हैं। पार्टी महासचिव (संगठन) केसी वेणुगोपाल ने कहा है कि पूर्ण सत्र की टैगलाइन हाथ से हाथ जोड़ो होगी – जो कि 26 जनवरी से शुरू हुआ आउटरीच कार्यक्रम है।

Congress Plenary Session 2023

पार्टी के जिलाध्यक्ष, भारत जोड़ो यात्रा के दौरान कांग्रेस नेता राहुल गांधी के साथ चलने वाले 120 अन्य लोगों और फ्रंटल संगठनों के पदाधिकारियों के भी पूर्ण सत्र में शामिल होने की संभावना है। हालांकि, कांग्रेस के संविधान के अनुसार, केवल निर्वाचित एआईसीसी सदस्य ही पार्टी की सर्वोच्च निर्णय लेने वाली संस्था कांग्रेस वर्किंग कमेटी के चुनावों में मतदान कर सकते हैं। अक्टूबर में, कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने सीडब्ल्यूसी के स्थान पर 47 सदस्यीय संचालन समिति का गठन किया था, जिसमें उनके पूर्ववर्ती सोनिया गांधी, राहुल गांधी और पूर्व प्रधान मंत्री मनमोहन सिंह शामिल थे।

कांग्रेस के शीर्ष नेता 85वें पूर्ण अधिवेशन में शामिल होंगे

कांग्रेस के तीन दिवसीय महाधिवेशन में 2024 के लोकसभा चुनावों के लिए एक स्पष्ट रोडमैप तैयार करना। भाजपा को साधने के लिए समान विचारधारा वाले दलों के साथ चुनावी गठजोड़ करना चर्चा का केंद्र होगा। कांग्रेस के शीर्ष नेता 85वें पूर्ण अधिवेशन में शामिल होंगे जो मुख्य रूप से मल्लिकार्जुन खड़गे की अध्यक्षता का समर्थन करेगा और उनके नेतृत्व वाली नई कार्यसमिति का मार्ग प्रशस्त करेगा।

congress national convention in raipur chhattisgarh

तीन दिवसीय सत्र के पहले दिन, संचालन समिति, जो कार्यसमिति की भूमिका निभा रही है (नई सीडब्ल्यूसी बनने तक पिछली वाली को भंग कर दिया गया था), यह भी तय करेगी कि शीर्ष के लिए चुनाव होंगे या नहीं निर्णय लेने वाली संस्था है या नहीं। सूत्रों ने कहा कि पार्टी के भीतर एक वर्ग, विशेष रूप से युवा वर्ग, सीडब्ल्यूसी के लिए चुनाव चाहता है। पार्टी में बुजुर्ग इसके बजाय नामांकन चाहते हैं ताकि पार्टी के भीतर असंतोष से बचा जा सके। शीर्ष निकाय में सामंजस्य स्थापित किया जा सके क्योंकि पार्टी एक कठिन चुनाव चक्र में आगे बढ़ रही है।

नौ राज्यों में चुनाव पर चर्चा

इस साल नौ राज्यों में विधानसभा चुनाव होंगे। जिनमें छत्तीसगढ़ और राजस्थान शामिल हैं। जहां कांग्रेस की सरकार है। मध्य प्रदेश और कर्नाटक में कांग्रेस प्रमुख विपक्ष है। इस साल कुछ प्रमुख राज्यों को जीतना लोकसभा चुनाव से पहले केंद्र में कांग्रेस का मिशन है। पार्टी वर्तमान में तीन राज्यों – हिमाचल प्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान पर सत्ता में है। ऐसे में पार्टी कड़वाहट को दूर रखना चाहती है, अधिकांश वरिष्ठों का मानना है कि आम सहमति चुनाव का सबसे अच्छा तरीका है।

गुटबाजी खत्म करने का प्रयास

सीडब्ल्यूसी में पार्टी के संविधान के अनुसार कांग्रेस अध्यक्ष और संसद में पार्टी के नेता के अलावा 12 निर्वाचित सदस्यों और 11 मनोनीत सदस्यों सहित 25 सदस्य हैं। पिछली बार सीडब्ल्यूसी के चुनाव 1997 में कोलकाता में सीताराम केसरी के नेतृत्व में हुए थे, जिसमें सोनिया गांधी भी शामिल थीं। पूर्ण अधिवेशन में पार्टी कर्नाटक, तेलंगाना, छत्तीसगढ़, राजस्थान, मध्य प्रदेश और मिजोरम में फोकस करेगी। नागालैंड और मेघालय में 27 फरवरी को मतदान होगा। त्रिपुरा चुनाव पहले ही संपन्न हो चुका है। चुनावी तैयारियों के हिस्से के रूप में पार्टी को राजस्थान, मध्य प्रदेश, कर्नाटक, छत्तीसगढ़ और तेलंगाना सहित राज्य इकाइयों में गुटबाजी को समाप्त करने के समाधान पर भी काम करना होगा।

read more:  MBBS-इंजीनियरिंग चयन प्रक्रिया में बदलाव! अब सरकारी स्कूल के बच्चों का अलग से बनेगा मेरिट लिस्ट

read more: घर में घुसा अनियंत्रित ट्रक, 3 लोगों की मौत, बीती रात हुई 3 घटनाओं में 15 लोगों की अकाल मृत्यू

 
Flowers