MBBS-Engineering Selection Process changes

MBBS-इंजीनियरिंग चयन प्रक्रिया में बदलाव! अब सरकारी स्कूल के बच्चों का अलग से बनेगा मेरिट लिस्ट

MBBS और इंजीनियरिंग चयन परीक्षा में बदलाव! अब सरकारी स्कूल के बच्चों का अलग से बनेगा मेरिट लिस्ट! MBBS-Engineering Selection Process changes

Edited By :   Modified Date:  February 24, 2023 / 10:48 AM IST, Published Date : February 24, 2023/10:47 am IST

भोपाल: MBBS-Engineering Selection Process changes  मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि हम जनता की जिन्दगी बदलने का काम कर रहे हैं। प्रदेश में एक परिवार की तरह सरकार चलाने के प्रयास जारी हैं। महाकाल महाराज से दिन-रात यही प्रार्थना करता हूँ कि प्रदेश की जनता खुश रहे और उसका कल्‍याण हो। राज्य सरकार द्वारा इस दिशा में अनेक कल्याणकारी योजनाएँ संचालित कर गरीब और किसानों की सहायता की जा रही है। गरीब महिलाओं के लिये लाड़ली बहना योजना बनाकर उन्हें आर्थिक और सामाजिक रूप से आत्म-निर्भर बनाया जायेगा। युवाओं को सरकारी नौकरी के साथ बड़े पैमाने पर स्व-रोजगार से जोड़ने आर्थिक सहयोग किया जा रहा है। आज प्रदेश के 13 लाख से अधिक युवाओं और महिलाओं को स्व-रोजगार के लिये 9,868 करोड़ रुपए के ऋण वितरित किये गये हैं।

Read More: इन पांच राशि पर आज बन रहा वैभव लक्ष्मी महायोग, खुलेगा किस्मत का ताला, घर पर होगा लक्ष्मी का वास

MBBS-Engineering Selection Process changes  मुख्यमंत्री चौहान आज उज्जैन जिले के महिदपुर नगर में विकास यात्रा में शामिल हुए और राज्य स्तरीय रोजगार दिवस कार्यक्रम में स्व-रोजगार के लिए ऋण वितरित किए। मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि जहाँ भांजियों के लिये मैंने लाड़ली लक्ष्मी योजना बनाई थी, अब अपनी बहनों के लिये लाड़ली बहना योजना बनाई है। योजना में 5 मार्च से आवेदन लिये जायेंगे। आवेदनों के परीक्षण के बाद 10 जून से सभी पात्र बहनों को 1000 रुपए अंतरित किये जायेंगे। योजना में प्रतिमाह हितग्राही महिला को उसके खाते में राशि अंतरित होती रहेगी। साथ ही वृद्धजन को दी जाने वाली वृद्धावस्था पेंशन राशि 600 रुपए से बढ़ाकर 1000 रुपए की जायेगी।

Read More: छत्तीसगढ़ में लग रहा है आज जनता को पेट्रोल-डीजल की कीमत से राहत दिलाने वाला प्लांट, किसानों को भी होगा फायदा

मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि युवाओं को आत्म-निर्भर बनाने के लिये अनेक स्तर पर कार्य हो रहे हैं। जहाँ एक ओर सरकारी नौकरी के लिए सवा लाख भर्तियाँ की जा रही है, वहीं स्व-रोजगार के लिये अनेक योजनाएँ संचालित हो रही हैं। उन्होंने कहा कि यह देखने में आया है कि मेडिकल और इंजीनियरिंग की चयन परीक्षा में सरकारी स्कूलों के बच्चों का प्रतिशत कम रहता है। इसके दृष्टिगत अब मध्यप्रदेश में नये नियम बना रहे हैं, जिसमें सरकारी स्कूल के बच्चों के लिये अलग से मेरिट लिस्ट बनाई जायेगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि अंग्रेजों के जमाने से चली आ रही मेडिकल और इंजीनियरिंग की पढ़ाई अब मध्यप्रदेश में हिन्दी में शुरू कर दी गई है। इससे हमारे गरीब किसान के बेटा-बेटी भी पढ़ाई कर सकेंगे।

Read More: राजधानी में सत्ताधारी पार्टी को लगा जोर का झटका, दिग्गज नेता ने थामा भाजपा का दामन

मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि पूर्व सरकार ने हमारी अनेक जन-कल्याणकारी योजनाओं को बंद कर दिया था। हमने इन योजनाओं को पुन: शुरू कर लाभ देना प्रारंभ कर दिया है। ऋण माफी के नाम पर जो किसान डिफाल्टर हुए हैं, उनके ब्याज की राशि राज्य सरकार भरेगी और किसानों को जीरो प्रतिशत पर ऋण उपलब्ध कराया जायेगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में तीर्थ-दर्शन योजना भी पुन: शुरू कर दी गई है। अब तीर्थ-यात्रियों को हवाई जहाज से भी तीर्थ यात्रा करवायी जायेगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में आवासहीनों के लिये भी अभियान चलाया जा रहा है। जिन लोगों के पास रहने के लिये प्लाट नहीं हैं, उन्हें नि:शुल्क प्लाट देकर भू-स्वामी बनाया जायेगा।

Read More: 76% आरक्षण विधेयक पर नए राज्यपाल करेंगे हस्ताक्षर! आदिवासी समाज ने लिखा पत्र 

मुख्यमंत्री ने आज रोजगार दिवस पर युवाओं को स्व-रोजगार के लिये ऋण राशि के चेक वितरित कर कुछ युवाओं से संवाद भी किया। मुख्यमंत्री ने वर्चुअल संवाद के दौरान हरदा के नर्मदाप्रसाद, अशोक नगर की एकता अरोरा, कटनी के रोहित पटेल और निवाड़ी के प्रद्युम्न रावत से वर्चुअल संवाद कर ऋण प्राप्त करने की प्रक्रिया को जाना। मुख्यमंत्री ने पूछा कि उन्हें स्व-रोजगार के लिये ऋण प्राप्त करने में कोई परेशानी तो नहीं आई। सभी युवाओं ने ऋण आसानी से मिल जाने के लिये मुख्यमंत्री का आभार माना।

Read More: घट सकते है सिलेंडर के दाम! 1 मार्च से बदल जाएंगे ये 5 नियम, सोशल मीडिया में होने जा रहे ये बदलाव 

मुख्यमंत्री चौहान ने महिदपुर में विकास यात्रा के दौरान 1123 करोड़ रुपये की लागत के कई निर्माण कार्यों का शिलान्यास एवं लोकार्पण किया। मुख्यमंत्री ने विभिन्न योजनाओं से लाभांवित हितग्राहियों को ऋण स्वीकृति-पत्र एवं प्रतीकात्मक चेक भी वितरित किये। महिदपुर पहुँचने पर मुख्यमंत्री चौहान विकास रथ के साथ नगर के प्रमुख मार्गों से होते हुए कार्यक्रम स्थल पर पहुँचे। नागरिकों ने मुख्यमंत्री का पुष्प-वर्षा कर स्वागत किया। मुख्यमंत्री ने प्रारंभ में दीप प्रज्ज्वलन और कन्या-पूजन भी किया।

Read More: छत्तीसगढ़: भीषण सड़क हादसे में 11 लोगों की मौत, CM भूपेश ने घटना पर जताया दुख, घायलों को बेहतर इलाज के निर्देश

एमएसएमई मंत्री ओमप्रकाश सखलेचा ने कहा कि मुख्यमंत्री चौहान ने पिछड़े कहे जाने वाले प्रदेश को विकासशील प्रदेश बना दिया है। मध्यप्रदेश आज सर्वाधिक ग्रोथ वाला प्रदेश बन गया है। मुख्यमंत्री, लाड़ली बहना योजना, खेतों में पानी देने की योजना, गाँव-गाँव में पेयजल पहुँचाने की योजना और सीएम राइज स्कूल योजना से वाकई प्रदेश का सर्वांगीण विकास कर रहे हैं। सखलेचा ने कहा कि प्रदेश में एमएसएमई के 22 क्लस्टर स्वीकृत हुए हैं। इनमें 5300 करोड़ रुपए का इंवेस्टमेंट हो चुका है। साथ ही 13 नये क्लस्टर बनाये जा रहे हैं। प्रदेश में बेहतर अधो-संरचना का विकास कर उद्योगों की स्थापना की जा रही है, जिससे युवाओं को रोजगार मिलेगा।

Read More: सीएम शिवराज का आज का कार्यक्रम, कोल समाज के महासम्मेलन में करेंगे शिरकत, यहां देखें पूरा कार्यक्रम 

सांसद अनिल फिरोजिया ने कहा कि महाकाल के आशीर्वाद से श्रीमहाकाल लोक के प्रथम चरण का लोकार्पण प्रधानमंत्री द्वारा किया गया है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री चौहान ने मध्यप्रदेश में विकास की गंगा बहा दी है। प्रदेश गेहूँ उत्पादन में देश में प्रथम स्थान पर आ गया है। मार्च माह में हमारी बहनों के लिये लाड़ली बहना योजना लागू की जा रही है।

विधायक बहादुरसिंह चौहान ने कहा कि मुख्यमंत्री चौहान ने महिदपुर विधानसभा क्षेत्र को बहुत कुछ दिया है। यहाँ पर 344 करोड़ की लागत से 264 गाँवों के सभी परिवारों को नल से पीने का पानी पहुँचाया जा रहा है। उन्होंने 300 करोड़ के दो डेम मंजूर किये हैं। इंदौख डेम से गाँव को पानी दिया जा रहा है। कार्यक्रम में जिला प्रभारी एवं वित्त मंत्री जगदीश देवड़ा भी मौजूद थे।

 

 

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक