Dhan Kharidi CG: today is Last Date of Dhan Kharidi in Chhattisgarh

धान खरीदी का आज आखिरी दिन, BJP नेता संदीप शर्मा ने कांग्रेस पर साधा निशाना, कही ये बड़ी बात

प्रदेश में धान खरीदी का आंकड़ा अब तक के रिकार्ड बनाते हुए 107 लाख मीट्रिक टन से पार हो गया है! Dhan Kharidi CG

Edited By :   Modified Date:  January 31, 2023 / 10:38 AM IST, Published Date : January 31, 2023/10:38 am IST

रायपुर: Dhan Kharidi CG मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के नेतृत्व में 1 नवम्बर 2022 से शुरू हुई धान खरीदी का महाभियान निरंतर जारी है। प्रदेश में धान खरीदी का आंकड़ा अब तक के रिकार्ड बनाते हुए 107 लाख मीट्रिक टन से पार हो गया है। धान खरीदी का आज 31 जनवरी आखरी दिन है। अब तक राज्य के 23.39 लाख किसानों ने धान विक्रय किया है। धान खरीदी के भुगतान के लिए मार्क फेड द्वारा अपैक्स बैंक को 22 हजार करोड़ रुपए जारी कर दिया गया है।

Read More: BUDGET 2023 सत्र शुरू होने से पहले शेयर मार्केट में आई बड़ी गिरावट, सिर पीट रहे निवेशक

Dhan Kharidi CG धान खरीदी के आखिरी दिन इस मुद्दे को लेकर BJP नेता संदीप शर्मा ने प्रदेश सरकार पर हमला बोला है। उन्होंने कहा है कि केंद्र ने पहली बार इतनी बड़ी मात्रा में धान खरीदी की है। सरकार ने 32 प्रतिशत भी खर्च नहीं किया। कांग्रेस कार्यकाल में रकबा बढ़ा। केंद्र सरकार खरीद रही पूरा धान, राज्य सरकार महज एक एजेंसी है। कांग्रेस के राज में कालाबाजारी बढ़ी है। नकली कीटनाशक, खाद की किल्लत भी बढ़ी है।

Read More: दोहरा शतक लगा चुका ये धाकड़ ओपनर Team India से होगा बाहर! इस खिलाड़ी को मिल सकती है Palying Xi में जगह

उल्लेखनीय है कि पिछले वर्ष की तरह इस वर्ष भी धान खरीदी के साथ-साथ कस्टम मिलिंग के लिए निरंतर धान का उठाव जारी है। अब तक कुल धान खरीदी 107 लाख मीट्रिक टन में से लगभग 96 लाख मीट्रिक टन धान के उठाव के लिए डीओ जारी किया गया है, जिसके विरूद्ध मिलर्स द्वारा 89 लाख मीट्रिक टन से अधिक धान का उठाव किया जा चुका है। खाद्य विभाग के अधिकारियों ने बताया कि 30 जनवरी को 6,905 किसानों से 23 हजार टन से अधिक धान की खरीदी की गई है। ऑनलाइन प्राप्त टोकन के जरिए किसानों से 2 हजार टन धान की खरीदी हुई है।

Read More: असिस्टेंट प्रोफेसर बनने का शानदार मौका, यहां निकली कई पदों पर भर्ती, इस तारीख तक कर सकते हैं आवेदन 

इस साल राज्य में 24.98 लाख किसानों का पंजीयन हुआ है, जिसमें लगभग 2.32 लाख नये किसान शामिल हैं। किसानों को धान विक्रय में सहूलियत हो इस लिहाज से इस वर्ष राज्य में 135 नए उपार्जन केन्द्र शुरू किए गए, जिससे राज्य में धान खरीदी के लिए 2617 उपार्जन केन्द्र हो गया हैं। सामान्य धान 2040 रुपए प्रति क्विंटल तथा ग्रेड-ए धान 2060 रुपए प्रति क्विंटल की दर से खरीदा जा रहा है। इसी तरह राज्य में धान खरीदी की व्यवस्था पर कड़ी निगरानी रखी जा रही है। सीमावर्ती राज्यों से धान के अवैध परिवहन को रोकने के लिए चेक पोस्ट पर माल वाहकों की चेकिंग की जा रही है। राज्य सरकार इस वर्ष प्रदेश के पंजीकृत किसानों से लगभग 110 लाख मीट्रिक टन धान खरीदी का लक्ष्य रखा है। धान खरीदी केन्द्रों में किसानों की चहल-पहल और धान की आवक से अनुमानित आंकड़े पार हो जाएंगे।

 

 

 

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक