Panic Button in bus

CG Bus: महिला यात्रियों की सुरक्षा के लिए राज्य सरकार का बड़ा फैसला, अब एक बटन से तुरंत मिलेगी सहायता

Chhattisgarh Bus Panic Button छत्तीसगढ़ के दुर्ग जिले में महिलाओं और विद्यार्थियों की सुरक्षा के लिए बड़े कदम उठाए गए हैं।

Edited By :   Modified Date:  July 10, 2023 / 10:01 AM IST, Published Date : July 10, 2023/9:59 am IST

Chhattisgarh Bus Panic Button : दुर्ग। छत्तीसगढ़ के दुर्ग जिले में महिलाओं और विद्यार्थियों की सुरक्षा के लिए बड़े कदम उठाए गए हैं। बता दें कि यात्री बसों में महिलाओं एवं स्कूल बसों में विद्यार्थियों की सुरक्षा को सुनिश्चित करने के लिए पैनिक बटन यानी GPS लगाने की तैयारी में है। पैनिक बटन लगने से बस में किसी प्रकार की दुर्घटना, छेड़छाड़ होने पर पैनिक बटन दबाने से तुरंत कंट्रोल रूम को सूचना मिल जाएगी।

Read more: ‘शिव योग’ के साथ बन रहा है आज बेहद शुभ नक्षत्र, इन राशि वालों की चमक जाएगी किस्मत, होगी अपार धन की प्राप्ति 

इसके साथ ही बसों का लोकेशन, स्पीड आदि का भी पता चलता रहेगा। इससे चालकों की मनमानी पर रोक लगने के साथ हादसे की आशंका भी कम हो जाएगी। जीपीएस सिस्टम का कंट्रोल रूम डायल 112 के कार्यालय में बनाया गया है। छत्तीसगढ़ परिवहन विभाग के मुताबिक इस व्यवस्था के शुरू होने से जनता को किसी तरह के खतरे तथा अनहोनी से निपटने में काफी सहूलियत होगी।

Read more: ऑनलाईन सट्टा महादेव एप पर बड़ी कार्रवाई, जोगी कांग्रेस नेता को पुलिस ने रंगे हाथ दबोचा 

Chhattisgarh Bus Panic Button : वर्तमान में प्रदेश में 12000 यात्री बस और लगभग 6000 स्कूल बस संचालित हैं। बसों में पैनिक बटन और जीपीएस के लगने से बसों की पल-पल की जानकारी मिलेगी। बता दें कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की मंशा के अनुरूप परिवहन मंत्री मोहम्मद अकबर के मार्गदर्शन में विभाग द्वारा निरंतर प्रयास किए जा रहे हैं।

 

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें