कोरोना से ठीक हो चुके लोगों को भी कोवैक्सीन की दोनों डोज़ जरूरी, स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने किया स्पष्ट | People who have recovered from Corona also need both doses of Covaccine, Health Ministry clarified

कोरोना से ठीक हो चुके लोगों को भी कोवैक्सीन की दोनों डोज़ जरूरी, स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने किया स्पष्ट

स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय (Health Ministry) ने शनिवार यह स्‍पष्‍ट किया है कि उन्‍हीं लोगों को पूरी तरह से वैक्‍सीनेटेड (Fully Vaccinated) माना

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:42 PM IST, Published Date : September 12, 2021/12:36 pm IST

नई दिल्‍ली। Corona Vaccine: स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय (Health Ministry) ने शनिवार यह स्‍पष्‍ट किया है कि उन्‍हीं लोगों को पूरी तरह से वैक्‍सीनेटेड (Fully Vaccinated) माना जाएगा जो कोरोना वैक्‍सीन की दोनों डोज लगवाएंगे। सरकार की तरफ साथ ही साफ किया गया है कि कोविड-19 (Corona Vaccine) से ठीक हो चुके लोगों के लिए भी को‍वैक्सिन (Covaxin) की दोनों डोज़ जरूरी होगी।

ये भी पढ़ें: भारतीय चयनकर्ताओं को मध्यक्रम में बदलाव करके अश्विन को जगह देने को प्राथमिकता देनी चाहिए: चैपल

Corona Vaccine : बता दें कि हाल ही में ICMR ने अपने एक अध्‍ययन में कहा था कि कोविड-19 से ठीक हो चुके लोगों के लिए कोवैक्सिन की एक ही डोज पर्याप्‍त है, इससे उन्‍हें दोबारा संक्रमण (Coronavirus) से बचाव मिलेगा, जबकि गैर संक्रमित लोगों को दोनों डोज लगवानी होगी।

ये भी पढ़ें: दुधवा-कतर्निया वन क्षेत्र में सैलानियों के लिए चलाई जाएगी विशेष ट्रेन

अब स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय के अधिकारियों ने स्पष्ट किया है कि अभी तक टीकाकरण की डोज में कोई बदलाव नहीं हुआ है और इसके बारे में कोई सूचना जारी नहीं की गई है, अधिकारी का कहना है कि निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार लोगों को पूर्ण टीकाकरण पोस्ट-कोविड संक्रमण के लिए दोनों डोज लेनी चाहिए और चूंकि प्रोटोकॉल में कोई बदलाव नहीं हुआ है, इसलिए कोविन ऐप में कोई बदलाव नहीं होगा।