son river diversion dam dilapidated

Pendra News: सोन नदी पर बना डायवर्शन बांध हुआ जर्जर, बांध से हो रहा पानी का रिसाव, मंडरा रहा है बड़ा हादसा होने का खतरा

Pendra News: सोन नदी पर बना डायवर्शन बांध हुआ जर्जर, बांध से हो रहा पानी का रिसाव, मंडरा रहा है बड़ा हादसा होने का खतरा son river diversion dam dilapidated

Edited By :   Modified Date:  July 25, 2023 / 02:55 PM IST, Published Date : July 25, 2023/2:50 am IST

पेंड्रा: son river diversion dam dilapidated पेंड्रा मरवाही क्षेत्र में सिंचाई की सुविधाओं को बढ़ाने के लिए छत्तीसगढ़ बनने के बाद सोन नदी पर बनाया गया लोवर सोन डायवर्शन बांध जर्जर हो रहा है। सिंचाई सुविधाओं को बढ़ाने के लिए कई परियोजनाओं का निर्माण कराया गया, जिनमें से एक परियोजनाओं में से पेंड्रा मरवाही क्षेत्र से निकलने वाली सोन नदी पर डायवर्सन बांधों का निर्माण रहा।

Raksha Bandhan 2023: जानिए इस साल रक्षाबंधन का त्योहार किस दिन मनाया जाएगा, क्या है रक्षाबंधन का शुभ मुहूर्त और तारीख

इस निर्माण से क्षेत्र के किसानों को इन नदियों के पानी का फायदा मिलेगा। योजना के क्रियान्वयन के बाद बने इन बांधों से क्षेत्र में बड़े पैमाने पर सिंचाई हुई एवं एक बड़ा क्षेत्र सिंचित हो सका। लगभग 22 वर्ष पुराने कंक्रीट से बने इस बांध पर मरम्मत का कोई बड़ा काम नहीं किया गया है। नतीजन इस बड़े बांध के मुख्य एबटमेंट वाॅल खराब हो गई है। प्लास्टर उखड़ गया है ,जगह-जगह पर क्रैक नजर आ रहे हैं, जिसमें पौधे उग आए हैं। एबटमेंट वाॅल के क्रैक से पानी का रिसाव हो रहा है। लगातार पानी रिसाव से दीवाल जर्जर हो चुकी है, जो कभी भी टूट सकती है। लेकिन विभाग ने अब तक इस ओर ध्यान नहीं दिया है।

Chhindwara News: एनएचएआई के असिस्टेंट प्रोजेक्ट डायरेक्टर के घर पड़ी सीबीआई की रेड, देर रात तक चलती रही कार्रवाई

son river diversion dam dilapidated ग्रामीण भी कहते हैं कि बांध बनने के बाद मरम्मत नहीं की गई, जिससे बांध जर्जर हो रहा है जिसे मरम्मत करना आवश्यक है। वहीं जल संसाधन विभाग मरवाही के कार्यपालन अभियंता कहते हैं कि उन्हें इसकी जानकारी है इसकी मरम्मत के लिए प्रस्ताव भेजा गया है जैसे ही स्वीकृति होगी मरम्मत की जाएगी।

 

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें