लोकसभा चुनाव: छत्तीसगढ़ में भाजपा, कांग्रेस उम्मीदवारों ने नामांकन पत्र दाखिल किया |

लोकसभा चुनाव: छत्तीसगढ़ में भाजपा, कांग्रेस उम्मीदवारों ने नामांकन पत्र दाखिल किया

लोकसभा चुनाव: छत्तीसगढ़ में भाजपा, कांग्रेस उम्मीदवारों ने नामांकन पत्र दाखिल किया

:   Modified Date:  April 15, 2024 / 08:18 PM IST, Published Date : April 15, 2024/8:18 pm IST

रायपुर, 15 अप्रैल (भाषा) छत्तीसगढ़ में सत्ताधारी भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के उम्मीदवारों– बृजमोहन अग्रवाल और विजय बघेल ने सोमवार को रायपुर एवं दुर्ग लोकसभा सीट से तथा विपक्षी कांग्रेस की उम्मीदवार शशि सिंह ने सरगुजा लोकसभा सीट से अपना नामांकन पत्र दाखिल किया।

राज्य की 11 लोकसभा सीट के लिए तीन चरणों में 19 अप्रैल, 26 अप्रैल और सात मई को मतदान होगा तथा वोटों की गिनती चार जून को होगी।

एक चुनाव अधिकारी ने बताया कि अब तक 18 उम्मीदवारों ने सात सीट रायपुर, दुर्ग, बिलासपुर, कोरबा, जांजगीर-चांपा, सरगुजा और रायगढ़ के लिए अपना नामांकन पत्र दाखिल किया है, जहां सात मई को तीसरे चरण में मतदान होगा।

उन्होंने बताया कि कांग्रेस और भाजपा के प्रत्याशियों सहित 15 उम्मीदवारों ने सोमवार को इन सात सीट के लिए अपना नामांकन दाखिल किया। आज तीसरे चरण के लिए नामांकन पत्र दाखिल करने का दूसरा दिन है।

अधिकारी ने बताया कि तीसरे चरण के लिए नामांकन पत्र दाखिल करने की आखिरी तारीख 19 अप्रैल है।

राज्य में बस्तर लोकसभा सीट पर पहले चरण में 19 अप्रैल को मतदान होगा तथा तीन सीट– महासमुंद, कांकेर और राजनांदगांव में 26 अप्रैल को दूसरे चरण में मतदान होगा।

मुख्यमंत्री विष्णु देव साय दुर्ग और रायपुर में बघेल और अग्रवाल की नामांकन रैलियों में शामिल हुए।

साय ने बृजमोहन अग्रवाल की नामांकन रैली सभा को संबोधित करते हुए कहा, ”यह लोकसभा का चुनाव बहुत महत्वपूर्ण चुनाव है। यह नरेन्द्र मोदी जी को तीसरी बार प्रधानमंत्री बनाने का चुनाव है। प्रधानमंत्री मोदी जी 10 वर्षों से लगातार देश की सेवा कर रहे हैं और वह गांव, गरीब किसान-मजदूर सब की चिंता करने वाले हैं। वह सबका साथ, सबका विकास, सबका प्रयास को मूलमंत्र मानते हुए काम कर रहे हैं। इसलिए हमें भी केन्द्र में मोदी जी को प्रधानमंत्री बनाने के लिए रायपुर लोकसभा से अपराजेय योध्दा बृजमोहन अग्रवाल को आठ लाख से अधिक वोटों से जिताना है।’’

उन्होंने कहा, ”पांच वर्ष पहले कांग्रेस को प्रदेश की जनता ने सत्ता सौंपी थी लेकिन कांग्रेस ने सत्ता का दुरुपयोग करते हुए छत्तीसगढ़ में भ्रष्टाचार और घोटालों के नये रिकॉर्ड बनाए । भ्रष्टाचार में इनका साथ देने वाले कई अधिकारी और साथी जेल में हैं।”

भाजपा ने दुर्ग सीट पर अपने मौजूदा सांसद विजय बघेल को फिर से मैदान में उतारा है, जबकि कांग्रेस ने नए चेहरे राजेंद्र साहू को मैदान में उतारा है।

रायपुर सीट पर प्रभावशाली भाजपा नेता और राज्य में मंत्री बृजमोहन अग्रवाल का मुकाबला कांग्रेस के पूर्व विधायक विकास उपाध्याय से होगा।

कांग्रेस की शशि सिंह सरगुजा जिले के मुख्यालय अंबिकापुर में अपना नामांकन दाखिल करते समय पूर्व उपमुख्यमंत्री टी एस सिंह देव और पार्टी के अन्य नेताओं के साथ थीं।

भाजपा ने इस सीट पर पूर्व विधायक चिंतामणि महाराज को मैदान में उतारा है। महाराज ने पिछले विधानसभा चुनाव से पहले कांग्रेस छोड़ दिया था।

भाषा संजीव

राजकुमार

राजकुमार

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)