Chhattisgarh ki baat

मंच, मजमा, गोठ…सबको चाहिए आदिवासी वोट, वर्गों को साधने तैयारी कर रहे दोनों दल

World Tribal Day : चुनावी साल में वर्गों को साधने के साथ-साथ दलों को अपने ही पुराने और कद्दावर नेताओं की याद आने लगी है

Edited By :   Modified Date:  August 9, 2023 / 10:14 PM IST, Published Date : August 9, 2023/10:14 pm IST

रायपुर : World Tribal Day : चुनावी साल में वर्गों को साधने के साथ-साथ दलों को अपने ही पुराने और कद्दावर नेताओं की याद आने लगी है, क्या ये पार्टी के किसी अंतरिम रिपोर्ट का असर है या चुनाव में किसी नुकसान का जोखिम ना लेने की रणनीति, ये सारे सवाल फिर उठ खड़े हुए हैं। क्योंकि देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने छत्तीसगढ़ के सांसदों को डिनर पर बुलाया है। खास बात ये कि इस डिनर में प्रदेश के पूर्व CM डॉ रमन सिंह को भी इनवाइट किया गया है। जाहिर है कांग्रेस के पास मौका है चुटकी लेने का, रमन सिंह 15 साल तक, भाजपा की 3 टर्म की प्रदेश सरकार के चेहरे रहे लेकिन 2018 में जबरदस्त हार के बाद उनके चेहरे को लेकर ही सवाल उठने लगे।

यह भी पढ़ें : ‘आदिवासी’ पर दंगल..किसका होगा मंगल? दोनों दलों ने ने दिखाया आदिवासी प्रेम 

World Tribal Day : ये तस्वीरें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पिछले महीने हुए छत्तीसगढ़ दौरे की हैं । जरा मंच पर नजर डालिए, पोस्टर पर 15 साल तक सूबे के मुख्यमंत्री रहे रमन सिंह की तस्वीर उनका कद बताने के लिए काफी है । रायपुर एयरपोर्ट से साइंस कॉलेज मैदान तक प्रधानमंत्री रमन सिंह को हेलीकॉप्टर में अपने साथ लेकर पहुंचे थे। और अब जब प्रधानमंत्री दिल्ली में छत्तीसगढ़ के भाजपा सांसदों के साथ डिनर पर चर्चा करने वाले हैं, तो उसमें भी रमन सिंह को न्योता है। कहा जा रहा है कि डिनर के दौरान आगामी विधानसभा चुनाव के लिए प्रत्याशियों, घोषणा पत्र समेत कई मुद्दों पर भी चर्चा हो सकती है।

15 साल तक सत्ता में रहने के बाद BJP 2018 में रमन सिंह के नेतृत्व में बुरी तरह हार गई । लेकिन इससे रमन सिंह का कद कभी कम नहीं हुआ। बल्कि पार्टी ने उन्हें राष्ट्रीय उपाध्यक्ष का पद भी नवाजा। पार्टी ने प्रदेश अध्यक्ष बदले, नेता प्रतिपक्ष भी बदले, तमाम बड़े-छोटे नेताओं को कई जिम्मेदारियां सौंपी गईं। लेकिन रमन सिंह का कद कभी कम नहीं हुआ, न ही वे हाशिये पर धकेले गए। एक बार फिर उन्हें तवज्जो मिलने से पार्टी के भीतर और बाहर चर्चाओं का दौर शुरू हो गया है।

यह भी पढ़ें : इन चार राशि वालों का बदलेगा भाग्य, हर तरफ से होगी धन की वर्षा 

World Tribal Day : 2018 में ऐतिहासिक जीत के बाद कांग्रेस लगातार रमन सिंह के 15 साल के कार्यकाल को कठघरे में खड़ा करता रहा है । उसे पार्टी के भीतर और बाहर तवज्जो नहीं मिलने का आरोप लगाते हुए सवाल उठाए जाते रहे हैं । मोदी के डिनर पर रमन सिंह को न्योते को लेकर कांग्रेस एक बार फिर हमलावर मुद्रा में है।

भाजपा के तमाम केंद्रीय नेता बार-बार इस साल होने वाले विधानसभा चुनाव में किसी चेहरे की बजाय… पार्टी के निशान पर मैदान में उतरने की बात कहते रहे हैं।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें