Dangal on 'Adivasi'...Who will be happy? Both parties showed tribal love

‘आदिवासी’ पर दंगल..किसका होगा मंगल? दोनों दलों ने दिखाया आदिवासी प्रेम

Face to Face Madhya Pradesh : आज कांग्रेस आदिवासी दिवस मना रही है। बीजेपी इसे विदेशी संस्कृति बता रही है। बीजेपी के इस बयान के बाद कांग्रेस ने

Edited By :   Modified Date:  August 9, 2023 / 11:35 PM IST, Published Date : August 9, 2023/10:05 pm IST

भोपाल : Face to Face Madhya Pradesh : आज कांग्रेस आदिवासी दिवस मना रही है। बीजेपी इसे विदेशी संस्कृति बता रही है। बीजेपी के इस बयान के बाद कांग्रेस ने पलटवार किया। कांग्रेस ने इसे आदिवासियों के अपमान से जोड़ दिया, तो बीजेपी कह रही है कांग्रेस बिरसा मुंडा को महत्व ही नहीं देती। असल में बीजेपी 15 नवंबर को बिरसा मुंडा की जयंती पर गौरव दिवस मनाती है। कांग्रेस आदिवासियों के लिए अपने कामों को गिना रही है तो बीजेपी ने अपने 18 साल के कामों का पूरा लेखा-जोखा रख दिया।

यह भी पढ़ें : इन चार राशि वालों का बदलेगा भाग्य, हर तरफ से होगी धन की वर्षा 

Face to Face Madhya Pradesh :  विश्व आदिवासी दिवस के मौके पर कांग्रेस ने आदिवासियों का रहनुमान बनने की कोशिश की। पार्टी के प्रदेश मुख्यालय में कार्यक्रम हुए। दावा किया गया कि जब से भाजपा की सरकार आई है, आदिवासियों पर अत्याचार बढ़े हैं। कांग्रेस का दावा है कि जब वो सत्ता में लौटी तो वादे के मुताबिक आदिवासियों को ढेरों सौगातें दी थीं।

कांग्रेस ने आदिवासियों के जख्म कुरेदा, तो भाजपा शिवराज सरकार के सुशासन का हवाला दे रही है। वो शिवराज सरकार के आदिवासी हित में किए गए काम गिना रही है। साथ ही आदिवासी दिवस के नाम पर आदिवासियों के हितैषी बनने वालों को सरकार के मंत्री इंदर सिंह परमार कह रहे हैं कि विश्व आदिवासी दिवस मनाना बाहरी संस्कृति है।

यह भी पढ़ें : ‘छत्तीसगढ़ में नक्सली अब सिर्फ 3 जिलों तक ही सीमित’…! अमित शाह के बयान पर CM भूपेश बघेल का पलटवार

Face to Face Madhya Pradesh :  भाजपा 9 अगस्त को विश्व आदिवासी दिवस से हमेशा 15 नवंबर को बिरसा मुंडा की जयंती देशभर में गौरव दिवस के तौर पर मनाती है। मध्यप्रदेश में चार महीने बाद चुनाव हैं। 22 फीसदी आबादी आदिवासियों की है, जो बड़ा वोट बैंक हैं। मध्यप्रदेश की 47 सीटें आदिवासियों के लिए आरक्षित हैं, जबकि 6 सीटें लोकसभा के लिए रिजर्व हैं। जाहिर है आदिवासियों के अपना बनने की होड़ में हर सियासी दल आगे निकल जाना चाहता है।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

 
Flowers