Nava Raipur project affected farmers' movement continues

नवा रायपुर परियोजना प्रभावित किसानों का आंदोलन लगातार जारी, सरकार ने एक बार फिर की घर लौटने की अपील

नवा रायपुर परियोजना प्रभावित किसानों का आंदोलन लगातार जारी! Nava Raipur project affected farmers' movement continues

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:35 PM IST, Published Date : March 4, 2022/12:17 pm IST

रायपुर: Nava Raipur project affected farmers दो महीनों से जारी नवा रायपुर परियोजना प्रभावित किसानों के आंदोलन को लेकर एक बार फिर से सरकार ने आंदोलन खत्म करने की अपील की है। कैबिनेट मंत्री मोहम्मद अकबर ने प्रेस कांफ्रेस कर कहा कि किसानों की 8 मांगों में से 6 को सरकार ने मान लिया है। 3 सदस्यीय मंत्री स्तरीय उप समिति की अनुशंसा पर अटल नगर नवा रायपुर के संचालक मंडल ने उन मांगों को मान्य भी कर दिया है।

Read More: मिशन 2023…अब गांव पर फोकस! कांग्रेस का ये अभियान संजीवनी साबित होगा या फिर बीजेपी…?

Nava Raipur project affected farmers उन्होंने कहा कि परियोजना प्रभावित किसान जहां अभी रह रहे हैं, वहीं पर 1200 से 2500 वर्ग फुट जमीन का पट्टा देने का फैसला किया गया है। प्रभावित किसान को मिलने वाले क्षति पूर्ति भुगतान का फैसला लिया गया है।

Read More: बजट सत्र…घेरेबंदी की तैयारी! कौन किस पर पेड़ेगा भारी?

प्रभावित परिवार को रोजगार देने के लिए अब कुशल, अर्धकुशल और अकुशल श्रेणी में जो भी निविदा आमंत्रित किए जाएंगे, उनमें 60% आरक्षण स्थानीय के लिए होगा। दुकान, गुमटी, चबुतरा का आवंटन भी लागत मूल्य पर लॉटरी के जरिए करने का फैसला हुआ है। इसके अलावा 27 में से लेयर 2 में शामिल 13 गांवों में जमीन खरीद बिक्री पर रोक हटाई गई है। मंत्री मोहम्मद अकबर ने कहा कि अगर कुछ मांग शेष है तो उस पर दोबारा चर्चा की जा सकती है।

Read More: 85 साल के शख्स ने 38 साल की युवती से की शादी, कहा- फर्क नहीं पड़ता…चाहे कुछ भी कहे जमाना

 
Flowers