No land for Disposal Dead Body in Ambikapur Nagar nigam area

दो गज जमीन भी नसीब नहीं हो रही लावारिश लाशों को, आलम ये है कि शव दफन करने के दौरान बाहर आ जाते हैं अवशेष

दो गज जमीन भी नसीब नहीं हो रही लावारिश लाशों को! No land for Disposal Dead Body in Ambikapur Nagar nigam area

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:04 PM IST, Published Date : April 28, 2022/11:47 pm IST

अंबिकापुर: No land for Disposal Dead Body लावारिश शवों को भी दो गज जमीन भी नसीब नहीं हो पा रहा आलम ये है कि लावारिश शवों को नालों के करीब दफन कर खानापूर्ति की जा रही है। इंसान के साथ मवेशियों के अंतिम संस्कार के लिए भी निगम के पास जमीन मौजूद नहीं। कौन सा है ये नगर निगम और कैसे किया जा रहा है शवो का निपटारा?

Read More: हाईकोर्ट ने रेडी-टू-ईट वितरण के लिए भूपेश सरकार के फैसले का ठहराया सही, 287 याचिकाएं खा​रिज

No land for Disposal Dead Body देश के सबसे साफ सुथरे शहर अंबिकापुर में ये आलम है कि अब शव दफनाने के लिए 2 गज जमीन नहीं बची। शहर की गंदगी को लेकर बहती नाली औऱ नाली के किनारे लावारिश शव को दफन करने की तैयारी देचरकर हर कोई हैरान है… स्तब्ध है… निशब्द है।

Read More: पेट्रोल-डीजल के दाम को लेकर केंद्र और राज्य सरकारों के बीच तीखी बहस, सीएम भूपेश बघेल बोले- पहले सेस की राशि का भुगतान करें

दरअसल नगर निगम के लावारिस शवों को दफन करने के लिए मठपारा घाट का इस्तेमाल करता था, वहां अब शव दफन करने के लिए कोई जगह नहीं बची। आलम यह है कि शव दफन करने के दौरान दूसरे शवों के अवशेष बाहर निकल आते हैं। ये समस्या भी तुरंत निकलकर निगम से सामने आ खड़ी हुई हो ऐसा भी नहीं है। लेकिन सुध लेने वाला कोई नहीं। कर्मचारी शिकायत करते रहे लेकिन अधिकारी अपनी ठाट से बैठे रहे। यही कारण है कि अब गंदे नालों के बगल में बची जगह में शव को दफनाया जा रहा है। अब विपक्ष ने भी सत्ता पक्ष पर शवों के साथ दुर्व्यवहार करने का आरोप लगा रहा है।

Read More: ‘पार्टी के हित में नहीं है युवा कांग्रेस का चुनाव, बढ़ेगी गुटबाजी’ चुनाव स्थगित करने की मांग को लेकर भूख हड़ताल पर बैठा कांग्रेस कार्यकर्ता

यहीं नहीं अंबिकापुर नगर निगम क्षेत्र में शासकीय जमीनों की इतनी किल्लत है कि अब तक अंबिकापुर नगर निगम की खुद की बिल्डिंग कहां बनेगी वो स्थान ही चिन्हित नहीं हो पाई है, जहां तक रही शवों के दफनाने की बात तो महापौर खुद इस समस्या को स्वीकार कर रहे हैं। महापौर डॉ अजय तिर्की का कहना है कि इसे लेकर कलेक्टर कार्यालय में आवेदन भी किया गया है और वहां से जगह मिलने के बाद ही एक जगह तय हो सकेगी।

Read More:  छत्तीसगढ़ में मिशन 2023 लेकर भाजपा नेताओं की दिल्ली में अहम बैठक, जेपी नड्डा ने दिए इन क्षेत्रों में संगठन की गतिविधि तेज करने के निर्देश

हालांकि डॉ अजय तिर्की का यह भी कहना है कि आने वाले समय में इस तरह की संकट हर तरफ आने वाली है जिससे निपटने के लिए एक स्थान पर कई शव को दफन करने की प्रक्रिया भी अपनानी पड़ेगी।

Read More: कल जारी होगा 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा का परिणाम, दोपहर 1 बजे से यहां देख सकेंगे रिजल्ट

वैसे कहा तो यही जाता है कि मौत के बाद आदमी तमाम समस्याओं और झंझटो से निजात पा लेता है मगर जिस तरह से अंबिकापुर में लावारिस शवों के साथ उनके अंतिम संस्कार को लेकर प्रक्रिया अपनाई जा रही है उससे यह कहा जा सकता है कि मौत के बाद भी लावारिस शवों को 2 गज जमीन भी नसीब नहीं हो पा रही है जो एक बड़ी चिंता का विषय है।

Read More: ‘मेरी गाड़ी में भी लगे Baahubali के भल्लालदेव के रथ जैसा चक्र’ जानिए गर्भवती महिला ने कलेक्टर से क्यों की ये मांग