Sai Cabinet Decision: इन राशनकार्डधारियों को 5 साल तक मिलेगा मुफ्त राशन, साय कैबिनेट ने लिया बड़ा फैसला | Sai Cabinet Decision | Free ration for 5 years to ration card holders

Sai Cabinet Decision: इन राशनकार्डधारियों को 5 साल तक मिलेगा मुफ्त राशन, साय कैबिनेट ने लिया बड़ा फैसला

Vishnu Sai Cabinet Decision: सीएम साय की कैबिनेट में कई महत्वपूर्ण फैसलों पर मुहर लगाई है। बैठक में लिए गए महत्वपूर्ण निर्णय..

Edited By :   Modified Date:  January 3, 2024 / 06:40 PM IST, Published Date : January 3, 2024/6:37 pm IST

Vishnu Sai Cabinet Decision: रायपुर। छत्तीसगढ़ में आज मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय की अध्यक्षता में आज कैबिनेट की बैठक रखी गई थी। मंत्रालय महानदी भवन में रखी गई कैबिनेट की बैठक अब खत्म हो गई है। इस बैठक में सीएम साय की कैबिनेट में कई महत्वपूर्ण फैसलों पर मुहर लगाई है।

Read more: ‘इतनी बार तो गिरगिट भी रंग नहीं बदलता जितनी बार केजरीवाल..’, गृह मंत्री का बड़ा बयान 

बैठक में लिए गए महत्वपूर्ण निर्णय

1. राज्य के युवाओं के हित में राज्य शासन द्वारा छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित राज्य सेवा परीक्षा-2021 के संबंध में प्राप्त अनियमितताओं की शिकायतों के परिपेक्ष्य में विस्तृत जाँच हेतु केन्द्रीय अन्वेषण ब्यूरो को प्रकरण प्रेषित किए जाने का निर्णय लिया गया।

छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग द्वारा राज्य सेवा परीक्षा-2021 के अंतर्गत 12 विभागों के 170 पदों पर भर्ती के लिए चयन सूची जारी की गई है।

2. मंत्रिपरिषद की बैठक में किसानों के हित में एक बड़ा फैसला लेते हुए खरीफ विपणन वर्ष 2023-24 में समर्थन मूल्य पर प्रदेश के किसानों से प्रति एकड़ अधिकतम 21 क्विंटल धान खरीदी (लिंकिंग सहित) करने का निर्णय लिया गया है।

मंत्रिपरिषद के इस निर्णय से राज्य शासन द्वारा किसानों से 21 क्विंटल धान खरीदी का वायदा पूरा हो गया है। गौरतलब है कि धान खरीदी का यह वायदा प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की गारंटी में भी शामिल रहा है।

Read more: Petrol-Diesel Price Cut: पेट्रोल-डीजल की कीमतों पर पेट्रोलियम मंत्री का बड़ा बयान, बताया- कटौती होगी या बढ़ोतरी?

3. छत्तीसगढ़ सरकार ने राज्य के अंत्योदय एवं प्राथमिकता राशनकार्डधारी परिवारों के हित में बड़ा निर्णय लेते हुए उन्हें आगामी पांच वर्ष तक निःशुल्क खाद्यान्न वितरण का निर्णय लिया है, इससे राज्य के 67 लाख 92 हजार 153 राशनकार्डधारी परिवार लाभन्वित होंगे और उन्हें आगामी 5 सालों तक राशन दुकानों से निःशुल्क चावल मिलेगा।

Vishnu Sai Cabinet Decision: राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम-2013 के तहत जारी राशन कार्डों में जनवरी-2024 से आगामी 5 सालों तक निःशुल्क खाद्यान्न वितरण के समान ही छत्तीसगढ़ खाद्य एवं पोषण सुरक्षा अधिनियम-2012 के तहत जारी अंत्योदय एवं प्राथमिकता राशनकार्डों में निःशुल्क खाद्यान्न वितरण करने का फैसला लिया गया है।

 

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें