12 thousand teachers will be recruited in Chhattisgarhi language

चिंता झन कर नोनी… तोरो डिमांड होही पूरी! छत्तीसगढ़ी में MA वालों के लिए निकलेगी भर्ती, कका ने मंच से ही पूरी कर दी मांग

CM Bhupesh announced recruitment of 12 thousand teachers भेंट-मुलाकात कार्यक्रम के तहत प्रदेश के युवाओं के लिए कई बड़े फैसले लिए।

Edited By :   Modified Date:  July 24, 2023 / 03:28 PM IST, Published Date : July 24, 2023/3:19 pm IST

12 thousand teachers will be recruited in Chhattisgarhi language : रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने भेंट-मुलाकात कार्यक्रम के तहत प्रदेश के युवाओं के लिए कई बड़े फैसले लिए। भूपेश सरकार ने अपने प्रदेशवासियों का विश्वास और भरोसा जीता है। सीएम भूपेश बघेल के अनुसार विश्वास, विकास एवं सुरक्षा ही सरकार का मूलमंत्र है। छत्तीसगढ़ के अंदरूनी इलाकों में बुनियादी सुविधाएं पहुंचाना सबसे जरूरी है। भूपेश सरकार का लक्ष्य ग्रामीणों तक राशन, शिक्षा, स्वास्थ्य, संचार माध्यम, रोजमर्रा की चीजें, रोजगार व आजीविका के साधन उपलब्ध कराना है, जिसके लिए आम नागरिकों से ​मुलाकात कर उनकी समस्याओं को जानना बेहद जरूरी है। इसी तर्ज पर सीएम बघेल ने आज के युवाओं से बातचीत कर उनकी समस्याओं का निवारण किया।

Read more: नई रिहिस कोनो पूछारी…कका के राज म बछरू घलो बनगे छत्तीसगढ़िया ओलंपिक के चिन्हारी 

सीएम भूपेश कका ने राजधानी रायपुर के इंडोर स्टेडियम में युवाओं से सीधी बात की। मुख्यमंत्री के सामने युवाओं ने भी दिल खोलकर अपनी बातें सामने रखी। सीएम से मुलाकात करने प्रदेश के कोने-कोने से युवाओं की टोली पहुंची थी। सीएम से मिलने पूरा स्टेडियम खचा खच नजर आया। इस कार्यक्रम को लेकर युवाओं में भारी उत्साह दिखाई दिखा। युवाओं की मांगों को सुनकर मुख्यमंत्री ने कई बड़ी घोषणाएं की। भेंट-मुलाकात कार्यक्रम में आए युवाओं ने छत्तीसगढ़ की कमान संभालने सीएम भूपेश बघेल के सराहनीय कार्य की तारीफ की।

सीएम बघेल ने युवाओं से किया राजनीति में आने का आह्वान

भेंट-मुलाकात कार्यक्रम में युवाओं ने सभी क्षेत्र के विषय में चर्चा की साथ ही अपनी मांगों को भी सीएम बघेल के समक्ष रखा। मुख्यमंत्री ने सभी बच्चों के सवालों के जवाब के साथ कई विभिन्न घोषणाएं भी की। इस दौरान उन्होंने युवाओं से बड़ी संख्या में राजनीति में आने का आह्वान किया। इंजीनियरिंग की छात्रा शगुन श्रीवास्तव ने मुख्यमंत्री से पूछा कि आपकी सरकार युवाओं को राजनीति में लाने के लिए क्या प्रयास कर रही है तो मुख्यमंत्री ने कहा कि हम खुद चाहते हैं कि प्रदेश के ज्यादा से ज्यादा युवा राजनीति में आए। सीएम ने युवाओं से आगे कहा कि आपके आने से अधिक से अधिक पढ़े लिखे युवाओं को प्रदेश का नेतृत्व करने का मौका मिलेगा और हमारा प्रदेश तेजी से आगे बढ़ेगा।

भूपेश कका ने की इन छात्राओं की मांगे पूरी

  • भेंट-मुलाकात कार्यक्रम के दौरान सीएम बघेल से छात्र छात्राओं ने अनेकों प्रश्न पूछे और अपनी मांगे समक्ष रखें। एक छात्रा समृद्धि शुक्ला की मांग पर सीएम ने स्वास्थ्य केंद्रों में फीजियोथेरेपिस्ट की नियमित नियुक्ति होगी, का ऐलान किया।
  • इंटर्नशिप कर रही छात्रा ने कहा हमारे कॉलेज में छात्रावास की व्यवस्था नहीं है मुख्यमंत्री ने छात्रावास की व्यवस्था करने के लिए सहमति दी।
  • एक छात्र ने शासकीय दांत चिकित्सा महाविद्यालय में इंटर्न की भर्ती को लेकर अनुरोध किया, कहा कि एमबीबीएस की तरह ग्रामीण क्षेत्रों में 2 सेवा देने का मौका डेंटल स्टूडेंट को मिले। मुख्यमंत्री ने तुरंत स्वीकृति देने की घोषणा की।
  • पीएससी की तैयारी कर रहे छात्र प्रणव कुमार ने प्रारंभिक परीक्षा की मार्कशीट जारी करने तथा पारदर्शिता के लिए उचित उपाय करने की बात कही। मुख्यमंत्री ने इस पर अमल करने का आश्वासन दिया।
  • अंजनी चंद्रवंशी जो छत्तीसगढ़ी विषय में स्नातकोत्तर कर रही है। उन्होंने कहा कि 2013 से छत्तीसगढ़ी में एमए हो रहा है, 1500 विद्यार्थी पढ़कर निकल गए लेकिन रोजगार नहीं मिला है, वैकेंसी निकालें। मुख्यमंत्री श्री बघेल ने घोषणा की कि अगली वैकेंसी छत्तीसगढ़ी भाषा के लिए निकलेगी।

मुख्यमंत्री ने ग्रामीणों की समस्या को समझा

12 thousand teachers will be recruited in Chhattisgarhi language : भेंट-मुलाकात कार्यक्रम में मुख्यमंत्री से उनके पढ़ाई के दौरान आई समस्या के बारे में पूछा गया तो मुख्यमंत्री ने अपने संघर्षरत जीवन को लोगों के साथ साझा किया और विस्तार से बताया कि मैं बचपन में गांव में सड़कें, बिजली, नाली की समस्या को देखता था। मुझे लगता था कि विधायक ही इस समस्या का समाधान करता है। मेरे मन में भी आया कि मैं भी एक दिन विधायक बनूंगा। मैनें शुरुआत की और निरंतर संषर्घ के बाद आज इस मुकाम पर पहुंचा हूं। मैं पूरी कोशिश करता हूं कि लोगों को किसी प्रकार की समस्या ना हो।

Read more: भूपेश राज में धनवान बनीस अतिथि शिक्षक अउ विद्या मितान, मुलाकात कर बोले- बने करेस सियान 

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की घोषणाएं

  • दन्त चिकित्सकों को 2 साल ग्रामीण क्षेत्र में पदस्थ किया जाएगा।
  • अब एमबीबीएस छात्रों की तरह डेंटल के स्टूडेंट को भी मिलेगा ग्रामीण क्षेत्रों में 2 साल सेवा देने का मौका। एमबीबीएस की तरह फ्री स्वास्थ्य केंद्रों में फीजियोथेरेपिस्ट की नियमित नियुक्ति होगी।
  • 12 हजार शिक्षकों की भर्ती की प्रक्रिया जल्द पूरी होगी। मुख्यमंत्री ने भर्ती प्रक्रिया जल्द पूरी करने का आश्वासन दिया।
    अगली वैकेंसी छत्तीसगढ़ी भाषा के लिए निकलेगी।
  • विश्वविद्यालय से संबद्ध महाविद्यालय खोले जा रहे हैं। उसके उसके बाद स्कूली स्तर पर खुलेंगे।
  • कसडोल के देवेंद्र सतनामी ने कॉलेज में पढ़ने वाले छात्रों के लिए बसों में फ्री टिकट की मांग की, जिस पर सीएम ने कहा कि इसे घोषणा पत्र में शामिल करेंगे।

 

और भी लेटेस्ट और बड़ी खबरों के लिए यहां पर क्लिक करें