CM Bhupesh Baghel Scheme Tuhar Sarkar Tuhar Dwar

लोगों के पैसे और समय की बचत कर रही भूपेश सरकार, ‘तुंहर सरकार तुंहर द्वार’ के जरिए काम हो रहा और आसान

CM Bhupesh Baghel Scheme Tuhar Sarkar Tuhar Dwar प्रदेशवासियों को बेहतर तरीके से सुविधाओं को पहुंचाने का निरंतर कार्य कर रही है।

Edited By :   Modified Date:  June 30, 2023 / 01:34 PM IST, Published Date : June 30, 2023/1:34 pm IST

CM Bhupesh Baghel Scheme : रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल सत्ता में आने के बाद से अपने प्रदेशवासियों को बेहतर तरीके से सुविधाओं को पहुंचाने का निरंतर कार्य कर रही है। आज से कुछ समय पहले नागरिकों को सड़क परिवहन से जुड़े दस्तावेजों को बनवाने के लिए विभिन्न प्रकार के कार्यालय के चक्कर काटने पड़ते थे। लेकिन भूपेश सरकार की वजह से छत्तीसगढ़ में आज हर काम संभव हो पाया है। शिक्षा क्षेत्र हो या, एग्रीकल्चर, तकनीक, बेरोजगारों के लिए रोजगार, स्वस्थ्य, परिवहन विभाग आदि के लिए सीएम भूपेश बघेल ने अपनी योजनाओं से सफल छत्तीसगढ़ बनाया है।

भविष्य को गढ़ने के लिए भूपेश की सरकार ने अपने राज्य के निवासियों को परिवहन से जुड़ी सेवाओं एवं सुविधाओं को ऑनलाइन पहुंचाने की पहल की है। जिसके लिए उन्होंने ‘तुंहर सरकार तुंहर द्वार’ योजना की शुरुआत की। तुंहर सरकार तुंहर द्वार के द्वारा ऑनलाइन माध्यम से परिवहन संबंधी 22 सेवाओं को राज्य के नागरिकों के द्वार तक पहुंचाने का काम किया जा रहा है।

तुंहर सरकार तुंहर द्वार का उद्देश्य

भूपेश सरकार की इस योजना को संचालित करने मुख्य उद्देश्य यह कि प्रदेशवासियों को मिल रही सुविधाओं में किसी भी तरह की कोई तकलीफ न हो। यही नहीं बल्कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की मंशा ये है कि छत्तीसगढ़ के प्रत्येक नागरिकों को उनके घर तक नए वाहनों का रजिस्ट्रेशन, पुराने वाहनों का आरसीसी में संशोधन, नए ड्राइविंग लाइसेंस एवं पुराने ड्राइविंग लाइसेंस में संशोधन, ड्राइविंग लाइसेंस और रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट (RCC) जैसी ‌ सेवाओं को पहुंचाना है, क्योंकि इन सभी सेवाओं का लाभ उठाने के लिए नागरिक को परिवहन विभाग जाना पड़ता है। जिसके कारण उसके समय और पैसे दोनों की बर्बादी होती है। तुंहर सरकार तुंहर द्वार के माध्यम से नागरिक अपने घर बैठे ही परिवहन विभाग की अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर इस तरह की परिवहन सेवाओं के अंतर्गत अपना आवेदन कर सकता है और सेवा का लाभ अपने घर के दरवाजे पर स्पीड पोस्ट के माध्यम से प्राप्त कर सकता है।

एसएमएस के जरिए लोगों को उपलब्ध कराई जा रही उपलब्ध

छत्तीसगढ़ में परिवहन विभाग द्वारा नई सुविधा ‘तुंहर सरकार तुंहर द्वार’ का कुशलतापूर्वक संचालन किया जा रहा है। इसके तहत जून 2021 से अब तक 20 लाख 10 हजार 127 स्मार्ट कार्ड आधारित पंजीयन प्रमाण-पत्र और ड्राइविंग लायसेंस आवेदकों के घर भेजे जा चुके हैं। इनमें 13 लाख 72 हजार 906 स्मार्ट कार्ड आधारित पंजीयन प्रमाण-पत्र तथा 6 लाख 37 हजार 221 ड्राइविंग लायसेंस शामिल हैं। तुंहर सरकार तुंहर द्वार योजना के तहत जनसुविधा को ध्यान में रखते हुए आवेदकों को अब एसएमएस के साथ-साथ व्हाट्सएप से भी इसकी जानकारी उपलब्ध कराई जाएगी। इसके पहले यह सुविधा एसएमएस के जरिए लोगों को निरंतर उपलब्ध कराई जा रही थी।

‘तुंहर सरकार तुंहर द्वार’ की शुरुआत

CM Bhupesh Baghel Scheme : छत्तीसगढ़ तुंहर सरकार तुंहर द्वार मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने 1 जून 2021 को शुरू किया था। जिसके माध्यम से राज्य के शहरी नागरिक को डुप्लीकेट लाइसेंस, ड्राइविंग लाइसेंस नवीनीकरण एवं पता परिवर्तन सहित लाइसेंस संबंधित 10 सेवाएं और स्वामित्व अंतरण एवं पता परिवर्तन सहित वाहनों से संबंधित 12 सेवाओं का लाभ घर बैठे ही दिया जा रहा है। नागरिक को सेवा का लाभ स्पीड पोस्ट के माध्यम से घर बैठे ही प्रदान की जाएगी।

तुंहर सरकार तुंहर द्वार के शुरू होने के बाद से राज्य में नए वाहनों का रजिस्ट्रेशन, पुराने वाहनों की RCC में संशोधन, नए ड्राइविंग लाइसेंस व पुराने लाइसेंस में किए जाने वाले बदलाव के बाद ड्राइविंग लाइसेंस और रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट (RCC) सीधे आवेदक के द्वारा बताए गए स्थान पर 7 दिन के भीतर पोस्ट स्पीड के माध्यम से पहुंच रहे हैं, जिससे आवेदक के समय और पैसे दोनों की बचत हो रही है और उन्हें बार-बार परिवहन विभाग के चक्कर काटने से भी छुटकारा मिल गया है।

‘तुंहर सरकार तुंहर द्वार’ के अंतर्गत मिलने वाली सुविधाएं

  • मोटरयानों का नवीन पंजीयन
  • स्वामित्व अंतरण
  • मोटरयान का अल्ट्रेशन
  • पंजीकृत कार्ड में पता परिवर्तन
  • मोटरयान में परिवर्तन
  • फाइनेंसन के फ्रेश आरसी
  • हॉइपोथिकेशन जोड़ना-जारी रखना-रद्द करना
  • पुराने वाहनों का आरसीसी में संशोधन
  • नवीन ड्राइविंग लाइसेंस
  • पुराने लाइसेंस में कराए जाने वाले परिवर्तन के बाद ड्राइविंग लाइसेंस और रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट (आरसी) सीधे पंजीकृत

‘तुंहर सरकार तुंहर द्वार’ के लाभ एवं विशेषताएं

CM Bhupesh Baghel Scheme

  • छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के द्वारा छत्तीसगढ़ तुहर सरकार तुहर द्वार योजना को 1 जून 2021 को शुरू किया गया था।
  • इस योजना के माध्यम से परिवहन संबंधी 22 सेवाओं को राज्य के नागरिकों के द्वार तक पहुंचाने का काम किया जाता है।
  • इन सेवाओं में डुप्लीकेट लाइसेंस, ड्राइविंग लाइसेंस नवीनीकरण एवं पता परिवर्तन सहित लाइसेंस संबंधित 10 सेवाएं और स्वामित्व अंतरण एवं पता परिवर्तन सहित वाहनों से संबंधित 12 सेवाएं शामिल हैं।
  • इसके अलावा परिवहन विभाग द्वारा टोल फ्री नंबर 75808-08030 भी जारी किया गया है जिसके माध्यम से प्रदेश के नागरिक ड्राइविंग लाइसेंस और पंजीयन प्रमाण पत्र के प्रेषित संबंधित सभी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।
  • छत्तीसगढ़ देश का पहला राज्य है जिसने परिवहन विभाग से संबंधित सेवाओं एवं सुविधाओं को ऑनलाइन शुरू किया है।
  • तुंहर सरकार तुंहर द्वार का लाभ लेने के लिए आवेदक को परिवहन विभाग के अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन करना होगा। इसके बाद नागरिक को सेवा का लाभ स्पीड पोस्ट के माध्यम उसके दरवाजे पर प्रदान किया जाएगा।
  • इस सेवा का लाभ उठाकर राज्य के नागरिक परिवहन विभाग की लंबी-लंबी लाइनों में खड़े होने से बच रहे हैं। जिससे उनके समय और पैसे दोनों की बचत हो रही है।

 

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें