CM Bhupesh Baghel's Bijli Bill Half Yojana

Bijli Bill Half Yojana: भूपेश सरकार ने रौशन कर दी लाखों जिंदगियां…! भारी-भरकम बिजली बिल से उपभोक्ताओं को मिली राहत

CM Bhupesh Baghel's Bijli Bill Half Yojana सीएम भूपेश बघेल ने जनता को बड़ी सौगात देते हुए बिजली बिल हाफ योजना लागू की थी।

Edited By :   Modified Date:  August 27, 2023 / 10:18 AM IST, Published Date : August 27, 2023/10:16 am IST

CM Bhupesh Baghel’s Bijli Bill Half Yojana: रायपुर। सीएम भूपेश बघेल ने जब से प्रदेश के मुखिया का पदभार संभाला है, तब से ही प्रदेश में विकास कार्यों की झड़ी लगने लगी है। छत्तीसगढ़ी परंपरा से लेकर प्रदेश में हर तरह की मूलभूत सुविधा जनता को उपलब्ध करवाना ही प्रदेश सरकार का प्रथम उद्देश्य रहा है। इसी कड़ी में सीएम भूपेश बघेल ने जनता को बड़ी सौगात देते हुए बिजली बिल हाफ योजना लागू की थी। बिजली बिल हाफ योजना के लागू होने से प्रदेश की जनता को भारी भरकम बिजली बिल से छुटकारा मिला है।

Read more: Isro: ‘हम उस विजन को पूरा करने के लिए तैयार हैं जो पीएम मोदी ने हमें दिया था’, इसरो प्रमुख एस सोमनाथ ने कही ये बात… 

बिजली बिल हाफ योजना की शुरुआत

इस योजना को भूपेश सरकार द्वारा 1 मार्च 2019 को शुरू किया गया था। इस योजना के माध्यम से घरेलू उपभोक्ताओं को प्रतिमाह की गई 400 यूनिट तक की बिजली की खपत पर प्रभावशाली विद्युत की दर के आधार पर बिल की राशि में 50% तक छूट दी जा रही है। इससे पहले उपभोक्ताओं को प्रति यूनिट पर 4.50 रुपए देने पड़ते थे, लेकिन वर्तमान में इस योजना के अंतर्गत प्रति यूनिट बिजली खपत पर 2.50 रुपए देने होते हैं।

प्रदेश के सभी बीपीएल और घरेलू श्रेणी के उपभोक्ताओं को लाभान्वित करने के लिए इस योजना को लागू किया गया है। इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए उपभोक्ताओं की बिजली बिल की बकाया राशि शेष नहीं होनी चाहिए। तभी आप बिजली बिल में 50% की छूट प्राप्त कर सकेंगे। अब तक इस योजना के माध्यम से 41.94 घरेलू बिजली उपभोक्ताओं को लाभान्वित किया जा चुका है और 16.82 लाख बीपीएल बिजली उपभोक्ताओं को लाभ दिया जा चुका है।

हितग्राहियों ने बचाए अपने करोड़ों रुपए

सीएम भूपेश बघेल की विशेष पहल से जिले में आम नागरिक आज बिजली बिल हॉफ योजना का भरपूर लाभ उठा रहे हैं साथ ही अपनी समस्याओं से निजात पा रहे हैं। बिजली बिल हाफ योजना से 3 लाख 05 हजार 537 हितग्राहियों ने 51 करोड़ 77 लाख 67 हजार 815 रुपए बचाए। इस योजना के लागू होने से उपभोक्ताओं को राहत मिल रही है। वर्ष 2019-20 में 62 हजार 50 हितग्राही की 8 करोड़ 37 लाख 41 हजार 931 रुपए की राशि की छूट प्रदान की गई है। यदि हम 2020-21 के आकड़ों की बात करें तो इस वर्ष में 73 हजार 997 हितग्राहियों को 12 करोड़ 71 लाख 41 हजार 771 रुपए, 2021-22 में 79 हजार 707 हितग्राहियों को 13 करोड़ 54 लाख 51 हजार 712 रुपए, 2022-23 मई तक 89 हजार 783 हितग्राहियों को 17 करोड़ 14 लाख 32 हजार 401 रुपए की राशि की छूट प्रदान की गई है।

Read more: Sawan 2023: राजधानी में आज भव्य कावड़ यात्रा, बनारस की झांकी और ओडिशा का नर्तक दल होगा आकर्षण का केंद्र 

उपभोक्ताओं की आर्थिक स्थिति में आ रहा सुधार

CM Bhupesh Baghel’s Bijli Bill Half Yojana: प्रदेश के लाखों घरेलू बिजली उपभोक्ताओं ने कभी ऐसी योजना की कल्पना भी नहीं की थी। योजना ने इस वर्ग के लोगों को बड़ी राहत प्रदान की है। उनके घरों का हजार रुपए का बिजली बिल कुछ सैकड़ों में सिमट गया। अब इन उपभोक्ताओं के लिए अपने घर का बिजली बिल पटाने में होने वाला खर्च आधा हो गया है, बचत राशि का उपयोग अब वे अन्य कार्यों में कर सकेंगे। सीएम भूपेश बघेल के पदभार संभालने से पहले रियायती दरों पर बिजली आपूर्ति की सुविधा इस वर्ग के लिए दूर की कौड़ी जैसा था, इसके विपरीत कुछ वर्षों के अंतराल में बिजली शुल्क में वृद्धि के कारण इस वर्ग के लोगों को अपने घरों के बिजली का बढ़ा हुआ बिल पटाना पड़ता था।

इस बढ़ने वाले अति आर्थिक बोझ को पूरा करने के लिए उन्हें अपने अन्य जरुरी खर्चों में मजबूरन कटौती करनी पड़ती थी। अब भूपेश कका की विशेष पहल से ‘हाफ बिजली बिल योजना’ प्रदेश के लाखों घरेलू बिजली उपभोक्ताओं के लिए अप्रत्याशित और सुखद बदलाव की योजना साबित हो रही है। वहीं अब इन उपभोक्ताओं के लिए अपने घर का बिजली बिल पटाने में होने वाला खर्च आधा हो गया है, बचत राशि का उपयोग अब वे अन्य कार्यों में कर सकेंगे।

 

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें