Ration Card Renewal: इतने लाख राशन कार्डों के नवीनीकरण का मिला आवेदन.. फ़ोन पर सर्वर डाउन तो अपनाएं ये आसान तरीका | Ration Card Navinikaran kaise karen

Ration Card Renewal: इतने लाख राशन कार्डों के नवीनीकरण का मिला आवेदन.. फ़ोन पर सर्वर डाउन तो अपनाएं ये आसान तरीका

Edited By :   Modified Date:  January 30, 2024 / 09:09 AM IST, Published Date : January 30, 2024/9:07 am IST

रायपुर: छत्तीसगढ़ में सार्वजनिक वितरण प्रणाली के अंतर्गत वर्तमान में प्रचलित सभी 77 लाख राशनकार्डों के नवीनीकरण का कार्य 25 जनवरी से जारी है। 29 जनवरी की स्थिति में 14 लाख राशनकार्डधारियों ने नवीनीकरण के लिए आवेदन प्रस्तुत किया है। राशनकार्डों के नवीनीकरण के लिए खाद्य विभाग द्वारा दी गई। ऑनलाइन सुविधा का लोग भरपूर लाभ उठा रहे हैं और स्वयं अपने मोबाइल से खाद्य विभाग के एप के जरिये राशनकार्डों के नवीनीकरण के लिए आवेदन प्रस्तुत कर रहे हैं। गौरतलब है कि राशनकार्ड नवीनीकरण 25 जनवरी से 15 फरवरी 2024 तक किया जा रहा है।

UGC Draft On Reservation: विश्वविद्यालयों में खत्म होगा ST-SC आरक्षण!.. राहुल का मोदी सरकार पर तीखा हमला, पलटवार भी

राशनकार्ड नवीनीकरण के लिए खाद्य विभाग के द्वारा खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोेक्ता संरक्षण विभाग का नया मोबाईल एप तैयार किया गया है, इसे प्ले स्टोर में जाकर डाउनलोड किया जा सकता है। राशनकार्डधारी अपने मोबाईल में इस एप के जरिए नवीनीकरण के लिए इलेक्ट्रानिक आवेदन ऑनलाईन प्रस्तुत कर सकते हैं।

ये भी तरीका

ऐसे हितग्राही जिनके पास एन्ड्राईड मोबाईल नहीं है अथवा जहां पर मोबाईल कनेक्टिविटी नहीं है या फिर अगर मोबाइल पर एप्प का सर्वर डाउन बता रहा हो तो हितग्राही उचित मूल्य दुकान स्तर पर ऑनलाईन प्रक्रिया के जरिए राशनकार्डों के नवीनीकरण हेतु इलेक्ट्रानिक आवेदन प्रस्तुत करने की सुविधा भी दी जा रही है।

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करे