This scheme of Chhattisgarh government is making people rich

आम जनता के लिए वरदान बनी छत्तीसगढ़ सरकार की यह योजना, अब तक 1 लाख 20 हजार 144 हितग्राही हुए लाभान्वित

आम जनता के लिए वरदान बनी छत्तीसगढ़ सरकार की यह योजना : This scheme of the Government of Chhattisgarh became a boon for the general public

Edited By :   Modified Date:  December 19, 2022 / 01:23 AM IST, Published Date : December 19, 2022/1:23 am IST

Haat Bazar Clinic Yojana रायपुर । राज्य सरकार की महत्वाकांक्षी योजनाओं में से एक है मुख्यमंत्री हाट बाजार क्लीनिक योजना। मुख्यमंत्री के मंशानुरूप जिले में हाट बाजार का संचालन किया जा रहा है। जिससे जिले के ग्रामीण क्षेत्रों एवं सुदूर वनांचलों के अंतिम व्यक्ति तक गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सुविधाएं पहुंच रही हैं। जिले में सुगमता से मुख्यमंत्री हाट बाजार क्लीनिक योजना का संचालन से दूरस्थ व दुर्गम क्षेत्रों में रहने वाले ग्रामीणों के लिए मुख्यमंत्री हाट-बाजार क्लीनिक योजना बेहद लाभकारी सिद्ध हो रहा हैं। अब हाट बाजार क्लीनिक के माध्यम से ग्रामीण स्तर पर स्वास्थ्य सेवाओं का विस्तार किया गया है। सुदूर इलाकों में लोगों को गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सेवा मुहैया कराई जा रही है।

 

Read more :  आज खुज्जी विधानसभा का दौरा करेंगे सीएम बघेल, करोड़ों के विकास कार्यों की देंगे सौगात 

जिले के दूरस्थ ग्रामीण क्षेत्रों के हाट बाजारों में हाट बाजार क्लीनिक के माध्यम से निःशुल्क परामर्श, जांच, उचित उपचार एवं दवाइयां उपलब्ध कराई जा रही है। हाट बाजार क्लिनिक के माध्यम से अब ग्रामीण क्षेत्रों के अस्पतालों में बीमार लोगों को इलाज के लिए समय पर आधारभूत स्वास्थ्य सेवायें उपलब्ध हो पा रही है जिससे कारण बीमारी का समय से प्राथमिक स्टेज में पता चल जाने के कारण वे गंभीर स्थिती के अवस्था मे पहुँचने से पहले ही अपना उचित उपचार करा लेते हैं। हर हफ्ते हाट बाजार क्लीनिक में जांच और इलाज की सुविधा से ऐसे मरीजों को त्वरित रूप से आधारभूत स्वास्थ्य सेवायें मिल रही हैं।

 

Read more :  ये तीन राशि वाले न करें ये काम, नहीं तो हो जाएंगे कंगाल…

 

ग्रामीण मरीजों को छोटी-छोटी जांच के लिए भी पहले शहरी क्षेत्रों तक आना पड़ता है। अब हाट बाजार क्लिनिक में ही रक्तचाप, मधुमेह, सिकलसेल, एनीमिया, हीमोग्लोबिन, मलेरिया, टाइफाइड जैसी बीमारियों के लिए खून की जांच निःशुल्क हो रही है। जिससे लोगों का बीमारी की स्थिति में त्वरित इलाज भी हो रही है। शासन के प्रयास से आज ग्रामीणों को आधारभूत सुविधाएं उपलब्ध हो रही है। जिले में 20 हाट बाजारों में मुख्यमंत्री हाट बाजार का संचालन किया जा रहा है जिसमें अब तक 1 लाख 20 हजार 144 हितग्राही लाभान्वित हुए। उल्लेखनीय है कि राज्य शासन द्वारा ग्रामीणों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए मुख्यमंत्री हाट-बाजार क्लीनिक योजना प्रारंभ की गई है, जिसके तहत जिले के प्रत्येक हाट-बाजारों में स्वास्थ्य विभाग द्वारा शिविर लगाया जा रहा है।

 

Read more :  आज ऐसे करें आंवला वृक्ष की पूजा, मजबूत होगा बुध ग्रह, जीवनभर बरसेगी मां लक्ष्मी की कृपा