Singer Nitin Dubey honored with "Sai Shree Samman" award

“साईं श्री सम्मान” अवार्ड से सम्मानित हुए सुप्रसिद्ध सिंगर नितिन दुबे, संगीत के क्षेत्र में मिल चुके हैं कई सम्मान

Singer Nitin Dubey honored with "Sai Shree Samman" award नितिन दुबे न सिर्फ छत्तीसगढ़ी लोक कला के मशहूर सिंगर हैं|

Edited By :   Modified Date:  April 1, 2023 / 02:38 PM IST, Published Date : April 1, 2023/2:30 pm IST

Singer Nitin Dubey honored with “Sai Shree Samman” award: रायपुर। छत्तीसगढ़ के सिंगिंग सेंसेशन सुपरस्टार नितिन दुबे आज किसी परिचय के मोहताज़ नहीं हैं, उन्होंने अपनी कला के माध्यम से पूरे देश में छत्तीसगढ़ का मान बढ़ाया है। पिछले 3 दशक से भजन में उनके अभूतपूर्व योगदान के लिए उन्हें शिरडी साईं संस्थान बरपाली बरगढ़ ओड़िशा के तरफ से “साईं श्री सम्मान 2023” अवार्ड से सम्मानित किया गया। नितिन दुबे न सिर्फ छत्तीसगढ़ी लोक कला के मशहूर सिंगर हैं बल्कि हिंदी भजन में भी उनकी ख्याति राष्ट्रीय स्तर की है, भजन के क्षेत्र में नितिन जी को देश के अलग अलग राज्यों में लाइव कॉन्सर्ट के लिए आमंत्रित किया जाता है और वो पूरे देश में अब तक 2500 से भी ज़्यादा मंचीय प्रस्तुति दे चुके हैं।

Read more: ‘सोनिया गांधी को राष्ट्रमाता और रॉबर्ट वाड्रा को राष्ट्र का दामाद घोषित कर देना चाहिए’, मंत्री भगत के बयान पर BJP नेता ने साधा निशाना 

हिंदी भजन के लिए मशहूर हैं नितिन दुबे

नितिन दुबे ने अपने भजन गायन की शुरुआत मात्र 7 वर्ष की उम्र से की थी और वो बचपन में अपनी माता श्रीमती कालिन्दी दुबे को भजन गाते हुए सुनते थे और उन्ही से प्रेरित होकर उन्होंने भजन गायन की शुरुआत बचपन से ही कर दी थी। आगे चलकर नितिन दुबे ने हिंदी भजन के कई एलबम राष्ट्रीय स्तर पर रिलिज़ किए। उनका मशहूर साईं भजन एलबम “साईं का सजदा” पूरे देश मे सुपरहिट हुआ और इसके बाद वो देश के अलग अलग राज्यों में अपने भजनों की लाइव प्रस्तुति देने के लिए निमंत्रित किए जाने लगे।

नितिन दुबे का गाया हुआ “हनुमान चालीसा” भी काफी मशहूर है और उनके कई ‘माता भजन’ और ‘जसगीत’ भी मशहूर हैं। छत्तीसगढ़ी गीतों की बात करें तो उनके सैकड़ों गीत ब्लॉकबस्टर हिट हैं और उन्हें कई बड़े सम्मान से सम्मानित किया जा चुका है, हाल ही में नितिन दुबे को कला एवं संगीत के क्षेत्र में छत्तीसगढ़ का मान बढ़ाने के लिए “छत्तीसगढ़ रत्न” से सम्मानित किया गया था।

छत्तीसगढ़ का मान पूरे देश में बढ़ा रहे हैं सिंगर नितिन दुबे

Singer Nitin Dubey honored with “Sai Shree Samman” award: नितिन दुबे छत्तीसगढ़ के एक ऐसे कलाकार हैं जिन्होंने समय समय पर छत्तीसगढ़ को गौरवान्वित किया है,और अपनी कला से छत्तीसगढ़ का नाम रौशन करते आ रहे हैं। उनका हाल ही में रिलिज़ हिंदी श्रीराम भजन “मेरे मन में हैं राम” पूरे भारत में सुपरहिट हुआ है और उन्होंने अपने हिंदी गीतों के माध्यम से ये सिद्ध कर दिया है कि छत्तीसगढ़ में राष्ट्रीय स्तर की प्रतिभाओं की कमी नही है।

Read more: छत्तीसगढ़ में सुरक्षाबलों-नक्सलियों के बीच मुठभेड़ जारी, सर्चिंग के लिए निकले जवान पर BGL से हमला

इस से पहले भी उन्हें वर्ष 2008 में “माटी रत्न” , 2009 में “कला अनमोल रत्न”, 2017 में “साई आराधना सम्मान”, 2022 में “छत्तीसगढ़ मेलोडी किंग” अवार्ड और इस वर्ष 2023 में “केलो धरोहर सम्मान” और “छत्तीसगढ़ रत्न” अवार्ड से सम्मानित किया जा चुका है। रायगढ़ छत्तीसगढ़ में जन्मे नितिन दुबे कला के क्षेत्र में अलग अलग विधाओं में इतने अवार्ड पाकर छत्तीसगढ़ को हमेशा गौरवान्वित करते आ रहे हैं।

 

और भी लेटेस्ट और बड़ी खबरों के लिए यहां पर क्लिक करें

 
Flowers