In logo ko milega berojgari bhatta

1 अप्रैल से मिलेगा युवाओं को बेरोजगारी भत्ता, कलेक्टर ने दी नियमों की जानकारी…

1 अप्रैल से मिलेगा युवाओं को बेरोजगारी भत्ता, कलेक्टर ने दी नियमों की जानकारी : Unemployment allowance will be given to the youth from April 1

Edited By :   Modified Date:  March 29, 2023 / 12:39 PM IST, Published Date : March 29, 2023/12:39 pm IST

कोरिया । कलेक्टर विनय कुमार लंगेह की अध्यक्षता में कल जिला कलेक्टरेट सभाकक्ष में समय सीमा की बैठक आहूत की गई। बैठक में कलेक्टर ने कहा कि आगामी 01 अप्रैल से राज्य शासन के निर्देशानुसार जिले में छत्तीसगढ़ राज्य सामाजिक आर्थिक सर्वेक्षण का कार्य शुरू किया जा रहा है। इस हेतु जारी गाइडलाईन के अनुसार सर्वे दल गठित कर दिया गया है, सुपरवाइजर नियुक्त कर प्रगणकों का प्रशिक्षण जारी है। उन्होंने कहा कि 30 अप्रैल तक सर्वे पूर्ण किया जाना है, समय-सीमा का ध्यान रख सर्वेक्षण सुनिश्चित करें। जिला स्तरीय अधिकारी फील्ड में जाकर स्वयं सर्वेक्षण की मॉनिटरिंग करें।

यह भी पढ़े ;  रिटायर्ड ज्वाइंट कमिश्नर सहित 45 लोगों पर हुई FIR, नेताओं के करीबी पर गड़बड़ी का मामला दर्ज 

इस दौरान कलेक्टर लंगेह ने कहा कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल द्वारा राज्य के शिक्षित बेरोजगारों को प्रतिमाह 2500 रुपए प्रतिमाह की दर से 01 अप्रैल से बेरोजगारी भत्ता दिया जाना है, इस हेतु वेब पोर्टल लॉन्च कर दिया गया है। उन्होंने सभी जिलाधिकारियों को शासन द्वारा निर्धारित मापदण्ड एवं शर्तों, आवेदकों की पात्रता, नियमों की विस्तारपूर्वक जानकारी दी। उन्होंने कहा कि आवेदन के पश्चात सत्यापन दलों के माध्यम से आवेदकों का भौतिक सत्यापन किया जाना है, इस हेतु सत्यापन स्थल का चयन कर पूर्व आवश्यक तैयारियां सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि जिले के पात्र बेरोजगार युवाओं को शासन की महत्वपूर्ण योजना का लाभ मिलना सुनिश्चित करें।

यह भी पढ़े ;  प्रदेश के सभी गांवों में स्थापित होगी डिजिटल लाइब्रेरी, यहां की सरकार ने किया ऐलान 

बैठक में कलेक्टर लंगेह ने महात्मा गांधी ग्रामीण औद्योगिक पार्क योजना के तहत रीपा स्थलों के सफलतापूर्वक उद्घाटन के लिए सभी को शुभकामनाएं दीं, उन्होंने कहा कि रीपा अंतर्गत गतिविधियां निरंतर संचालित रहें। महिला उद्यमियों को सहयोग करें और बेहतर कार्य हेतु प्रोत्साहन दें। गोधन न्याय योजना की समीक्षा करते हुए कलेक्टर लंगेह ने गोबर खरीदी की जानकारी ली तथा वर्मी खाद के उठाव हेतु विभागों को निर्देश दिए, उन्होंने उपसंचालक कृषि विभाग को गौठानो में निरीक्षण हेतु आरईओ को भेजे जाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सभी शासकीय कार्यालयों में गोबर पेंट का उपयोग करें। जिले में चयनित अमृत सरोवरों के निर्माण कार्य में तेजी लाएं।

यह भी पढ़े ;  सीएम भूपेश ने की राज्य विद्युत नियामक आयोग की सराहना, बोले – बिजली की दर में वृद्धि ना होना उपभोक्ताओं के हित में.. .