Upliftment of all sections of the society is the priority of the government: CM Bhupesh Baghel

समाज के सभी वर्गों का उत्थान सरकार की प्राथमिकता: सीएम भूपेश बघेल

Upliftment of all sections of the society is the priority of the government: CM Bhupesh Baghel

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:14 PM IST, Published Date : October 20, 2021/8:42 pm IST

रायपुरः मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को आज दुर्ग जिले के ग्राम बेल्हारी में साहू समाज द्वारा राज्य में सभी वर्गों के उत्थान एवं कल्याण के लिए उनके द्वारा किए जा रहे उल्लेखनीय कार्याें के लिए सम्मानित किया गया। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने साहू समाज के लोगों का आभार जताते हुए कहा कि समाज के सभी वर्ग के लोगों को आगे बढ़ने का अवसर मिले, यही हमारी कोशिश है। उन्होंने इस अवसर पर ग्राम बेल्हारी में 20 लाख रूपए की लागत के परिक्षेत्रीय साहू समाज के सामुदायिक भवन का लोकार्पण करते हुए साहू समाज के लोगों एवं पदाधिकारियों को बधाई और शुभकामनाएं दीं।

read more : टीम इंडिया के टॉप ऑर्डर बल्लेबाजों की लय बरकरार, दूसरे मैच में आस्ट्रेलिया को आठ विकेट से दी पटखनी, रोहित ने जड़ा शानदार अर्धशतक

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार राज्य के सभी समाज के लोगों एवं किसानों, ग्रामीणों, मजदूरों के फायदे तथा आर्थिक समृद्धि के लिए कार्य कर रही है। उन्होंने कहा कि राजीव गांधी किसान न्याय योजना के तहत तीसरी किश्त की राशि 01 नवम्बर को प्रदेश के किसानों को दी जाएगी। मुख्यमंत्री ने साहू समाज के नवनिर्मित सामुदायिक भवन परिसर में बोर एवं आहता निर्माण कराए जाने के साथ ही बेल्हारी तालाब का सौन्दर्यीकरण कराने की घोषणा की।

read more : Sidnaaz Song: रिलीज हुआ सिद्धार्थ शुक्ला का आखिरी गाना, इमोशनल हो जाएंगी शहनाज गिल और उनके फैंस 

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने साहू समाज के द्वारा आयोजित सम्मान समारोह में भक्त माता कर्मा की जयकारे के साथ अपने उद्बोधन में कहा कि प्रदेश में गांवों के किसान एवं श्रमिक खुशहाल रहे, इसके लिए छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा राजीव गांधी किसान न्याय योजना तथा भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना तथा श्रमिकों के कल्याण की योजनाएं शुरू की है। उन्होंने कहा कि राजीव गांधी किसान न्याय योजना के तहत किसानों को खेती का काम शुरू करने के समय, धान निदाई और फसल कटाई के समय उनके खाते में राशि हस्तांतरित की जाती है, ताकि खेती-किसानी के काम के लिए उन्हें सहूलियत हो। उन्होंने कृषि भूमिहीन मजदूर न्याय योजना का लाभ उठाने के लिए पात्र लोगों से 30 नवम्बर तक आवेदन फार्म भरने का आव्हान किया और कहा कि इस योजना के तहत भूमिहीन परिवारों को प्रति वर्ष 6 हजार रूपए की राशि दी जाएगी।

read more : किसानों को 50,000 रुपये प्रति हेक्टेयर मुआवजा देगी ये राज्य सरकार, बेमौसम बारिश से खराब हुई थी फसल 

उन्होंने कहा कि सुराजी गांव योजना के तहत गांव के गौठानों का निर्माण किया गया है। गौठानों को उत्पादन केन्द्र बनाने के उद्देश्य से यहां रूरल इंडस्ट्रियल पार्क विकसित किए जा रहे हैं। गोधन न्याय योजना के तहत राज्य सरकार 2 रूपए किलो में गोबर खरीदी कर रही है। गौठानों में महिला स्व-सहायता समूहों द्वारा वर्मी कम्पोस्ट का उत्पादन एवं विक्रय किया जा रहा है। जैविक खाद के उत्पादन से राज्य में जैविक खेती को तेजी से बढ़ावा मिला है। आने वाले समय में छत्तीसगढ़ की पहचान जैविक खेती वाले राज्य के रूप में होगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि वर्मी कम्पोस्ट के उपयोग से फसल अच्छी होती है, लागत में कमी आती है, फसलों में बीमारी का प्रकोप कम होता है और भूमि की उर्वरा क्षमता बढ़ती है।

read more : यहां के कर्मचारियों को मिलेगी एक हफ्ते की छुट्टी, बढ़ते कोरोना संक्रमण के चलते यहां की सरकार ने लिया फैसला 

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने साहू समाज के लोगों का आभार जताते हुए कहा कि समाज के सभी वर्ग के लोगों को आगे बढ़ने का अवसर मिले, यही हमारी कोशिश है। उन्होंने इस अवसर पर ग्राम बेल्हारी में 20 लाख रूपए की लागत के परिक्षेत्रीय साहू समाज के सामुदायिक भवन का लोकार्पण करते हुए साहू समाज के लोगों एवं पदाधिकारियों को बधाई और शुभकामनाएं दीं।

read more : Sidnaaz Song: रिलीज हुआ सिद्धार्थ शुक्ला का आखिरी गाना, इमोशनल हो जाएंगी शहनाज गिल और उनके फैंस 

मुख्यमंत्री ने कहा कि छत्तीसगढ़ सरकार गांवों में समुचित विकास को ध्यान में रखकर कार्य कर रही है। गौठानों में गोबर से बिजली उत्पादन का काम शुरू हो गया है। दुर्ग जिले के ग्राम सिकोला में गोबर से बिजली बनाने का काम शुरू हो गया है। मुख्यमंत्री बघेल ने कहा कि ग्रामीण विकास के छत्तीसगढ़ मॉडल की चर्चा आज पूरे देश में है। यहां धान खरीदी, गोबर खरीदी से लेकर वनोपज खरीदी और प्रोसेसिंग की व्यवस्था को देश-विदेश में सराहा जा रहा है। उन्होंने कहा कि आज से धनवंतरी योजना के तहत जेनेरिक मेडिसीन की दुकानों की शुरूआत हो रही है। जहां लोगों को 50 से 70 प्रतिशत कम कीमत पर दवाईयां उपलब्ध होगी। इन दुकानों में छत्तीसगढ़ राज्य के 79 प्रकार की वनोषधियां भी उपलब्ध होगी।

read more : Sidnaaz Song: रिलीज हुआ सिद्धार्थ शुक्ला का आखिरी गाना, इमोशनल हो जाएंगी शहनाज गिल और उनके फैंस 

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार शिक्षा के क्षेत्र में सुधार के लिए हर विकासखण्डों में अंग्रेजी माध्यम स्कूलों की शुरूआत की है। राज्य में युवाओं को शासकीय सेवा में भर्ती का अभियान शुरू किया गया है। इसके तहत विभिन्न विभागों द्वारा भर्ती विज्ञापन जारी किए गए हैं। प्रदेश साहू समाज के अध्यक्ष अर्जुन हिरवानी ने कहा कि प्रदेश के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल सभी समाज के लोगों के लिए विकास के लिए लगातार काम कर रहे। उन्होंने प्रदेश में साहू समाज को उचित प्रतिनिधित्व प्रदान करने के लिए मुख्यमंत्री का आभार जताया। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के नेतृत्व से राज्य में छत्तीसगढ़िया लोगों का प्रतिनिधित्व का सपना पूरा हुआ है। यह सपना मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के मुख्यमंत्री बनने से साकार हुआ है। कार्यक्रम को अन्य पदाधिकारियों ने भी सम्बोधित किया। इस अवसर पर आई.जी. विवेकानंद, कलेक्टर डॉ. नरेन्द्र भूरे एवं साहू समाज के जिला अध्यक्ष राजेश कुमार साहू, उपाध्यक्ष नंदलाल साहू, रमेश साहू, जयंती साहू सहित समाज के पदाधिकारी तथा समाज के लोग उपस्थित थे।

 
Flowers