विधानसभा अध्यक्ष डॉ चरणदास महंत ने अभियंता दिवस के अवसर पर सभी इंजीनियरों को दी बधाई और शुभकामनाएं

विधानसभा अध्यक्ष डॉ चरणदास महंत ने दी अभियंता दिवस बधाई! Vidhan Sabha Speaker Dr. Charandas Mahant congratulated and congratulated all the engineers on the occasion of Engineer's Day.

Edited By: , September 14, 2021 / 07:35 PM IST

रायपुर: छत्तीसगढ़ विधानसभा अध्यक्ष डॉ चरणदास महंत ने अभियंता दिवस के अवसर पर सभी इंजीनियरों को बधाई और शुभकामनाएं दी है।

Read More: BJP को चुनाव चिह्न बदलकर ‘बुलडोजर’ कर लेना चाहिए, पूर्व सीएम अखिलेश यादव ने कसा तंज

डॉ महंत ने कहा कि भारत के महान इंजीनियर भारत रत्न सर मोक्षगुंडम विश्वेश्वरैया की स्मृति में उनके जन्मदिन 15 सितम्बर को अभियंता दिवस के रूप में मनाया जाता है। भारत के सबसे पहले सिविल इंजीनियर, बांध बनाने वाले, अर्थशास्त्री, राजनेता, और उन्हें पिछली सदी के अग्रणी राष्ट्र-बिल्डरों में रहे हैं। मैसूर में कृष्णा राजा सागर डैम के निर्माण के लिए मुख्य इंजीनियर थे और साथ ही हैदराबाद शहर के लिए बाढ़ सुरक्षा प्रणाली के प्रमुख डिजाइनर भी थे। उन्हें आधुनिक भारत के विश्वकर्मा के रूप में बड़े सम्मान के साथ याद किया जाता है। सर विश्वैश्वरैया ने अपनी असाधारण दृष्टि और प्रतिभा से भारत में इंजीनियरिंग के क्षेत्र में अतुलनीय योगदान दिया।

Read More: इस राज्‍य में कोरोना के डेल्टा वेरिएंट का हमला, लोगों के शहर छोड़ने पर लगाया गया बैन

दक्षिण भारत के कर्नाटक को एक विकसित और समृद्धशाली क्षेत्र बनाने में उनका अभूतपूर्व योगदान रहा है। मैसूर में कृष्णा राज सागर बांध सहित अनेक बांधों के निर्माण और कई उद्योगों की स्थापना में उन्होंने अपनी उत्कृष्ठ तकनीकी कुशलता से नये मापदण्ड स्थापित किये। किसी भी राष्ट्र और राज्य के निर्माण में इंजीनियरों की भूमिका महत्वपूर्ण होती है। अपने कार्य के प्रति सर विश्वेश्वरैया की निष्ठा और समर्पण सबके लिए प्रेरणादायक है।

Read More: तलाक के 9 साल बाद दोस्त को लेकर हलाला कराने Ex Wife के घर पहुंचा AIMIM का पूर्व नेता, जानिए क्या है ‘हलाला’?

विधानसभा अध्यक्ष डॉ चरणदास महंत ने अभियंताओं को अपनी बधाई संदेश में सर विश्वेश्वरैया के आदर्शों और कार्यों से प्रेरणा लेकर प्रदेश के निर्माण में योगदान देने का आव्हान किया है।

Read More: टीवी शो ‘तारक मेहता…’ को आखिर मिल ही गईं ‘नई दया भाभी’! जेठालाल के रोल में नजर आए ये एक्टर