What is behind the conflict? Delhi fire.. fire till MP-CG

Farmer Protest 2024 : घमासान के पीछे क्या? दिल्ली की आग.. MP-CG तक आंच

Farmer Protest 2024 : लोकसभा चुनाव की आहट के बीच एक बार फिर किसान आंदोलन शुरू हो गया है और कांग्रेस ने इसे खुला समर्थन दिया है।

Edited By :   Modified Date:  February 13, 2024 / 10:40 PM IST, Published Date : February 13, 2024/10:40 pm IST

रायपुर/भोपाल : Farmer Protest 2024 : लोकसभा चुनाव की आहट के बीच एक बार फिर किसान आंदोलन शुरू हो गया है और कांग्रेस ने इसे खुला समर्थन दिया है। छत्तीसगढ़ में राहुल गांधी ने ऐलान किया कि अगर I.N.D.I. गठबंधन सरकार बनी तो MSP गारंटी कानून लागू करेगी। दूसरी ओर, मध्य प्रदेश कांग्रेस ने किसानों के समर्थन में विधानसभा के बाहर प्रदर्शन किया।

यह भी पढ़ें : सरकारी कर्मचारियों को भी मिलेगा आयुष्मान योजना का लाभ ! सरकार ने गठित की कमेटी 

Farmer Protest 2024 : इन तीनों तस्वीरों के मायने हम आपको एक-एक कर बताएंगे, पहली तस्वीर…MSP गारंटी कानून समेत कई मांगों को लेकर किसानों के दिल्ली कूच के दौरान पंजाब-हरियाणा सिंधू बॉर्डर पर जमकर बवाल मचा। किसानों ने ट्रैक्टरों से बैरिकेड्स तोड़े, जिसके बाद पुलिस ने आंसू गैस के गोले छोड़े। जंग जैसे हालात के बीच घंटों अफरा-तफरी की स्थिति बनी रही। बाकी बॉर्डर पर भी किसानों के जुटने की ख़बरें लगातार आती रहीं।

इसी बीच, मध्य प्रदेश से दिल्ली जा रहे किसानों को हिरासत में लिए जाने के खिलाफ कांग्रेस विधायकों ने विधानसभा परिसर में ही प्रदर्शन शुरू कर दिया और गांधी प्रतिमा के सामने धरने पर बैठ गए। यहां भी वाटर कैनन का इस्तेमाल करने की नौबत आ गई।

यह भी पढ़ें : Mahtari Vandan Yojana : अब तक 60 लाख महिलाओं ने भरा महतारी वंदन योजना का आवेदन, हितग्राही ऐसे जान पाएंगे अपने आवेदन की स्थिति 

Farmer Protest 2024 : मामला गरमाता देख, मध्य प्रदेश के कृषि मंत्री ने कांग्रेस पर पलटवार किया कि वो निराधार अफवाहों को लेकर आदतन प्रदर्शन कर रही है। दूसरी ओर, पूर्व सीएम कमलनाथ ने आरोप लगाया कि MSP किसानों को न मिले, इसलिए सरकार ऐसे कदम उठा रही है।

जाहिर है एक बार फिर इस घमासान के केंद्र में हैं किसान और उनके आंदोलन को खुला समर्थन देकर कांग्रेस लोकसभा चुनाव में अपनी ज़मीन तलाशती दिख रही है। राहुल गांधी ने अपनी भारत जोड़ो न्याय यात्रा के दौरान छत्तीसगढ़ के अंबिकापुर से बड़ा ऐलान किया और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की ही तर्ज पर पहली बार गारंटी भी दे दी। अगर इंडी गठबंधन सत्ता में आई तो MSP कानून लागू किया जाएगा…ये पहली गारंटी है।

यह भी पढ़ें : PM Modi in Dubai: ‘मोदी की गारंटी यानी गारंटी पूरी होने की गारंटी’, अबू धाबी में बोले पीएम मोदी… 

Farmer Protest 2024 : एक तरफ कांग्रेस खुलकर सामने आ गई है, तो दूसरी ओर किसान अपने तेवर से एक बार फिर 2021 की याद दिला रहे हैं। जीत की हैट्रिक लगाने को बेताब बीजेपी के लिए ये कोई अच्छी स्थिति नहीं है.. न ही अच्छे संकेत.. सवाल है…विपक्ष को अपने पैंतरों से काटने वाली बीजेपी के पास किसानों के मुद्दे का कोई काट है?

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp