जब सरकार ने धान का रकबा घटाया है तो फिर क्यों मांग रहे अतिरिक्त खाद? पूर्व मंत्री बृजमोहन अग्रवाल |When the government has reduced the area under paddy, then why are you asking for additional fertilizers? Former Minister Brijmohan Agarwal

जब सरकार ने धान का रकबा घटाया है तो फिर क्यों मांग रहे अतिरिक्त खाद? पूर्व मंत्री बृजमोहन अग्रवाल

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:32 PM IST, Published Date : July 24, 2021/3:55 pm IST

रायपुर: कृषि और किसानों से जुड़े मुद्दों पर पूर्व मंत्री बृजमोहन अग्रवाल ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर प्रदेश सरकार पर निशाना साधा है। इस दौरान संजय श्रीवास्तव, श्यामबिहारी जायसवाल भी मौजूद रहे। बृजमोहन अग्रवाल ने मीडिया को संबोधित करते हुए कहा है कि छत्तीसगढ़ में कृषि कार्य पूरे जोर पर है, लेकिन किसान आज हाहाकार कर रहा है। 20 साल में पहली बार ऐसी स्थिति बनी है। किसान को खाद के लिए भटकना पड़ रहा है। खाद के लिए सोसायटी के चक्कर काटना पड़ रहा है। बाजार से महंगे दाम में खाद खरीदना पड़ रहा है।

Read More: Tokyo Olympics LIVE Updates: भारत को पहला मेडल, वेटलिफ्टिंग में मीराबाई चानू ने जीता सिल्वर

उन्होंने आगे कहा कि नकली बीज से किसान परेशान है। बांधों से पानी नही छोड़ा जा रहा है। किसान पलायन करने को मजबूर है। किसान मोर्चा 26 जुलाई से सभी विधानसभा में प्रदर्शन करेंगे और राज्यपाल के नाम ज्ञापन सौपेंगे। विधानसभा में भी किसानों के मुद्दे को पुरजोर तरीके से उठाएंगे। राज्य सरकार को श्वेत पत्र जारी करना चाहिए। केंद्र को कितनी खाद की मांग भेजी गई, केंद्र से कब कब कितनी खाद मिली।

Read More: छत्तीसगढ़ 12वीं बोर्ड के नतीजे रविवार दोपहर 12 बजे होंगे जारी

बृजमोहन अग्रवाल ने आगे कहा कि जब सरकार ने धान का रकबा घटाया है, तो अतिरिक्त खाद क्यों मांग रहे हैं? निजी लोगों को फायदा पहुंचाने के लिए सरकार ये कदम उठा रही है। पिछले साल का भी स्टॉक रखा है। किसानों को मजबूर किया जा रहा है कि वे बाजार से खाद खरीदे। सरकार को जवाब देना चाहिए कि खाद की कमी क्यों हो रही है? क्यों खाद की ब्लैक मार्केटिंग हो रही है? सरकार भगवान भरोसे चल रही है। छत्तीसगढ़ में बारिश के समय किसान वापस लौटते थे, लेकिन अब बारिश के समय भी किसान पलायन कर रहे हैं। किसानों को बिजली की कमी का भी सामना करना पड़ रहा है।

Read More: विधानसभा के मानसून सत्र से पहले सियासी बयानबाजी, मंत्री रविंद्र चौबे बोले- BJP विधायक सदन में पलायनवादी रुख ना अपनाएं

 
Flowers