IBC24 नारी रत्न सम्मान 2021 : महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए संकल्पित हैं भावना बोहरा, सामाजिक कार्यो को बनाया हॉबी | IBC24 Nari Ratna Award 2021: Bhavna Bohra is determined to make women self reliant Hobby made social work

IBC24 नारी रत्न सम्मान 2021 : महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए संकल्पित हैं भावना बोहरा, सामाजिक कार्यो को बनाया हॉबी

IBC24 नारी रत्न सम्मान 2021 : महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए संकल्पित हैं भावना बोहरा, सामाजिक कार्यो को बनाया हॉबी

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:56 PM IST, Published Date : March 6, 2021/12:04 pm IST

रायपुर। देश और समाज के लिए कुछ करना हर किसी का सपना होता है। ऐसा ही सपना मन में संजोया बेमेतरा की भावना बोहरा ने, बचपन से ही पढ़ाई के साथ-साथ सामाजिक कार्यों में बढ़चढ़ कर हिस्सा लेने वाली भावना ने एक NGO भावना सामाजिक संस्थान की स्थापना की, जिसके जरिए भावना, ग्रामीण इलाके में महिलाओं को सेहत के प्रति जागरूक कर उन्हें आत्मनिर्भर बनाने का प्रयास कर रही हैं। भावना सामाजिक संस्थान ने सैनेटरी पैड वेंडिंग मशीन भी लगवाई हैं, ताकि ज्यादा से ज्यादा महिलाएं और स्कूली छात्राएं सेनेटरी पैड का उपयोग कर सकें। कोरोना काल में भी भावना के NGO ने गरीब और जरूरतमंद लोगों की सहायता के लिए लगातार काम किया, सामाजिक कार्यों के साथ-साथ भावना एक स्कूल भी संचालित करती हैं। बेमेतरा की भावना बोहरा को उनके सामाजिक कार्यों के लिए IBC24 नारी रत्न सम्मान से नवाजा गया है।

Read More: रेत माफिया अब भी बेलगाम! इतनी चौकसी के बाद भी क्यों नहीं हो पा रहा माफिया पर कंट्रोल?

भावना बोहरा कवर्धा और बेमेतरा जिले में अपने सामाजिक कार्य को लेकर जानी जाती हैं। उन्होंने अपने क्षेत्र में कई प्रकार के सामाजिक कार्य कराने के साथ ही लोगों की समस्या को लेकर कई प्रकार के आंदोलन में भी शामिल हुईं हैं । पढ़ने के साथ भावना बोहरा को शुरु से सामाजिक कार्यों के प्रति लगन रही है। भावना, समाज सेवा से खुद को दूर नहीं रख पाईं । इसके लिए उन्होंने NGO भावना सामाजिक संस्थान की स्थापना की है, जिसका मूल उद्देश्य है ग्रामीण क्षेत्र के लोगों का मूलभूत विकास, उसमें भी उनका मुख्य फोकस ग्रामीण क्षेत्र की महिलाओं को उनकी आवश्यकताओं की पूर्ति करने के साथ ही उनकी शिक्षा और उनको आत्मनिर्भर बनाने पर रहता है । भावना समाजिक संस्थान की ओर से बाजार चारभाठा एवं हठलेवा के मध्य स्थित क्षेत्र के सबसे बड़े धान संग्रह केंद्र में दो वाटर कूलर लगाए गए, जिससे वहां पर काम करने वाले लगभग 750 श्रमिकों को गर्मी में स्वच्छ व ठंडा पेयजल उपलब्ध हो रहा है । स्वास्थ्य के प्रति भी भावना बोहरा अपनी संस्था के माध्यम से लोगों को जागरुक करती रहती हैं, उन्होने अब तक सैकड़ों मेडीकल कैंप का आयोजन किया है, जो की पूर्ण रुप से नि: शुल्क होता है। इससे ग्रामीण क्षेत्र के लोगों के स्वास्थय में सुधार हुआ है, उन्होंने क्षेत्र की जनता के लिए दो एंबुलेंस भी डोनेट की है । भावना सामाजिक संस्थान की ओर से उन्होंने क्षेत्र की महिलाओं और छात्राओं को सेनेटरी पैड वेंडिंग मशीन भी समर्पित की है। भावना बोहरा ने अपनी संस्था की तरफ से कोरोना संक्रमण में भी जरूरतमंद लोगों की सहायता के लिए निरंतर कार्य किए हैं ।

Read More: Road Safety World Series 2021: जमकर बोला सचिन-सहवाग का बल्ला, बांग्लादेश लेजेंड्स को 10 विकेट से हराया

भावना बोहरा, लॉकडाउन के समय भी NGO संस्थान के माध्यम से बहुत से गरीब व जरूरतमंद लोगों की सहायता के लिए प्रयासरत रहीं और उनके घरों तक जाकर उन्हें राशन, दवाइयां एवं आवश्यक चीजें पहुंचाई । भावना बोहरा द्वारा समाज सेवा का संकल्प लिए क्षेत्रवासियों के उत्तम स्वास्थ्य के लिए निःशुल्क स्वास्थ्य शिविर, किसानों को उन्नत खेती के प्रति अवगत कराने के लिए हलधर सम्मलेन, क्षेत्र में निःशुल्क एंबुलेंस सेवा, छात्राओं के लिए बस सेवा, मजदूरों को स्वच्छ जल उपलब्ध कराने के लिए वाटर फिल्टर की स्थापना, क्षेत्र की महिलाओं के सशक्तिकरण के लिए सेनेटरी पैड वेंडिंग मशीन की स्थापना और पर्यावरण को स्वच्छ रखने व प्राकृतिक संपदा के संरक्षण के लिेए जागरूकता अभियान चलाते हुए क्षेत्र में 10,000 पौधों का रोपण किए जाने जैसे कई कार्य किए हैं। सामाजिक कार्य के साथ साथ भावना बोहरा खुद का एक स्कूल भी संचालित करती हैं,जिसके माध्यम से वे क्षेत्र के बच्चों को विश्व स्तर की अंग्रेजी माध्यम की शिक्षा उपलब्ध करा रही हैं । स्कूल में भी उनका फोकस यहां पर काम करने वाली महिलाओं और पढ़ने वाले बच्चों को हर संभव मदद करना होता है।